और्निथोगैलम अम्बेलैटम [ Ornithogalum Umbellatum Uses, Benefits And Side Effects In Hindi ]

0
133

पाकस्थली का पुराना रोग, अन्यान्य किसी प्रकार के औदरिक कठिन स्फीति और अन्त्र का कैंसर, पाकस्थली के नीचे मुख में खींच कर पकड़ रखने की तरह दर्द होता है – इससे डियोडिनम फूल उठता है, पाकस्थली के शेष मुख से खाद्य निकलकर अन्त्र में घुसते समय ( आहार के प्रायः डेढ़ या दो घंटे बाद) उग्र कड़ा के स्थान पर दर्द की वृद्धि होती है। काले रंग की (कॉफी की तरह) कै होती है। निम्नोदर में दर्द, पाकस्थली फूली, बदबूदार डकार इत्यादि उपसर्गों के कारण सारी रात नींद नहीं आती।

और्निथोगैलम अम्बेलैटम लक्षण में जीभ पे सफेद लेप चढ़ी रहती है, भूख की कमी और पेट फूला रहता है, डकार आती है, रोगी का शरीर सूख जाता है। इसमें बार-बार बदबूदार डकार आती है।

मात्रा – 1 बून्द के हिसाब से मदर-टिंचर जल में मिलाकर सेवन करना चाहिए।

Loading...
SHARE
Previous articleऑरिगेनम [ Origanum Majorana 30 Buses And Side Effects In Hindi ]
Next articleनिकोलम मेट [ Niccolum Metallicum Materia Medica In Hindi ]
जनसाधारण के लिये यह वेबसाइट बहुत फायदेमंद है, क्योंकि डॉ G.P Singh ने अपने दीर्घकालीन अनुभवों को सहज व सरल भाषा शैली में अभिव्यक्त किया है। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए वेबसाइट निर्माता भी बधाई के पात्र हैं । अगर होमियोपैथी, घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज के सभी पोस्ट को रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को अवश्य like करें। Like करने के लिए Facebook Like लिंक पर क्लिक करें। याद रखें जहां Allopathy हो बेअसर वहाँ Homeopathy करे असर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here