सर्द-गर्म के लिए होम्योपैथिक दवा

761

जब गर्मी में हम ठंडा पदार्थ जैसे ठंडा पानी या आइसक्रीम खा लेते है तो अक्सर हमे सर्द-गर्म की समस्या हो जाया करती है। इसमें हमारा गला खराब हो जाता है, कभी-कभी बुखार, जुकाम, खांसी या सर्दी हो जाया करती है। गर्मियों में धुप में अक्सर ठंडा खाने-पीने का मन करता है ऐसे में बाहर का वातावरण गर्म और शरीर के अंदर अचानक ठंडा होने के कारण हमे सर्द-गर्म की समस्या हो जाती है। सर्दी होने पर गले में कफ बन जाता है और फिर जुकाम या बुखार हो जाता है। इसी को सर्द-गर्म या समर-कोल्ड कहते है।

सर्द-गर्म होने के कारण

बहुत तेज धूप में ठंडी चीजें खा-पी लेना, जिससे शरीर पर कुछ वायरस हमला करते है और हमे सर्द-गर्म हो जाता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर यह समस्या और जल्दी होता है।

सर्द-गर्म के लक्षण

सर्द-गर्म होने पर सबसे पहले गले में खराश होती है, फिर नाक का बहना, छींके आना, हल्का बुखार होना, सिर दर्द होना साथ ही शरीर में भी दर्द होने की समस्या हो जाना। यह समस्या होने पर हम अक्सर एंटीबायोटिक दवाइयाँ खा लेते है जिससे खांसी की समस्या और इम्युनिटी भी खराब हो जाती है।

सर्द-गर्म के लिए असरदार होम्योपैथिक दवा

एलोपैथी दवा लेने से कई side-effect भी देखने को मिलते हैं। सर्द-गर्म की समस्या के लिए होम्योपैथिक में कई सारी दवाइयाँ हैं जिसके कोई भी side-effect नहीं होते। यह दवाइयाँ निम्न है:-

Aconite 30 CH :- अगर आपने कुछ ठंडा खाया है जिससे आपका गला बैठ गया है और आपको सर्दी भी होने लगी है तो आपको तुरंत इस दवाई का सेवन करना है ताकि आपकी यह समस्या जल्दी ठीक हो जाये। इसका सेवन अगर आप एक दो घंटे में लगातार करते है तो आपकी सर्दी तुरंत खत्म हो जाएगी। इसकी दो-दो बूँद लेनी है। यह तुरंत आपकी कफ की समस्या, सर्दी की समस्या को ठीक कर देती है।

Gelsemium 30 CH :- यह दवाई सर्द-गर्म के लिए रामबाण दवाई है। अगर आपको सर्दी, जुकाम या सर्द-गर्म का कोई भी लक्षण हुआ है तो आपको हर दो घंटे में इसकी दो-दो बूँद लेनी है। लगभग एक दिन तक आपको इस दवाई का सेवन करना है और आपकी सर्दी, जुकाम की समस्या पूरी तरह ठीक हो जाएगी। अगर आपको हर गर्मियों में ये समस्या बनी रहती है तो यह दवाई आपको दिन में दो बार दो-दो बूँद लेनी है। यह दवाई आपको दो महीने इस्तेमाल करनी है, उसके बाद आपको यह समस्या नहीं रहेगी।

Allium cepa 30 CH + Gelsemium 30 CH :- अगर आपको सर्दी हो गई है और आपकी नाक बहुत बहती है तो आपको ये दोनों दवाई दवाइयाँ लेनी है। आप चाहे तो इसे मिला कर भी ले सकते और अलग-अलग भी ले सकते है। अगर आप इसे मिला कर लेते हैं तो दो बूँद दिन में तीन बार लेनी है और यदि अलग-अलग लेते है तो दोनों की एक-एक बूँद दिन में तीन बार लेनी है। इस दवाई के लगातार सेवन से आपकी नाक बहने की समस्या ठीक हो जाएगी और जुकाम भी नहीं रहेगा।

Aconite 30 CH + Gelsemium 30 CH + Eupatorium Perfoliatum 30 CH :- सर्दी की वजह से जो बुखार की समस्या होती है, जो अगर अधिक बढ़ गई है और आपको बहुत तेज बुखार हो गया है तो इन तीनो दवाइयों को बराबर मात्रा में मिला कर दिन में 3 बार लेना है, इसकी दो-दो बूँद लेनी है। यह दवाई आपका बुखार जल्दी ठीक कर देगी।

Aconite 200CH + Hepar Sulph 200 CH + Spongia Tosta 200 CH :- अगर आपको सर्द-गर्म हो गया है और आपने एंटीबायोटिक्स ले ली है जिससे आपको कफ की समस्या हो गई है और वह ठीक नहीं हो रही है तो आपको इन दवाइयों का सेवन करना है। इस मिश्रण की दो बूँद दिन में तीन बार लेनी है, इससे हर तरह के कफ में आराम मिलेगा और साथ ही यह खांसी में भी आरामदेह है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.