अमोनियम ब्रोमेटम ( Ammonium Bromatum Benefits In Hindi )

422

अमोनियम ब्रोमेटम के उपयोग और लाभ

सिर वक्ष, टांगो में सिकुड़न के साथ दर्द होता है। हाथ की उंगलियों के नाखुनों के नीचे क्षोभ (irritation) का अहसास होता है, जो दांतों से दबाने से कम होती है। स्वरयंत्र तथा ग्रासनली के पुराने प्रतिश्याय (Catarrh) स्नायविक सिर दर्द और मोटापे में प्रयोग की जाने वाली औषधि है।

आँख – आंखों में सूजन तथा पलकों के किनारे लाल हो जाते हैं, रोगी के आंख की पुतली बड़ी प्रतीत होती है, आंखों के पास दर्द होता है, जो सिर दर्द का रूप ले लेता है। आंखों की मीमोबी ग्रन्थियां भी प्राय: सूज जाती है।

सिर – प्रमस्तिष्क रक्तसंकुलन (cerebral congestion) कानों के ऊपर जैसे किसी ने पट्टी बांध कर रखी हो, ऐसा अहसास होता है। रोगी को छींके आती हैं और नाक से गाढ़ा स्राव बहता हैं।

कंठ – गले के अन्दर गुदगुदाहट होती है, रात के समय सूखी खांसी उठती है। मुंह के अन्दर डंक मारने जैसा दर्द होता है, गलतोरणिका (fauces) में जलन, सफेद, तथा लसलसा बलगम आता है। वक्ताओं की आवाज बैठ जाती है।

श्वास संस्थान – खाँसी रुक-रुक कर होती है, खांसते समय दम घुटने लगता है। श्वासप्रणाल (tachea) एंव श्वासनलियों में गुदगुदाहट होती है, खांसी के साथ प्रात: 3 बजे ही जाग जाता है। रोगी को लगता है जैसे उसका दम घुट जायेगा। रात को लगातार खांसी उठती है, जिसके कारण वह ठीक से सो नहीं पाता, फेफड़ो में तेज दर्द होता है।

सम्बन्ध – हायोसा, कोनि आर्जेन्ना, काली-बाइ।

मात्रा – पहली शक्ति

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Loading...

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

Open chat
1
💬 Need help?
Hello 👋
Can we help you?