गैस, अपच और एसिडिटी का होम्योपैथिक इलाज

0
5894

आजकल अपच, गैस और एसिडिटी बहुत आम समस्या बन गई है, लगभग 70 से 80 प्रतिशत लोगों को ये समस्या होती ही है। इसके कारण ही हमें कई अलग-अलग तरह की बीमारियां हो जाया करती है। इस पोस्ट में हम अपच, गैस और एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए होम्योपैथिक मेडिसिन के बारे में जानेंगे।

बहुत सारे लोगों को अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या रहती ही है, ऐसे में कुछ होम्योपैथिक मेडिसिन हैं जोकि गैस और अपच में बहुत ही ज्यादा लाभ करती है और ऐसे कुछ मेडिसिन हैं जिनको आप आपस में मिलाकर एक बेहतरीन मेडिसिन तैयार कर सकते हैं जोकि अपच, गैस और एसिडिटी के लिए रामबाण सिद्ध होता है। सबसे पहले मैं उन मेडिसिन के बारे में बताऊंगा और फिर उन्हें आपस में कैसे मिलाना है ये बताऊंगा।

Pulsatilla 6 – सबसे पहली मेडिसिन है Pulsatilla जोकि हमें 6 पोटेंसी में ही लेनी है। यदि हम ऑयली खाना खा लेते हैं या जरुरत से ज्यादा खा लेते हैं और उसके बाद अगर गैस बनती है तो ये दवा बहुत लाभकर है। अगर आइसक्रीम या ठंडा खा लेने से बाद अपच और गैस बनती है तो भी ये दवा बहुत लाभ करती है।

Antim Crud 6 – दूसरी मेडिसिन है Antim Crud जोकि हमें 6 पोटेंसी में ही लेनी है। अगर हमारी जीभ पूरी तरह से मैली और सफ़ेद रहती है और इसके साथ गैस और एसिडिटी की भी समस्या रहती है तो Antim Crud बहुत लाभ करता है। अगर हमारा पेट ऊपर की तरफ फूलता है, भूख नहीं लगती है, खाना खाने के बाद पचता नहीं है तो भी ये दवा बहुत लाभ करती है।

Robinia 6 – तीसरी मेडिसिन है Robinia जोकि हमें 6 पोटेंसी में ही लेनी है। अगर आपको बार-बार डकार आती है, अगर गैस पेट के ऊपर वाले हिस्से में ज्यादा बनती है, छाती में जलन सी महसूस होती है, गैस के साथ अगर मुंह में खट्टापन आता रहे तो Robinia बहुत ही अच्छा काम करती है।

Carbo Veg 6 – चौथी दवा का नाम है Carbo Veg जोकि हमें 6 पोटेंसी में ही लेनी है। अगर गैस ऊपर की तरफ बने और पेट फुला रहे, पेट तन जाये और साथ में गैस के कारण सुस्ती महसूस हो तो ये दवा बहुत लाभ करती है।

इन चारों दवा को मिलाने के लिए एक खाली 30ML की बॉटल लें। सभी दवाओं की बराबर मात्रा में उस खाली बोतल में भर लें। मतलब 1/4 भाग Pulsatilla 6 का, 1/4 भाग Antim Crud 6 का, 1/4 भाग Robinia 6 का और अंत में 1/4 भाग Carbo Veg 6 का। सभी दवा को डालने के बाद बोतल को अच्छी तरह से हिलाकर सभी दवाओं को मिला लें। अब ये दवा गैस, अपच और एसिडिटी की बहुत अच्छी दवा तैयार हो गई है।

अगर कभी भी गैस बनती है या फिर बहुत पुरानी गैस की समस्या है तो इस तैयार बॉटल की 2 बून्द दिन में 3 बार जीभ पे खाना खाने के आधा घंटा पहले टपका लिया करें। इस दवा के 2 महीने रेगुलर इस्तेमाल से आपकी गैस की समस्या पूरी तरह ठीक जाएगी। इस दवा के साथ nux vomica 30 पोटेंसी में दिन में दो बार खाना खाने के एक घंटे बाद दो बून्द लिया करें। आपकी गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here