कोलोसिन्थ ( Colocynthis ) – पेट दर्द, सियाटिका, ऐंठन, जोड़ों में दर्द, ओवेरियन सिस्ट की होम्योपैथिक दवा

0 540

कोलोसिंथ के लक्षण और उपयोग

यह गंभीर पेट दर्द की शिकायतों में सबसे प्रभावी दवा में से एक है। इसमें रोगी के पेट में मरोड़ जैसा दर्द होता है। रोगी को जरूरत से ज्यादा खाने की आदत होती है। कोलोसिंथ में काटने, छुरा घोंपने, चुभने जैसे दर्द में उपयोगी है। इसका उपयोग उन रोगियों के लिए भी किया जाता है जो परेशान नहीं होना चाहते, अकेले रहना चाहते हैं, और पूछने करने पर चिढ़ जाते हैं। इस दवा में दर्द, कमजोरी और अत्यधिक बेचैनी आमतौर पर देखी जाती है। दर्द के कारण रोगी चीखता-चिल्लाता है। साइटिका के दर्द की शिकायतों में कोलोसिंथ उपयोगी है।

कोलोसिंथ का अंग विशेष पर लक्षण को समझते हैं :-

मन : जो लोग आसानी से चिढ़ जाते हैं और क्रोध करते हैं, जो हिंसक और दर्द से प्रभावित होते हैं, उनका होम्योपैथी से अच्छा इलाज किया जाता है। दर्द के दौरान चिंतित रहना, मित्रों और परिवार से बात करने की अनिच्छा आमतौर पर कोलोसिंथ के रोगियों में देखा जाता है।

सिर : कोलोसिंथ सिरदर्द की शिकायतों में उपयोगी है जो आंखों को हिलाने पर अधिक बढ़ जाती है। नाक की जड़ के पास दर्द, दबाने और फाड़ने वाला दर्द, ऐसा महसूस होता है जैसे कि जुकाम हुआ हो। तीखी गंध के साथ पसीना आना, सिर में गर्मी लगना। चक्कर आने की शिकायत के साथ नीचे गिरने की प्रवृत्ति, मानो वह नीचे गिर जाएगा

चेहरा : गले और चेहरे पर फोड़े-फुंसियों, खुजली और जलन, अल्सर का इलाज कोलोसिंथ से अच्छा होता है।

आँख : आंखों में दर्द जो दबाने से बेहतर हो जाता है, ऐसा दर्द कोलसिंथ की मदद से ठीक हो जाता है। तीव्र स्नायुशूल और आंखों में जलन जो वापस सिर तक जाता है, कोलोसिंथिस की मदद से भी ठीक किया जाता है। कोलोसिंथिस की मदद से सूखापन, जलन और आँखों से पानी निकलना भी कम हो जाता है। रोगियों में आमतौर पर आँखों की टिमटिमाती हुई मंदता, गहरी नींद के बाद भी पलकों में जलन के साथ देखा जाता है। ऐसी समस्या भी कोलोसिंथ से ठीक होती है।

कान : कान में गर्जना का शोर, बायें कान में रुकावट महसूस होना और कान में हाथ फेरने से दर्द बेहतर होता है। कान में दर्द की शिकायत, दोनों कानों में तेज दर्द, बायें कान में ज्यादा महसूस होने पर कोलोसिंथ की मदद से आराम मिलता है।

नाक : कोलोसिंथ की मदद से नाक में जलन और दर्द, लगातार होने वाले जुखाम भी कम हो जाता है।

चेहरा और मुंह : गर्मी के साथ चेहरे की सूजन और गालों की लाली ज्यादातर बायीं ओर दर्द जो बायें कान तक जाती है, इस दवा की मदद से कम हो जाती है। कोलोसिंथ की मदद से चेहरे पर मुंहासे कम होते हैं। खींचने की अनुभूति के साथ ज्यादातर दांतों में स्नायविक दर्द। सड़े हुए दांत के कारण गंध की समस्या भी ठीक होती है। प्यास के साथ मुँह का सूखना, जीभ की नोक पर जलन भी कम होती है।

पेट : जलन और दर्द जो खाने-पीने से कम हो जाता है। जी मिचलाने और पेट पर जोर पड़ने पर दर्द बढ़ जाना, डकार आने से अच्छा महसूस होता है। पित्त की शिकायत के साथ उल्टी होना जो कोलोसिंथ से ठीक हो जाता है। यकृत क्षेत्र में होने वाले दर्द के साथ पेट में ऐंठन की समस्या भी ठीक होती है। कोलोसिंथ तीव्र पेट के दर्द के साथ ऐंठन दर्द की शिकायतों में उपयोगी है, जो रोगी को आगे झुकने के लिए मजबूर करता है।पेट में दर्द और खालीपन महसूस होने की समस्या में फायदेमंद है।

मल और गुदा : आँतों से बार-बार पानी आना, ठंडे हाथ-पैरों के साथ, कोलोसिंथ में ठंडा पसीना दिखाई देता है। पेट के बल लेटने से दर्द बेहतर होता है। गंभीर काटने जैसा दर्द, गुदा से खून का निकलना और जलन के साथ दर्द होना कोलोसिंथ से ठीक हो जाता है। इस दवा से मलद्वार को बाहर निकालने वाले मल का अच्छी तरह से इलाज किया जाता है।

पुरुष अंग : इस दवा की मदद से अंडकोष का दर्द और सूजन कम हो जाती है। इरेक्शन की शिकायत के साथ कामोत्तेजना अधिक की समस्या को कोलोसिंथ से अच्छी तरह से इलाज किया जाता है।

महिला शिकायतें : अंडाशय में ज्यादातर दाहिनी ओर चुभने जैसा दर्द, डिम्बग्रंथि के सिस्ट, पेट में दर्द, मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन, दर्द की समस्या ठीक करता है।

मूत्र संबंधी शिकायतें : पेशाब करने की लगातार इच्छा के साथ गुप्तांग पर खुजली होना रोगी में आमतौर से देखा जाने वाला लक्षण है।

हाथ-पैर : रोगी को भारीपन के साथ हाथ-पैरों की बर्फीली ठंडक महसूस होती है। इस दवा की मदद से मांसपेशियों में ऐंठन के साथ जोड़ों में अकड़न कम हो जाती है। सभी अंगों में दर्द होने की समस्या में राहत देता है।

सामान्यताएं : किसी भी स्थिति में आराम न होने के साथ लगातार बेचैनी, क्रोध और अनिद्रा में कोलोसिंथ से राहत मिलती है।

कोलोसिंथ के दुष्प्रभाव

कोलोसिंथ का कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। लेकिन हर दवा दिए गए नियमों का पालन करते हुए लेनी चाहिए।

कोलोसिंथ का एंटीडोट : – कैम्फर, कॉस्टिकम, कैमोमिला, कॉफिया, ओपियम, स्टैफिसैग्रिया

कोलोसिंथ दवा लेने का खुराक और नियम

कोलोसिंथ 30 पोटेंसी की 2 बून्द दिन में 3 बार जीभ पर टपकाना है। अगर आप मदर टिंचर में दवा ले रहे हैं तो इस दवा की 10 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में 3 बार पिएं। आप ग्लोब्यूल्स में भी दवा ले सकते हैं और दिन में 3 बार या चिकित्सक द्वारा बताए अनुसार ले सकते हैं। हम आपको चिकित्सकों के मार्गदर्शन में लेने की सलाह देते हैं।

नियम और शर्तें

हमने यह मान लिया है कि आपने इस दवा को खरीदने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श किया है और आप स्वयं दवा नहीं ले रहे हैं। होम्योपैथिक दवाओं के कई उपयोग हैं और लक्षण समानता के आधार पर निर्धारित की जाती हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें