बवासीर ( Piles ) का सबसे अच्छा होम्योपैथिक दवा

3,167

बवासीर को दूसरे अर्थों में Haemorrhoids या Piles भी कहते हैं। आज भारत में यह समस्या हर पांच में से एक व्यक्ति को है, जोकि अब आम बनता जा रहा है। बवासीर के लक्षण और कारण को आसानी से पहचाना जा सकता है। इसके लिए एलोपैथिक, आयुर्वेद व होम्योपैथिक में कई दवाइयां बताई गई हैं।

होम्योपैथिक में बवासीर के लिए 3 दवाइयाँ बताई गई है, जोकि हर प्रकार के बवासीर में कारगर है:-

Pilen Forte Drop :- इसमें Acidum Nitricum, Calcarea Fluorica, Hamamelis Virginica ये तीन होम्योपैथिक दवाइयां मिली हुई हैं। यदि आपको जलन बहुत अधिक होती है, बाह्य बवासीर है, मल त्यागने में अधिक दिक्कत है और साथ ही यदि बवासीर में खून भी निकलता है तो यह दवाई इसके जड़ से इलाज के लिए कारगर है।

दवा लेने की विधि :- Pilen Forte Drop की 8 से 10 बून्द आधे कप पानी में डालकर दिन में तीन से चार बार लेना है, जब तक बवासीर की समस्या समाप्त न हो जाये। होम्योपैथिक में यह दवाई सबसे अधिक इस्तेमाल की जाती है बवासीर के इलाज के लिए।

Pilen Forte Drop की कीमत :- यह बाजार में 110 रुपय की आसानी से मिल जाती है।

Drox 20 :- इस दवाई में होम्योपैथिक की कई अन्य दवाइयों का मिश्रण है जो न केवल बवासीर में बल्कि पेट व गुप्तांगों की अन्य कई सस्याओं में कारगर है। इसके अंदर Haslab Drox-20 Pilovarin for hemorrhoids, Varicose Veins Contains: Aesculus, Calc Fluor, Lycopodium, Nux Vom, Paeonia officinalis, Sulphur, Vipera, Bulimia, Graphites दवाइयां मिले हुए है। ये सभी होम्योपैथिक दवाइयां है जिनका कोई साइड-इफ़ेक्ट नहीं होता।

Drox 20 लेने की विधि :- एक-चौथाई कप पानी में इसकी 8 से 10 बून्द डालकर पीना है। इसका सेवन दिन में तीन से चार बार करना है जब तक बीमारी ठीक न हो जाये।

कीमत :- इसकी कीमत बाजार में 140 रुपय है।

Repl pilelex piles drop :- यह दवाई भी बवासीर के लिए काफी इस्तेमाल की जाती है, इसमें बहुत सी ऐसी दवाइयां मिली हुई है जो बवासीर के सभी लक्षणों से राहत दिलाने के लिए असरदार है। इसमें Muriatic acid, Hamamelis, Aesculus hippocastanum, Nux vomica, Aloes, Calcarea fluorica, Collinsonia, Acid nitricum, Paeonia Officinalis, Thuja occidentalis दवाइयां मिली हुई है। इनमे से कई सारी दवाइयां Drox-20 और Pilen Forte Drop में भी पाई जाती हैं।

लेने की विधि :- एक-चौथाई कप पानी में इसकी 8 से 10 बून्द डालकर पीना है। इसका सेवन दिन में तीन से चार बार करना है जब तक बीमारी ठीक न हो जाये।

कीमत :- 199 रुपय की आपको यह किसी भी होम्योपैथिक दूकान पर मिल जाएगी। इसके कोई भी साइड-इफेक्ट नहीं है।

इसके साथ ही एक और दवाई है जिसका सेवन बवासीर में बहुत फायदेमंद साबित होती है। वह है reckeweg r13 , इसमें बाकी तीनो दवाइयों के लगभग सभी ingredients मिली हुई है। यह बाह्य व आंतरिक बवासीर में, खुजली, जलन, खून आना आदि लक्षणों में ली जा सकती है। इसका सेवन बाकी तीनों दवाईयों के साथ किया जा सकता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.