अशोक के औषधीय गुण और लाभ

1,290

Benefits of ashoka tree in hindi

स्त्री के प्रजनन तंत्र से संबंधित रोगों के लिए अशोक एक महत्वपूर्ण औषध है। इसे संस्कृत में हेमपुष्प, ताम्रपुष्प आदि कहते हैं। वनस्पति शास्त्र की दृष्टि से इसका नाम सराका इण्डिका है। इसका कुलशिम्बीकुल [लेग्युमिनोसी] और उपकुल कंटकीकरंज [सीजलपिनोयडी] है।

औषधीय प्रयोग में इसकी छाल विशेष रूप से प्रयुक्त होती है जो झुर्रिदार, गहरी भूरी व धूसर होती है।

छाल में 6 टैनिन, कैटीकॉल, वाष्पशील तेल, हीमेटॉक्सिलीन, एक कीटोस्टेरोल, एक ग्लॉयकोसाइड, सेपोनीन, एक कैल्शियम यौगिक, तथा लौह योगिक होते हैं। औषध की सक्रियता इसमें उपस्थित स्टेरॉयड और कैल्शियम यौगिक पर अधिक निर्भर करती है। मुख्य रूप से यह गर्भाशय की अन्त:कला और डिम्बग्रंथि पर उद्दीपक प्रभाव डालते हैं, जिससे मासिक धर्म नियमित व विकार-रहित होती है। यह सभी प्रकार के दुष्क्रियाजन्य गर्भाशयिक रक्तस्राव [डी.यू.बी.], गर्भाशय तन्तुपेशी अर्बुद के कारण होने वाले अत्यार्तव, श्वेतप्रदर, बवासीय, रक्तस्रावी अतिसार में लाभकारी पाया गया है। इसमें उपस्थित फोनोलिक ग्लॉयकोसाइड पी-2 एक शक्तिशाली गर्भाशय संकोचक होता है तथा यह ऑक्सीटोसिन और अर्गट के समान गर्भाशय के संकुचनों को अधिक त्वरित और दीर्घकालिक बनाता है।

इसकी छाल में अग्निमांद्य, शूल, अतिसार और मुंहासों में भी अल्प लाभ होता है। पत्तियों का रस जीरे के साथ मिलाकर देने से पेट दर्द का शमन होता है। फूल श्रेष्ठ गर्भाशय बल्य होते हैं। इसके बीजों का चूर्ण पथरी और मूत्रकृच्छ में उपयोगी बताया गया है।

इस प्रकार अशोक की स्त्री रोगों में महत्ता को नकारा नहीं जा सकता है। औषधीय रूप में इसका बीज चूर्ण, अशोकारिष्ट, अशोकधृत, सीरप, टैबलेट और इंजेक्शन प्रयुक्त किए जाते हैं।

एक वयस्क के लिए क्वाथ 50 मिली, बीज चूर्ण 3-6 ग्राम, पुष्प चूर्ण 3-6 ग्राम, सीरप 15-30 मिली तथा गोली और इंजेक्शन चिकित्सक की सलाह के अनुसार दी जा सकतीं है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें