आँखों के देखभाल के नियम और होमियोपैथी दवा

0
409

आँखें बहुत अधिक जरुरी अंग है हमारे शरीर का, इसी की मदद से हम चीजों को देखते है। आँखों से हम बहुत अधिक काम लेते है और उन्हें आराम कम ही दे पाते हैं जिससे कई सारी समस्याएं आँखों में हो जाती है। शरीर का बहुत अधिक महत्वपूर्ण ऑर्गन होती है आंखे और इनका काफी ध्यान रखने की जरूरत है। आँखों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ जरुरी Tips निम्न है:-

  1. जब आप आपने मोबाइल फोन इस्तेमाल करे तो ध्यान रखे की आँखों पर ज्यादा जोर न पड़े, पांच मिनट से अधिक मोबाइल को लगातार न देखे, अर्थात पांच मिनट तक फोन देखने के बाद थोड़ा इधर-उधर देख ले फिर मोबाइल देखे अगर जरुरी हो तो।
  2. बच्चो को मोबाइल के खेलों से जितना हो सके दूर रखे, लगातार देखने से ग्लोकोमा की समस्या हो सकती है।
  3. मोबाइल को अँधेरे में इस्तेमाल न करे।
  4. लगातार कंप्यूटर और लेपटॉप को भी न देखे इससे भी ग्लोकोमा की समस्या हो सकती है।
  5. बाजार में कुछ चश्मे आते है जिससे आपकी आँखों पर कम असर पड़ेगा अगर आप मोबाइल या लेपटॉप देखते है तो, लेकिन फिर भी 10 मिनट से अधिक लगातार स्क्रीन न देखे।
  6. अगर आपका काम मोबाइल और लैपटॉप पर ही होता है तो हर 10 मिनट पर अपनी पलकों को 10 बार बंद करे खोलें, इससे आंखे स्वस्थ रहेंगी।

क्या खाना चाहिए आँखों को स्वस्थ रखने के लिए

Loading...
  1. आँखों को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ है जो हमारी मदद करते है, गाजर के सेवन से आँखे स्वस्थ रहती है, गाजर को आप किसी भी रूप में खा सकते है जैसे गाजर का जूस, गाजर का सलाद, गाजर का हलवा आदि।
  2. हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, शिमला मिर्च के सेवन से भी आँखें स्वस्थ रहती है, यदि आप मांसाहारी है तो अण्डों का सेवन करे, अण्डों से भी आँखों को विटामिन मिलता है। बादाम का सेवन भी आँखों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।
  3. आँखों को साफ रखने के लिए क्या करे ?
  4. सुबह उठते ही आँखों को अच्छे से धो लेना चाहिए, जब आप बाहर जाये तो अपने गंतव्य पर पहुंच कर भी आँखों को अच्छे से साफ कर ले और वापस घर आने पर भी आँखों को कई पानी से धोये। इससे आँखें स्वस्थ बनी रहती है और हमे साफ साफ दिखता रहेगा।

आँखों के लिए व्यायाम

  1. पलकों को दस बार बंद करे और खोले, यह काम धीरे-धीरे करे। हथेलियों को गरम करे आँखों पर रखे और फिर धीरे-धीरे आँखे खोले। इससे आपकी आखों को आराम मिलेगा और आँखों की रौशनी भी बढ़ेगी।
  2. दूसरा तरीका – आँखों की पुतलियों को चारों तरफ घुमाये, इस व्यायाम को एक मिनट से अधिक न करे। आँखों के आराम के लिए नींद पूरी लेना जरुरी है।

आँखों के लिए होम्योपैथी ड्राप

Cineraria Maritima Eye Drop :- यह डॉ. reckeweg की जर्मनी की दवाई है और यह दवाई बिना अल्कोहल के होती है जिससे आँखों को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है। इसका प्रयोग आप रोज कर सकते है, इससे आपकी आँखे साफ़ रहती है और इससे दृष्टि दोष भी ठीक हो जायेगा अगर आपको है तो, यह दवाई आखों से सम्बन्धित सभी समस्याओं के लिए लाभदायक है। इसकी दो बून्द दोनों आँखों में दिन में दो बार डालना है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here