घमौरियों का होम्योपैथिक पाउडर [ Homeopathic Medicine For Prickly Heat ]

0
201

गर्मियों में घमौरियां हो जाने की समस्या बहुत आम है। इसके लिए इस पोस्ट में घमौरियों से तुरंत आराम के लिए एक होम्योपैथिक पाउडर की चर्चा की जाएगी जोकि घमौरियों के लिए बहुत उत्तम मेडिसिन है।

हमारी त्वचा में एक sweat gland होती है जिससे हमें पसीना निकलता है। गर्मियों में ज्यादा पसीना निकलने के कारण कभी-कभी sweat gland का मुंह बंद हो जाता है जिसके कारण हमारा पसीना sweat gland के अंदर भर जाता है और छोटे-छोटे लाल दाने उभर आते हैं जिन्हे घमौरियां कहा जाता है।

यह समस्या बच्चों को बहुत जल्दी हो जाया करता है। घमोरियां अधिकतर गले, पेट और पीठ पर हुआ करती है। इससे बचने के लिए हम अलग-अलग ब्राण्ड के ठण्डे पाउडर इस्तेमाल करते हैं। वे पाउडर शरीर को ठण्डक पहुँचते हैं जिससे हमें पसीना कम निकलता है और घमौरियों में राहत मिलती है। हम घमौरियों से बचने के लिए जिन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं उसमे किसी प्रकार की कोई मेडिसिन नहीं मिली होती और थोड़ी देर बाद ही उसका असर खत्म हो जाता है। यहाँ हम एक ऐसी होम्योपैथिक पाउडर की बात करेंगे जिसमे बहुत से मेडिसिन मिले हुए हैं और उसमे इस्तेमाल से कभी घमौरियों की समस्या नहीं होती है।

B&T COOL TALC – यह शरीर को ठण्डक देने वाली और घमौरियों के लिए बहुत अच्छी मेडिसिन है। इस पाउडर में कुछ ऐसी होम्योपैथिक मेडिसिन मिली हुई है जोकि स्किन के लिए बहुत अच्छी है और उसके बारे में समझने की आवश्यकता भी है।

Azadirachta Indica – यह हमारे स्किन में फंगल इन्फेक्शन और बैक्टीरिया के ग्रोथ को रोकती है। इसे नीम के नाम से भी जाना जाता है।

Calendula – होमियोपैथी में यह मेडिसिन एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। शरीर में कहीं भी काटने, जलने पर इसका प्रयोग होता है।

Ocimum Sanctum – यह शरीर को ठण्डक पहुँचती है और इसके इस्तेमाल से घमौरियां नहीं होती। इसे तुलसी के नाम से भी जाना जाता है।

Berberis aquifolium – अगर घमौरियां हो गई है तो उसे यह मेडिसिन ठीक करती है और घमौरियों के दाग को भी मिटा देती है। यह एक तरह का रक्त शोधक दवा है।

Echinacea angustifolia – यह त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन को रोकती है।

Mentha piperita – इसका काम शरीर को ठण्डक पहुंचने का है।

त्वचा में जहाँ भी घमौरियां हो गई हैं वहां पर इस पाउडर को दिन में 3 से 4 बार छिड़कें। अगर आप चाहते हैं की गर्मियों में घमौरियां से बचे रहें तो बाहर निकलने से पहले इसे गले, छाती और पीठ पे छिड़क लिया करें। Prickly heat से बचाव में यह पाउडर बहुत अच्छा काम करती है। घमौरियों को ठीक करने के लिए इस पाउडर का उपयोग दिन में 3 बार करें और साथ में aconite 30 की दो बून्द दिन में 3 बार जीभ पे टपकाएं। बच्चों को एक बून्द दिन में 3 बार दें। अगर बहुत ज्यादा घमौरियां हैं और उसमे जलन भी है तो Apis mel 30 की दो बून्द दिन में 3 बार लें।

B&T COOL TALC पाउडर सिर्फ external यूज के लिए है और नवजात शिशु पे इसका इस्तेमाल न करें।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here