एब्रोमा आगस्टा [ Abroma Augusta Homeopathy In Hindi ]

3,752

हिंदी नाम – ओलक ताम्बूल है। यह घरेलू चिकित्सा के हिसाब से बाधक वेदना दूर करने के लिये उपयोग होता है। इसका सूक्ष्म मूल 1 ड्राम ( 45 रत्ती ) परिमाण में 6 गोल मिर्च के साथ पीसकर ऋतुकाल के 1 सप्ताह पहले से मासिकस्राव प्रारम्भ होने के समय तक नित्य सवेरे एक बार ठण्डे जल के साथ सेवन करने से बाधक-वेदना का दोष दूर होकर मासिकस्राव स्वाभाविक रुप में होता है। इसकी पत्तियों का रस बहुमूत्र रोग में भी लाभदायक है।

माननीय डॉ डी० एन० राय महाशय का कहना था – इसकी पत्तियों का रस बहुमूत्र रोग में विशेष लाभदायक है । इसका मदर टिंचर – बहुमूत्र रोग में 10 वर्षों तक परीक्षा कर उन्होंने संतोषजनक फल प्राप्त किया है। बहुमूत्र, शर्करायुक्त पेशाब, पेशाब परिमाण में बहुत अधिक, प्राय: दो घंटा के अन्तर से पेशाब होना, पेशाब करने के बाद ही प्यास लगना, मुख सूखा, पेशाब में मछली-सी बदबू आना, कभी-कभी घुला मूत्र , आपेक्षिक गुरुत्व अधिक, रात को बार-बार व परिमाण में अधिक पेशाब होना, मूत्रनली के मुख में जलन, सारे शरीर में जलन, पेशाब में एल्बुमेन रहना, अनजाने में पेशाब निकलना, मूत्र की हाजत को रोक-रखने में असमर्थता, दुर्बलता, सिर चकराना, अनिद्रा, शीर्णता, कब्ज, बहुमूत्रजनित फ़ोड़े इत्यादि में इसका उपयोग उत्तम है।

रजस्रावः – मासिकस्राव अनियमित, समय के बहुत पहले ही प्रकट हो जाना, रज: बहुत थोड़े दिन या बहुत दिनों तक रहता है, मासिकस्राव होने के दो-एक दिन पहले निम्नोदर में भीषण शूल की तरह दर्द होना, रक्त का रंग काला व रक्त थक्का -थक्का व उसके साथ थोड़ा या बहुत प्रदर का स्राव रहना। इनके अलावा – कार्बन्कल व फोडों में जहाँ पर शीघ्र ही पीब उत्पन्न होना नहीं चाहती, वहाँ इसका व्यवहार होता है।

क्रम – Q, 2x, 3x शक्ति।

मात्रा – एब्रोमा आगस्टा Q की 10 बून्द आधे कप पानी में डाल कर दिन में 3 बार लें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें