Coccyx, Tailbone में दर्द की होम्योपैथिक दवा और इलाज

0 1,213

इस लेख में हम गुदास्थि (Coccyx), जिसे tailbone भी कहते हैं, उसमे दर्द होने की समस्या को ठीक करने की होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे, अगर आपको भी यह समस्या है तो यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी है।

गुदास्थि (Coccyx) में दर्द होना आम बात है । प्रायः ऊँचे स्थान से चूतर के बल से गिर जाने पर, tailbone और उसके आस -पास के माँसपेशियों में चोट लग जाने के कारण वहां दर्द होने लगता है। दो पहिया वाहन अत्यधिक चलाने पर, tailbone में चोट लग जाने के कारण भी यह दर्द बराबर बना रहता है तथा मनुष्य बेचैन रहता है । इसे ठीक करने की दो मुख्य होम्योपैथिक दवा Ammonium muriaticum तथा Phytolacca इस बिमारी की अमोघ दवा है । ऐसा मैंने देखा है कि अक्सर एक खुराक दवा देने से ही दर्द आराम हो जाता है । अगर रोग Acute है हाल-फिलहाल हुआ है तो आप Ammonium muriaticum और Phytolacca की 30 पोटेंसी का इस्तेमाल करें। यहाँ मैंने phytolacca decandra 30 की बात किया है, phytolacca decandra और phytolacca berry दो अलग-अलग दवाएं हैं । Ammonium muriaticum और Phytolacca की 30 CH की 2 बून्द दिन में 3 बार कुछ दिन जीभ पर टपकाएं। अगर समस्या chronic है तो आप इन दो दवा को 200 CH में 2 बून्द दिन में एक बार कुछ दिनों तक सेवन करें।

इस समस्या की कुछ और भी दवाएं हैं जैसे, Arnica, hypericum और ruta, ये दवा भी अच्छा वर्क करती है, परन्तु मैं अपने अनुभव से ये कह सकता हूँ की Ammonium muriaticum तथा Phytolacca Coccyx में दर्द होने की समस्या के लिए बेहतरीन दवा है। एक बार यह दवा ले कर अनुभव करें जरूर लाभ मिलेगा।

टेलबोन दर्द का सबसे अच्छा होम्योपैथिक दवा
(TailBone ki Homeopathic Dawa)

होम्योपैथी चिकित्सा की एक समग्र प्रणाली है जो न केवल बीमारी के लक्षणों का बल्कि उस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति का भी इलाज करती है। होमियोपैथी समः समं समयति के पद्धिति पर आधारित है। इस दृष्टिकोण से इसका उपयोग रोगी के शारीरिक और मानसिक लक्षण के समानता के आधार पर किया जाता है। रोगी के ‘टेलबोन में दर्द’ के साथ मानसिक लक्षण देख कर के ही दवा का चुनाव किया जाता है। रोगी द्वारा अनुभव किए जा रहे सभी संकेतों और लक्षणों को ध्यान में रखकर उसे पूर्ण स्वास्थ्य की स्थिति में लौटने का होमियोपैथी ही एकमात्र तरीका है जो ‘टेलबोन में दर्द’ का इलाज जड़ से करता है। होम्योपैथी का लक्ष्य घुटने के दर्द के अंतर्निहित कारण और लक्षणों का इलाज करना है। रोगी का constitutional दवा पता करने के लिए, उसके सभी मानसिक और शारीरिक लक्षण पर धयान देना आवश्यक है, ऐसे में रोगी को व्यक्तिगत रूप से किसी अच्छे होम्योपैथिक डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। वर्तमान और पिछली बीमारी का पूरा विस्तृत इतिहास और पारिवारिक इतिहास पर भी विचार करने के बाद, एक दवा निर्धारित की जाती है जो प्रत्येक रोगी के व्यक्तिगतकरण पर आधारित होगी।

हल्के मामलों में, कुछ हफ्तों के भीतर सुधार देखा जा सकता है, जबकि गंभीर मामलों में अधिक समय लगेगा। होम्योपैथिक चिकित्सा के साथ-साथ, रोगियों को सर्वोत्तम परिणामों के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करना होगा।

आइए अब कुछ होम्योपैथिक दवाओं के बारे में जानें जो टेलबोन दर्द में मदद कर सकती हैं। टेलबोन दर्द के इलाज के लिए कुछ सर्वोत्तम होम्योपैथिक दवाओं का उल्लेख नीचे दिया गया है।

