Boerhaavia Diffusa In Hindi [ सूजन की होम्योपैथिक दवा ]

0
930

Boerhaavia Diffusa एक Plant Kingdom की होम्योपैथी दवाई है। इसे सामान्य भाषा में पुनर्नवा भी कहा जाता है। पुनर्नवा में कुछ प्राकृतिक रसायन होते हैं, जो हमारे शरीर में हो रखे सूजन को कम करती है। शरीर के किसी भी हिस्से में खासकर पैरों के सूजन के लिए यह दवाई बहुत लाभदायक है, मधुमेय के रोगियों को और उम्रदराज लोगों को अक्सर शरीर के किसी हिस्से में सूजन आ जाती है, इसके लिए पुनर्नवा बहुत फायदेमंद है। पुनर्नवा हमारे फेफड़ों पर भी असर करती है और अस्थमा को ठीक करती है। यदि आपको किसी जहरीले जानवर ने काटा है और उस कारण सूजन आ गई है तो भी यह दवा बहुत लाभदायक है।

वह कौन से लक्षण है जिनमे पुनर्नवा को लिया जाना चाहिए ?

  1. अगर सिर में बहुत दर्द हो और यह ठीक न हो रहा हो, ठंडा पानी डालने पर कुछ आराम मिले फिर दर्द शुरू हो जाये साथ ही चक्कर भी आ रहे हो।
  2. सर्दी होने के बाद खांसी शुरू हो जाये और खांसी में बहुत कफ निकले
  3. अस्थमा में खांसी और कफ की समस्या हो।
  4. दिल बहुत तेज गति से धड़क रहा हो साथ ही वहां दर्द हो कभी-कभी
  5. लिवर के आस-पास दर्द होने पर
  6. चेहरा सूज जाये या शरीर का कोई भी हिस्सा सूझ जाये।
  7. मधुमेय की समस्या में पैरों में सूजन आ जाती है, ऐसे में भी यह दवाई बहुत लाभदायक है।
  8. मूत्र कम हो या बहुत पीलापन लिए हो।
  9. गठिया के कारण शरीर में दर्द हो तो भी यह दवाई असरदार है।
Loading...

पुनर्नवा या Boerhaavia Diffusa किन बीमारियों में कोन सा डोज लें ?

यदि आपके शरीर का कोई भी हिस्सा सूझ जाये तो Boerhaavia Diffusa का सेवन मदर टिंचर में करना चाहिए। इसकी 20 बूँद आधे कप पानी में डाल कर दिन में चार से पांच बार लेनी चाहिए। जब आपकी सूजन कम हो जाये तो फिर इसका सेवन दिन में केवल तीन बार करें जब तक पूरी तरह ठीक न हो जाये।

अगर आपके शरीर में कहीं भी दर्द है और दर्द के साथ सूजन भी है तो Boerhaavia Diffusa आधे कप पानी में 20-30 बूँद दिन में तीन बार पीना है।

अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो Boerhaavia Diffusa की 10-15 बूँद आधे कप पानी में डालकर पीनी है दिन में तीन बार, इससे अस्थमा की समस्या में राहत मिलेगा।

यदि आपको खांसी की समस्या है और उसमे कफ निकल रहा है, और कफ बहुत गाढ़ा और सफेद है तो आपको Boerhaavia Diffusa का सेवन करना है। Boerhaavia Diffusa की 20 बूँद आधे कप पानी में डालकर दिन में तीन से चार बार पीना है। इससे खांसी के साथ सर्दी में भी राहत मिलेगा।

यदि आपके दिल की धड़कन बहुत तेज है और आपको घबराहट की समस्या हो रही है या दिल में दर्द है तो Boerhaavia Diffusa की 15-20 बूँद आधे कप पानी में डालकर दिन में तीन से चार बार पीना है। इससे दिल की धड़कने सामान्य हो जाएगी और दिल में दर्द होना भी बंद हो जायेगा।

अगर आपको पीलिया है और लिवर में कोई समस्या जैसे लिवर में दर्द है तो Boerhaavia Diffusa बहुत ही फायदेमंद दवाई है। Boerhaavia Diffusa की 20 बूँद आधे कप पानी में डालकर दिन में तीन बार पीना है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658

नोट :- पुनर्नवा अर्थात Boerhaavia Diffusa बहुत ही असरदार दवाई है सूजन के लिए। यह आपको आसानी से किसी भी होम्योपैथी दुकान पर मिल जाएगी साथ ही यह ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here