Reckeweg R11 (Rheumatism Drops) in Hindi [ पुराने जोड़ों, घुटने, कंधे, एड़ी के दर्द की होम्योपैथिक दवा ]

0
161

Reckeweg R11 को Rheumatism Drops के नाम से भी जाना जाता है। यह मुख्य रूप से जोड़ों के दर्द, कमर दर्द, ज्वाइंट पेन के लिए बहुत असरदार मेडिसिन है।

सबसे पहले Reckeweg R11 के कंपोनेंट्स के बारे में समझते हैं : – Berberis vulgaris D4, Calcium phosphoricum D12, Causticum Hahnemanni D6, Dulcamara D4, Nux Vomica D4, Rhododendron D4, Rhus toxicodendron D4 ।

यह सभी मेडिसिन Reckeweg R11 डली हुई है जोकि नए या पुराने जोड़ों के दर्द, भारी वस्तु उठा लेने के कारण माँसपेशियों में खिंचाव, बिना कारण के पीठ दर्द, हड्डियों में दर्द में बहुत अच्छा असर करती है। कभी-कभी भीग जाने या गीले सीट पे कुछ देर बैठने से भी जोड़ों में दर्द होने लगता है। स्पोंडलाइटिस का दर्द, गठिया का दर्द में भी Reckeweg R11 उत्तम कार्य करती है। इसमें डली हुई हर दवा का अपना एक विशेष लक्षण और महत्व है जिसे समझना जरुरी है।

Berberis vulgaris – कमर या कमर से नीचे दर्द जोकि पैर तक जाता है उसमे यह दवा अच्छा काम करती है। इस मेडिसिन के अन्य लक्षण में अगर किडनी में पथरी के कारण कमर या उसके नीचे दर्द का होना, पेशाब का अम्लीय होने में berberis vulgaris को अवश्य स्मरण करें।

Calcium phosphoricum – यह शरीर की हड्डियों पे बहुत अच्छा काम करती है। अगर कैल्शियम के कमी के कारण हड्डियों में दर्द होता हो तो यह मेडिसिन कैल्शियम की कमी को दूर करता है। मौसम में बदलाव या humidity के बढ़ने पर अगर हड्डियों या जोड़ों में दर्द शुरू हो जाए तो इस मेडिसिन को जरूर याद रखें।

Causticum – बैठ का उठने में, चलने-फिरने में तकलीफ का बढ़ना जैसे लक्षणों में यह दवा अच्छा काम करती है।

Rhododendron – यह मेडिसिन खास तौर पे ज्वाइंट पेन में असर करती है। कहीं भी ज्वाइंट पेन हो रहा हो, दर्द से ज्वाइंट में सूजन हो जाए, मौसम बदलने पे दर्द का बढ़ जाना जैसे लक्षण में यह दवा अच्छा कार्य करती है।

Rhus toxicodendron – शरीर में कहीं भी दबाने या कुचलने जैसा दर्द में, भीग जाने या पसीना के दब जाने के बाद होने वाले शरीर दर्द में यह दवा उत्तम रहता है।

Nux Vomica – अगर रात में दर्द या तकलीफ बढ़ जाता हो, कब्ज की शिकायत हो, गैस के कारण जोड़ों में दर्द हो रहा हो इस मेडिसिन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद रहता है।

रेकवेग R11 की लेने की विधि और मात्रा

( Doses of Reckeweg R11 )

अगर दर्द ज्यादा हो रहा है तो इस दवा की 15 बून्द को आधे कप पानी में डालकर हर 1 से 2 घंटे पर लें। दर्द के कम होने पर इस दवा की 15 बून्द को आधे कप पानी में डालकर दिन में 3 बार लें। इसका मूल्य 220 रूपए है और इसे किसी भी होम्योपैथिक स्टोर से प्राप्त किया जा सकता है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here