लैट्रोडेक्ट्स हैसेल्टी [ Latrodectus Hasselti Homeopathy In Hindi ]

0
157
Latrodectus Hasselti

[ एक तरह के काले रंग के मकड़े से यह दवा बनती है ] – बहुत दिनों के यानी पुराने रक्तविषाक्तता रोग में ( खून में जहर फैल जाने की बीमारियों में ) इससे फायदा होता है। पाइमिया, सेप्टीसिमिया आदि में तेज दर्द रहने पर – इससे दर्द दूर हो जाता है, अगर किसी घाव के चारों ओर बहुत सूजन रहे तो वह भी घट जाता है। एचिनेशिया, पाइरोजिनियम, आदि भी उक्त बीमारी की उत्कृष्ट दवाएँ हैं। अंगों का पक्षाघात, पेशियाँ पतली पड़ जाना, स्मरण-शक्ति का घटना ( एनाकार्डियम ) और कान में गरजने की आवाज इत्यादि में भी इससे फायदा होता है। किसी बीमारी में साधारणतः अधिक इस्तेमाल में आने वाली दवाओं से कोई लाभ न हो तो इनके बाद इसका प्रयोग करके देखना चाहिए।

लैट्रोडेक्ट्स मैकटैनस – एंजाइना पेक्टोरिस ( हृदयशूल ), हृत्पिण्ड में तेज दर्द, साँस रुकने की हालत और श्वासकष्ट की बढ़िया दवा है।

क्रम – 6 शक्ति।

Loading...
SHARE
Previous articleलेसिथिन [ Lecithin Homeopathy Uses, Benefits & Side Effects In Hindi ]
Next articleलैथाइरस [ Lathyrus Sativus Homeopathy Uses, Benefits And Side Effects In Hindi ]
जनसाधारण के लिये यह वेबसाइट बहुत फायदेमंद है, क्योंकि डॉ G.P Singh ने अपने दीर्घकालीन अनुभवों को सहज व सरल भाषा शैली में अभिव्यक्त किया है। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए वेबसाइट निर्माता भी बधाई के पात्र हैं । अगर होमियोपैथी, घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज के सभी पोस्ट को रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को अवश्य like करें। Like करने के लिए Facebook Like लिंक पर क्लिक करें। याद रखें जहां Allopathy हो बेअसर वहाँ Homeopathy करे असर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here