होम्योपैथिक दवा से दूर करें दिमागी कमजोरी को

3,837

दिमागी-कमजोरी में निम्नलिखित औषधियाँ लक्षणानुसार लाभ करती हैं :-

इथूजा 3, 30 – कमजोर दिमाग वाले विद्यार्थियों के लिए यह औषध अत्युतम है। दिमाग का अत्यधिक बढ़ जाना, किसी विषय पर ध्यान न टिकना तथा परीक्षा से भय खाना – इन लक्षणों में हितकर है ।

पिकरिक-एसिड 3x, 30 – परीक्षा के लिए रात-दिन परिश्रम करने के कारण दिमाग में थकावट का आ जाना, परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने का भय, दिमागी थकान के साथ कामोत्तेजना, ग्रीष्म ऋतु की थकान तथा दिमागी कमजोरी – इन सब लक्षणों में यह औषध लाभ करती है ।

ऐनाकार्डियम 6, 200 – दिमागी कमजोरी, स्मृति-शक्ति की क्षीणता, मन का थका-थका एवं भूला-भूला रहना, आत्म-विश्वास की कमी, सब इन्द्रियों का शिथिल हो जाना, शरीर के विभिन्न अंगों में डाट लगी होने जैसा अनुभव तथा वृद्धावस्था की दिमागी कमजोरी में लाभकर है ।

ऐसिड-फास 1x – इसे दिमागी कमजोरी की सर्वोत्तम औषध माना जाता है । युवावस्था में शरीर की बढ़न शीघ्रतापूर्वक होते हुए भी, आवश्यकता से अधिक शारीरिक अथवा मानसिक-परिश्रम करने के कारण शरीर का गिर जाना, बीमारी, वीर्य-क्षय अथवा दु:ख शोक के कारण आई हुई शारीरिक एवं दिमागी निर्बलता में यह औषध लाभ करती है ।

जिंक 6, अथवा जिंक-पिक्रिक 3 – स्मरण-शक्ति की कमी तथा बुद्धि का जड़ हो जाना – इन लक्षणों में प्रयोग करें ।

कैल्के-फॉस 6x वि० – तीव्र रोग अथवा घर-गृहस्थी के झंझटों के कारण दिमाग का कमजोर हो जाना – इन लक्षणों में हितकर है ।

सिलिका 6 – अधिक परिश्रम करने के कारण स्मरण-शक्ति का घट जाना, स्नायविक-दुर्बलता, पुराना सिर-दर्द, दिमागी कमजोरी तथा रोग के उपसर्गों का ठण्ड में बढ़ना एवं गर्मी से कम हो जाना-इन लक्षणों में प्रयोग करें ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें