घर पे रखने की 5 मुख्य होम्योपैथिक औषधियां

0
1685

हमारे घरों में अक्सर छोटी-मोटी बीमारियां किसी न किसी व्यक्ति को होती ही रहती हैं, कभी वातावरण परिवर्तन के कारण तो कभी किसी और वजह से। होम्योपैथिक में 5 ऐसी दवाइयाँ हैं जो आमतौर पर होने वाली छोटी-मोटी बीमारियों से हमे राहत पाने में मदद करती हैं। ये पांच होम्योपैथिक दवाइयाँ निम्न है:-

Arnica Montana 30 CH :- ये दवाई बच्चों वाले घर में बहुत ही मददगार होती है। कहीं गिर जाने से चोट लगने पर जो नीलापन आ जाता है उसके लिए ये दवाई बहुत ही असरदार है। बड़े लोग कई बार अधिक काम करने पर थक जाते हैं, शरीर के किसी हिस्से में दर्द होने लगता है जैसे कमर में दर्द, हाथ दर्द उसके लिए भी यह दवाई बहुत लाभदायक है। फोड़ा-फुंसी होने पर भी यह दवाई ली जा सकती है, बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तब भी यह दवाई ली जा सकती है।

दवा लेने की विधि :- इसकी 2 बूंद दिन में तीन बार लेनी है। यह दवाई पूरी तरह से फोड़ो-फुंसी, शरीर में दर्द, चोट लगना व बाल झड़ने पर प्रयोग की जा सकती है।

Nux Vomica 30 CH :- यह पेट सम्बन्धी समस्याओं में बहुत ही असरदार दवाई है। अगर आपको गैस की समस्या है, पैर फूलने की समस्या है, पेट में सूजन है या अपच की समस्या है तो आप Nux Vomica 30 CH का प्रयोग कर सकते है। अगर आपको नींद नहीं आती है अच्छे से, सर्दी खासी की हल्की-फुल्की समस्या है या उलटी होती है तब भी Nux Vomica का प्रयोग कर सकते है।

दवा लेने की विधि:- इसकी भी दो बूंद दिन में तीन बार लेनी है अच्छे परिणाम के लिए।

Aconitum Napellus 30 CH :- यह दवाई सर्दी, जुकाम, ठण्ड लगना, बुखार लगना आदि कई बीमारियों में असर करती है। अचानक होने वाले डर से ये दवाई आपको तुरंत आराम देता है। खाँसी में भी यह दवाई ली जा सकती है। चक्कर आने, उल्टी आने पर भी ली जा सकती है। इसका सेवन भी उसी प्रकार दिन में तीन बार 2 बूंद करना है।

Arsenic Album 30 CH :- इस दवाई को भी घर में रखना चाहिए तत्काल प्रयोग के लिए। खराब खाना खाने के कारण दस्त, उल्टी, जी मचलना आदि कारणों में Arsenic Album बहुत असरदार दवाई है। शरीर के किसी हिस्से में खुजली होने पर भी यह दवाई ली जा सकती है।

दवा लेने की विधि :- इसका सेवन दिन में तीन बार ही करना है, दो-दो बूंद।

Eupatorium Perfoliatum 30 CH :- यह दवाई पेरासिटामोल (Paracetamol) के जगह पर प्रयोग की जा सकती है। शरीर दर्द, सर्दी, बुखार, गले में दर्द, सिर दर्द के लिए Eupatorium Perfoliatum बहुत ही अच्छी दवाई है। इसका सेवन भी बाकि दवाईयों की तरह ही करना है दिन में तीन बार 2 बूंद।

इसके अलावा यदी आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो आप Rhus Tox 30 CH का भी प्रयोग कर सकते है।

Loading...
SHARE
Previous articleमानसून में होने वाली बीमारियों का होम्योपैथिक इलाज
Next articleAegle Folia Homeopathic Hindi [ ईगल फोलिया ]
जनसाधारण के लिये यह वेबसाइट बहुत फायदेमंद है, क्योंकि डॉ G.P Singh ने अपने दीर्घकालीन अनुभवों को सहज व सरल भाषा शैली में अभिव्यक्त किया है। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए वेबसाइट निर्माता भी बधाई के पात्र हैं । अगर होमियोपैथी, घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज के सभी पोस्ट को रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को अवश्य like करें। Like करने के लिए Facebook Like लिंक पर क्लिक करें। याद रखें जहां Allopathy हो बेअसर वहाँ Homeopathy करे असर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here