Materia Medica In Hindi – मैटेरिया मेडिका 5

1,602

(81) Magnesia carb 30 – बच्चों के हरे, काई-जैसे, लेई के-से दस्त; खट्टी बू आना; मासिक सिर्फ सोने या लेटने पर होता है, चलने-फिरने से बन्द हो जाता है।

(82) Magnesia phos 6, 30, 200, 1M – दर्द का एकदम आना और एकदम चले जाना (बैलेडोना में भी ऐसा है); यह दर्द की दवाओं का राजा कहा जाता है। गर्म पानी में 6x देने से अच्छा काम करता है।

(83) Medorrhinum, 200, 1M – सूर्योदय से सूर्यास्त तक रोग रहना (सिफिलीनम से उल्टा); दबे हुए गोनोरिया की वजह से कोई रोग।

(84) Merc Cor 30, 200 – डिसेन्ट्री में खून ज्यादा आंव कम; डिसेन्ट्री में पाखाना होने पर भी ऐंठन-के कारण टट्टी करते बैठे रहना। (नक्स मे जरा-सी टट्टी से आराम लगना)

(85) Merc Sol 6, 30, 200, 1M – सफेद डायरिया; डिसेन्ट्री में आंव ज़्यादा खून कम; पाखाने में बस न होना-‘Never get gone feeling’; रात को हड्डियों में दर्द, जीभ तर परन्तु प्यास अधिक; स्टैफ़िसैग्रिया की तरह दांत की जड़ ठीक परन्तु अगला भाग खुरता जाता है (थूजा और मैजेरियम से उल्टा)।

(86) Mezereum 6, 30, 200 – थूजा की तरह दांत ठीक परन्तु जड़ गल जाती है (मर्क सौल से उल्टा); पैर की लम्बी हड्डियों में दर्द।

(87) Moschus 1, 3 – हिस्टीरिया।

(88) Muriatic acid, 3, 200 – गर्भावस्था की बवासीर; रोगी पेशाब तभी कर सकता है अगर टट्टी भी साथ ही करे।

(89) Natrum carb 6 – दूध हज़्म नहीं होता, उस से पतले दस्त आने लगते हैं; चलने पर पैर टेढ़े हो जाते हैं, चलने से घुटने की खोल में दर्द होता है; निपट बन्ध्यापन को दूर करता है।

(90) Natrum Mur 30, 200, 1M – स्कूली बच्चों का सिर-दर्द, दिन के 9 से 11 बजे बुखार आना; क्रोध, भय आदि से रोग; शोक से नींद न आना; किसी विचार को छोड़ न सकना; खाने-पीने पर भी खासकर गला दुबला होना; छींकों से जुकाम की शुरुआत में 30 शक्ति दो; रोगी की नमक के लिये ज़्यादा इच्छा; बुखार को दूर करने वाली औषधियों की इसे राजा कहा जाता है। अनीमिया कुनीन अधिक लेने के बाद होने वाले रोग; डॉ० बर्नेट का कहना है कि इसके 6x से उन्होंने गठिये के अनेक रोगी ठीक किये हैं, प्रति 2-3 घंटे के बाद दो, पेशाब गाढ़ा हो जायेगा, गठिया ठीक हो जायेगा। रोगी दूसरों के सामने पेशाब नहीं कर सकता-यह इसका विलक्षण-लक्षण है; सीपिया की तरह सहानुभूति पसन्द न करना।

(91) Natrum phos 3, 30 – एसिडिटी; खट्टे डकार; खट्टे डकारों के साथ पेट में वायु; पीलिया; पीली जी;: आंखों में पीली गीध। पीलिया में 1x लाभप्रद है।

(92) Natrum sulph 30 – पेट में हर समय हवा भरी रहना और रात को डायरिया की सख्त शिकायत होना।

(93) Nitric acid 6 – फांस की चुभन का-सा दर्द-गले में, गुदा में-जैसे फट गये हो ऐसा महसूस करना।

(94) Nux vomica 1, 30, 200, 1 M – पतले-दुबले, शारीरिक श्रम न करने वालों, मिर्च-मसाले आदि खाने वालों के बदहज़मी आदि रोग; बार-बार पाखाने जाना, रात को नाक बन्द होना; कमर-दर्द में बिस्तर से उठकर बैठने पर ही कमर बदली जा सकती है; 3 बजे के बाद न सो सकना।

(95) Opium 30, 200 – सख़्त कब्ज या गोल, कठोर, काला, गेंद-सा मल; प्रसव के बाद पेशाब रुक जाना।

(96) Petroleum 30, 200, 1M – प्रत्येक सर्दी में हाथ-पैर-मुंह फट जाते हैं, उन से खून निकलता है; दस्त केवल दिन को आता है, रात को नहीं; एग्जीमा आदि के ठीक होने के बाद त्वचा के बदरंगपने को हटा देता है। एग्ज़ीमा में पनीला स्राव; चिपचिपे स्राव में ग्रैफ़ाइटिस दो।

(97) Phosphoric acid 18,30 – स्वप्न-दोष में 18 शक्ति; शोक, भग्नप्रेम, मानसिक आघात से रोग; भारी दस्त परन्तु कमजोरी नहीं।

(98) Phosphorus, 30, 200 – ऑपरेशन के पहले या बाद इस के 200 शक्ति के दो-चार डोज देने से बाद के कष्ट नहीं होते; मेरु-दंड तथा पीठ की जलन; बुढ़ापे में चक्कर और अनिद्रा; पानी की तरह पतला, पिचकारीनुमा दस्त का वेग से निकलना; बच्चा जनने के बाद सब कुछ ठीक होने पर भी ज़्यादा रक्त-स्राव होना जो जमे नहीं। टी० बी० में बहुत नीचे की शक्ति न दें, न लगातार दें-रोगी के मर जाने का डर रहता है, बहुत ऊंची शक्ति भी न दें। इसके मानसिक लक्षण मुख्य हैं, रोगी निराश होता है।

(99) Phytolacca 3 – ग्रन्थि-शोथ (टांसिल, स्तन आदि सूज जाना)

(100) Picric acid 6, 30, 200 – दिमागी थकावट; मेरु-दंड की जलन; विद्यार्थियों का परीक्षा में फेल होने का डर (इथूज़ा में भी यह है).

Materia Medica In Hindi – मैटेरिया मेडिका Page 1 of 7

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.