मेलिलोटस एल्बा [ Melilotus Alba Homeopathy In Hindi ]

0
156
Melilotus Alba

[ एक प्रकार के छोटे पौधे के फूल से मूल अर्क तैयार किया जाता है ] – शरीर में किसी जगह रक्त-संचय ( congestion ) होकर रक्तस्राव होने पर ही उसका उपशम होना – इस दवा का प्रधान चरित्रगत लक्षण है। इसके द्वारा शरीर के समस्त यन्त्रों में रक्त की अधिकता हो जाती है, रक्तस्राव के पहले चेहरा लाल सा हो जाता है।

माथे पर टपक का दर्द, इसकी प्रधान दवाएँ हैं – बेलाडोना, मेलिलोटस, नैट्रम म्यूर इत्यादि। यदि माथे का उक्त प्रकार का दर्द नाक से खून गिरने पर या ऋतुस्राव होने पर घट जाए और सिर बहुत भारी मालूम हो, आँख न खोल सके तो मेलिलोटस ही इसकी प्रधान दवा है। रक्तस्राव के साथ कोई सम्बन्ध न रहने पर भी उक्त लक्षण में फायदा होगा, इसके अलावा आँखों के चारों तरफ न्यूरेल्जिया, सिर के दाहिनी ओर का व गर्दन का दर्द, सिर को छूने पर भी दर्द और नासा ज्वर व नासा रोग की एक उत्तम औषधि है, इसके सेवन करने से नासा फूटने की प्रायः आवश्यकता ही नहीं होती। मेलिलोटस एल्बा – नासा ज्वर और नासा रोग की एक उत्तम दवा है।

क्रम – Q से 30 शक्ति।

Loading...
SHARE
Previous articleMenyanthes Trifoliata Homeopathy In Hindi
Next articleमैग्नोलिया ग्रैंडिफ्लोरा [ Magnolia Grandiflora Homeopathy In Hindi ]
जनसाधारण के लिये यह वेबसाइट बहुत फायदेमंद है, क्योंकि डॉ G.P Singh ने अपने दीर्घकालीन अनुभवों को सहज व सरल भाषा शैली में अभिव्यक्त किया है। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए वेबसाइट निर्माता भी बधाई के पात्र हैं । अगर होमियोपैथी, घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज के सभी पोस्ट को रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को अवश्य like करें। Like करने के लिए Facebook Like लिंक पर क्लिक करें। याद रखें जहां Allopathy हो बेअसर वहाँ Homeopathy करे असर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here