Abies Nigra 30 In Hindi – सुबह में भूख न लगना, खाने से पेट में दर्द का होम्योपैथिक दवा

2,625

एबिस नाइग्रा का लाभ और उपयोग

इसके मुख्य लक्षण निम्नलिखित हैं – (1) सुबह के समय भूख का न लगना (2) पेट के ऊपरी हिस्से में किसी चीज का अटका हुआ लगना (3) खाने के बाद पेट में दर्द का होना (4) वृद्धों में बदहजमी की बीमारी होना (5) चाय, तम्बाकू के सेवन के बुरे फल (6) छाती में कुछ अटका हुआ सा महसूस होना।

1. सुबह के समय भूख का न लगना – जिस रोगी को सुबह के समय भूख बिल्कुल नहीं लगती, परन्तु दोपहर और रात के समय खाने की प्रबल इच्छा होती है। उनके लिए यह औषधि लाभकारी है।

2. पेट के ऊपरी हिस्से में किसी चीज़ का अटका हुआ होना – ऐसा महसूस होता है कि पेट के ऊपरी हिस्से में उबला हुआ अण्डा अटका हुआ है जो न बाहर आता है न नीचे उतरता है। जिसके कारण रोगी के पेट में दर्द होता है। वक्षोस्थि (Sternum) के नीचे के भाग में इस प्रकार की कोई चीज अटकी अनुभव हो, तो चायना से लाभ होगा। यदि ऐसा अनुभव हो कि जो कुछ खाया है वह पेट के ऊपरी हिस्से में अटका पड़ा है, तो ब्रायोनिया या पल्सेटिला देना चाहिए।

3. खाने के बाद पेट में दर्द का होना – जिन व्यक्तियों का खाने के बाद पेट का दर्द बढ़ जाता है उनके लिए यह एक लाभकारी औषधि है। खाने के बाद पेट दर्द घटना एनाकार्डियम का लक्षण है।

4. वृद्धों में बदहजमीं की बीमारी का होना – वृद्धों की बदहजमी में, साथ की हृदय के लक्षण भी दिखाई दें तो इस औषधि का प्रयोग करना लाभकारी होता है। ऐसे रोगी की बदहजमी का कारण, चाय तथा तम्बाकू का अधिक सेवन हो सकता है।

5. चाय, तम्बाकू के सेवन के बुरे फल – जो रोगी चाय, तम्बाकू का अधिक सेवन करते हैं, वे अक्सर पेट की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। प्राय: उनमें देखा जाता है कि वे उत्साह हीन हो जाते हैं, रात को नींद नहीं आती। उनके लिए यह औषधि विशेष उपकारी है।

6. छाती में कुछ अटका हुआ सा महसूस होना – ऐसा महसूस होता है कि छाती में कुछ अटका हुआ है, जो खांसने से निकल जाना चाहिए। छाती में दर्द अनुभव होता है। खांसी के बाद मुंह के अन्दर पानी भर जाता है। गले में घुटन की अनुभूति होती है।

अन्य लक्षण

  • सिर – सिर गर्म होने के साथ-साथ गाल लाल, सुस्ती, नींद का न आना।
  • पीठ – पीठ के नीचे के भाग में दर्द का होना।
  • ज्वर – गर्मी और ठंड का पर्यायक्रम, ज्वर के साथ आमाशय में पीड़ा।
  • नींद – रात को नींद न आने के कारण भूख लगना।

मात्रा – 1 से 30 शक्ति।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें