अपच, गैस, खट्टी डकार, कब्ज व पेट की अन्य समस्याओं के लिए होम्योपैथिक दवा

0
613

गैस, अपच, खट्टी डकार, कब्ज व पेट की अन्य समस्याएँ आजकल आम होती जा रही है और बहुत ही लोगों को रहने लगी है, यह समस्या छोटे बच्चों से लेकर वृद्ध लोगों को भी होती है। कभी-कभी ये समस्या अधिक खाना खाने की वजह से हो जाया करती है और कभी-कभी यह एक खतरनाक रूप भी ले लेती है। कई लोगों को ये समस्या काफी समय से होती और इसके निदान के लिए वह अलग-अलग तरह की दवाइयों और Tonic का प्रयोग करते है। होम्योपैथिक में भी अपच, गैस और ऐसी अन्य समस्याओं के लिए Tonic उपलब्ध है जोकि अन्य दवाइयों के मुकाबले जल्दी असर करती है और ज्यादा रहत दिलाती है। होम्योपैथिक में ऐसी तीन Tonic जो कब्ज, गैस, अपच की समस्या, भूख न लगना, खट्टी डकार आना आदि पेट की अन्य समस्याओं में कारगर है:-

Digex :- Digex में कई सारी होम्योपैथिक दवाइयाँ मिली हुई है जो निम्न है:- Piper Nigrum, Nux Vomica, Thymus, Asafoetida, Hydrastis, Lycopodium, Coriandrum sativum, Carbo Veg, Syrup, Purified Water q.s.

Piper Nigrum :- यह दवाई गैस की समस्या के समाधान के लिए बहुत ही अच्छी है।

Nux Vom :- गैस की समस्या, पेट फूलना, भूख न लगना, अपच की समस्या आदि कई पेट की समस्याओं के लिए Nux Vom. बहुत ही अच्छी दवाई है।

Thymus :- Thymus दवाई गैस में बहुत ही कारगर है।

Asafoetida :- Asafoetida को हिंदी में हींग कहते हैं और हींग गैस, अपच या कब्ज के लिए बहुत ही लाभदायक होती है।

Hydrastis :- मल त्यागने में होने वाली समस्याओं के लिए Hydrastis बहुत ही अच्छी दवाई है, यह गैस के लिए भी लाभदायक है।

Lycopodium :- यदि आपका पेट फूलता है और यह समस्या काफी समय से बनी हुई है तो यह दवाई कारगर साबित होगी।

Coriandrum sativum :- यह गैस की समस्या में काम आती है।

Carbo Veg :- यह दवाई गैस, कब्ज व खट्टी डकारों में बहुत ही असर करती है।

यह सब दवाइयाँ Digex में डाली हुई है जिस कारण यह दवाई इन सभी समस्याओं से लड़ने के लिए कारगर है।

लेने की विधि :- 10 साल की उम्र तक के बच्चो को 5 ml दिन में तीन बार लेना है और यदि इससे बड़ी उम्र के है तो 10 ml दिन में तीन बार लेना है। यह दवाई आपको किसी भी होम्योपैथिक दूकान पर 80-90 रुपए में मिल जाएगी।

Haslab Digesto Tonic :- यह दवाई बहुत ही असरदार है गैस के लिए। यदि आपके बच्चो को भूख नहीं लगती है तो ये दवाई ली जा सकती है। इसमें बहुत सी होम्योपैथिक दवाइयाँ मिली हुई है जो की निम्न है:-

Nux Vomica (0.05 ml), Cinchona officinalis (0.03 ml), Hydrastis Can (0.3 ml), Carbo vegetabilis (80 ml), Zingiberis Off (0.03ml), Natrum Carbonicum (80 ml), Ocimum Sanctum (0.03 ml), Lycopodium (0.03 ml), Allium Sativum (0.05 ml), Mentha Piperita (0.05 ml) Palatable Sugar Syrup q.s.

Nux Vom :- गैस की समस्या, पेट फूलना, भूख न लगना, अपच की समस्या आदि कई पेट की समस्याओं के लिए Nux Vom बहुत ही अच्छी दवाई है।

Cinchona officinalis :- यदि आपका पेट फूल जाता है और पेट में गैस बहुत अधिक बनता है, साथ ही यदि आपके शरीर में खून की कमी है जिसके कारण शरीर में कमजोरी भी है तो Cinchona officinalis बहुत ही असरदार दवाई है।

Zingiber officinale :- यह दवाई अदरक के प्रयोग से बनती है और गैस में अदरक एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। Zingiberis Off से आपको कब्ज में भी राहत मिलता है।

Natrum Carbonicum :- गैस की वजह से कभी-कभी सिर में भी दर्द होने लगता है उस स्थिति में Natrum Carbonicum बहुत ही असरदार दवाई है।

Ocimum Sanctum :- यह गैस, कब्ज व अपच के लिए भी बहुत ही असरदार है।

Allium Sativum :- पेट में गैस बनने के कारण यदि पेट में जलन होती है तो Allium Sativum बहुत ही असरदार है।

Mentha Piperita :- यह गैस में पेट को ठंडक दिलाती है, और जलन से राहत देती है।

दवा लेने विधि:- Haslab Digesto Tonic बड़े लोगों को यह लगभग 10 ml और बच्चो को 5 ml दिन में तीन बार लेना है, जब आपको इनमे से कोई समस्या हो तब। आपको Haslab Digesto Tonic पानी के साथ लेना है अच्छे परिणाम के लिए। आपको इसका सेवन आधे कप पानी के साथ करना है। आधे कप पानी में इसे डालकर इसका सेवन करें। यह दवाई होमियोपैथी दुकानों में सबसे अधिक बिकती है और इसका मूल्य है 90 रुपए।

Dizester Digestive Tonic :- यह दवाई Sugar Free है, यदि आपको हमेशा ही गैस की समस्या रहती है तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। इसमें निम्न दवा मिली हुई है :-

Foeniculum vulgare, Mentha piperita Q, Nux moschata Q , Zingiber officinalis Q, Asafoetida Q, Carum carvi Q, Terminalia arjuna Q,

Foeniculum vulgare :- यह बहुत ही असरदार दवाई है खाने को पचाने के लिए, अपच की समस्या के लिए।

Mentha piperita Q :- यह दवाई गैस की समस्या के लिए बहुत ही अच्छी है।

Nux moschata Q :- यह दवाई गैस, खट्टी डकार, कब्ज के लिए बहुत ही अच्छी है।

Zingiber officinale Q :- यह दवाई अदरक के प्रयोग से बनती है और गैस में अदरक एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। Zingiber officinale आपको कब्ज में भी राहत मिलता है।

Asafoetida Q :- यह भी गैस, कब्ज के लिए बहुत ही अच्छी दवाई है।

Carum carvi Q :- यह दवाई खट्टी डकारों के लिए बहुत ही अच्छी है।

Terminalia arjuna Q :- यह दवाई गैस व पेट की समस्याओं के साथ हमारे Heart के लिए भी बहुत ही लाभदायक है।

दवा लेने की विधि :- यदि आपने बहुत ज्यादा खाना खा लिया है और उस वजह से आपका पेट बहुत फूल गया है तो आपको आधा चम्मच हर एक घंटे में पीना है। यह आपको दो-तीन बार पीना है इससे आपकी गैस की समस्या और पेट फूलने की समस्या ठीक हो जाएगी। यदि आपको हमेशा गैस, कब्ज, अपच की समस्या रहती है या खाने के बाद हमेशा खट्टी डकारें आती है तो आप इसका सेवन 10 ml दिन में तीन बार करे। बच्चो को 5 ml लेना है। यह दवाई 100 ml की 100 रुपए में किसी भी दवाई की होम्योपैथिक दूकान पर मिल जाएगी।

Loading...
SHARE
Previous articleThlaspi Bursa Pastoris Q Uses, Benefits And Side Effects In Hindi
Next articleबालतोड़ का होम्योपैथिक इलाज [ Boils Ka Homeopathic Dawa ]
जनसाधारण के लिये यह वेबसाइट बहुत फायदेमंद है, क्योंकि डॉ G.P Singh ने अपने दीर्घकालीन अनुभवों को सहज व सरल भाषा शैली में अभिव्यक्त किया है। इस सुन्दर प्रस्तुति के लिए वेबसाइट निर्माता भी बधाई के पात्र हैं । अगर होमियोपैथी, घरेलू और आयुर्वेदिक इलाज के सभी पोस्ट को रेगुलर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज को अवश्य like करें। Like करने के लिए Facebook Like लिंक पर क्लिक करें। याद रखें जहां Allopathy हो बेअसर वहाँ Homeopathy करे असर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here