1. Aesculus: चलने और झुकने पर होने वाले पीठ दर्द के लिए
कोक्सीडिनिया सहित पीठ से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए एस्कुलस एक अत्यधिक प्रभावी दवा है। यह उपाय तब बताया जाता है जब गर्दन में लंगड़ापन हो और स्कैपुला के बीच, पीठ और पैर भी ढीले पड़ जाएं और रीढ़ का क्षेत्र कमजोर महसूस हो।

पीठ दर्द इतना गंभीर है कि यह त्रिकास्थि और कूल्हों को प्रभावित करता है और चलने और झुकने पर बदतर होता है।

खुराक और शक्ति: 30c, 200c 4 ग्लोब्यूल्स (गोलियाँ) आधा कप पानी में घोलकर दिन में 2 बार 15 दिनों तक।

2. Arnica: गिरने और चोट लगने के कारण टेलबोन के दर्द के लिए
अर्निका प्राथमिक चिकित्सा उपचारों में से एक है जो स्थानीय क्षेत्र में चोट लगने के साथ-साथ गिरने और चोट लगने पर दी जाती है।

यह दवा टेलबोन दर्द के इलाज में अत्यधिक प्रभावी है जब इसका कारण नितंबों पर गिरने का तीव्र आघात होता है।

दर्दनाक चोटों, पीठ का अत्यधिक उपयोग जैसे लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहना और बार-बार तनाव के मामले में अर्निका दी जा सकती है।

खुराक और शक्ति: 200 सी, लक्षण गायब होने तक दिन में तीन बार आधा कप पानी में 4 ग्लोब।

3. Bryonia : अचानक मौसम बदलने से पीठ दर्द
ब्रायोनिया एक अद्भुत औषधि है और इसका संकेत तब दिया जाता है जब हर मांसपेशी में दर्द होता है और दर्द का सामान्य लक्षण सिलाई और फटने जैसा होता है।

ये विशेषताएं सिलाई का दर्द किसी भी हरकत और दबाव से बहुत बढ़ जाता है या बदतर हो जाता है।

टेलबोन दर्द के उपचार में रोगी को ब्रायोनिया दिया जा सकता है जब वह काठ क्षेत्र में दर्दनाक कठोरता का अनुभव करता है।

खुराक और शक्ति: 30सी, 200सी, सुधार दिखने तक दिन में दो बार आधा कप पानी में 4 बूंदें घोलकर लें।

4. Calcarea carb: अधिक वजन उठाने से टेलबोन में दर्द
कैल्केरिया कार्बोनिक एक पॉलीक्रेस्ट औषधि है और इसका प्रभाव शरीर के लगभग हर अंग पर होता है। इसकी मुख्य क्रिया वनस्पति क्षेत्र, ग्रंथियों की त्वचा और हड्डियों में केंद्रित है।

पीठ में ऐसा महसूस होता है मानो मोच आ गई हो और रोगी मुश्किल से ही उठ पाता है।

यह आमतौर पर तब संकेत दिया जाता है जब रोगी को अधिक वजन उठाने, बार-बार तनाव या काठ क्षेत्र में गठिया के बाद पूंछ की हड्डी में दर्द का अनुभव होता है।

खुराक और शक्ति: 200 सी शक्ति सुधार होने तक दिन में दो बार 4 ग्लोब्यूल्स (गोलियाँ) लें।

5. Calcarea Phos: कूल्हे के जोड़ में दर्द के लिए
कैल्केरिया फॉस एक अद्भुत ऊतक उपचार है और हड्डी से संबंधित विकृति के इलाज में अत्यधिक प्रभावी है। इसमें एक विशेष आकर्षण होता है जहां हड्डियां टांके या सिम्फिसेस बनाती हैं और इसके सभी लक्षण मौसम के किसी भी बदलाव से बदतर हो जाते हैं।

इसका संकेत तब दिया जाता है जब सैक्रोइलियक सिम्फिसेस या कूल्हे के जोड़ में दर्द होता है और ऐसा महसूस होता है मानो वह टूट गया हो।

खुराक और शक्ति: 1m शक्ति, 2-3 बूँदें आधे कप पानी में दिन में एक बार 3 दिनों तक लें।

6. Rhus Tox: रीढ़ की हड्डी के आधार में दर्द और कठोरता के लिए
रस टॉक्स ऑपरेशन के बाद की जटिलताओं में एक अत्यधिक प्रभावी दवा है और इसे अक्सर पूंछ की हड्डी के दर्द और पीठ दर्द के इलाज के लिए संकेत दिया जाता है।

रात में अत्यधिक आशंका के साथ लगातार स्थिति बदलने से अत्यधिक बेचैनी होती है।

लुंबोसैक्रल क्षेत्र में दर्द होता है जो हिलने-डुलने या किसी सख्त चीज पर लेटने से ठीक हो जाता है और बैठने पर बढ़ जाता है।

खुराक और शक्ति: 30 सी, 200 सी शक्ति, आधा कप पानी में 2-3 बूंदें घोलें और सुधार होने तक दिन में दो बार लें।

7. Nux Vomica: रीढ़ की हड्डी में जलन के लिए
नक्स वोमिका सबसे बड़ी पॉलीक्रेस्ट औषधि है और मुख्य रूप से आधुनिक जीवन की कई स्थितियों का इलाज है।

इसका संकेत तब दिया जाता है जब रीढ़ की हड्डी में चोट लगने जैसा दर्द और जलन महसूस होती है। यह काठ क्षेत्र में पीठ दर्द के लिए भी संकेत दिया गया है। रोगी को बिस्तर पर करवट बदलने के लिए उठना पड़ता है, हालाँकि बैठने में दर्द होता है।

खुराक और शक्ति: 30सी, 200सी, 4 ग्लोब्यूल्स (गोलियाँ) सुधार दिखने तक दिन में दो बार।

8. Natrum Mur: लेटने से टेलबोन का खराब होना
नेट्रम म्यूर अत्यधिक कमजोरी, थकावट और सभी प्रकार के प्रभावों के प्रति अत्यधिक संवेदनशीलता के साथ-साथ टेलबोन के इलाज के लिए एक अत्यधिक प्रभावी दवा है।

यह अत्यधिक नमक के लंबे समय तक सेवन के कारण शरीर में होने वाले पोषक परिवर्तनों का इलाज है, जिसके परिणामस्वरूप ऊतकों में एफ़ेट सामग्री जमा हो जाती है, जिससे रूमेटिक गाउट के लक्षण उत्पन्न होते हैं।

रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से और पूरी पीठ में दर्द होता है और किसी ठोस सहारे की इच्छा होती है।

खुराक और शक्ति:- 200c शक्ति, सुधार होने तक 4 ग्लोब्यूल्स दिन में तीन बार लें।

9. Cimicifuga: बहुत संवेदनशील रीढ़ की हड्डी के लिए
सिमिसिफुगा का मस्तिष्कमेरु और पेशीय तंत्र पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। इसके मांसपेशियों और ऐंठन वाले दर्द, मुख्य रूप से न्यूरोटिक मूल के, शरीर के लगभग हर हिस्से में होते हैं।

रीढ़ की हड्डी बहुत संवेदनशील होती है, खासकर ऊपरी हिस्सा। यह टेलबोन के दर्द से राहत दिलाने में भी कारगर है। कूल्हों के माध्यम से काठ और त्रिक क्षेत्र की मांसपेशियों में भी आमवाती दर्द होता है।

खुराक और शक्ति: 30 सी, 200 सी, दिन में दो बार आधा कप पानी में 3-4 बूँदें घोलें।

10. Hypericum: गिरने से tailbone की चोट के लिए
हाइपेरिकम नसों की चोटों के लिए एक बेहतरीन उपाय है, और अत्यधिक दर्द इसके उपयोग के लिए एक मार्गदर्शक लक्षण है।

यह टेलबोन के दर्द के इलाज में एक अत्यधिक प्रभावी दवा है, खासकर जब गिरने के बाद कोक्सीक्स में चोट लगती है और दर्द रीढ़ की हड्डी से लेकर नीचे तक फैलता है। पीठ की मांसपेशियों में झटका और फड़कन भी होती है।

खुराक और शक्ति: 200 सी शक्ति, जीभ के नीचे चार ग्लोब्यूल्स लें, 15 दिनों के लिए या सुधार दिखाई देने तक दिन में दो बार।

आशा है आपको मेरी लेख लिखने और समझाने की शैली पसंद आई होगी, लेख अच्छी लगी हो तो हमारे ब्लॉग से जुड़े रहें । धन्यवाद

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें