अल्कोहल यूज स्क्रीनिंग टेस्ट || Alcohol Use Screening Test In Hindi

Alcohol Use Screening Test

अल्कोहल यूज स्क्रीनिंग टेस्ट क्या है?

अल्कोहल उपयोग स्क्रीनिंग परीक्षण यह पता लगाने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्नावली हैं कि क्या आपको अल्कोहल उपयोग विकार (एयूडी) है। AUD अत्यधिक शराब पीने का एक पैटर्न है जो आपके काम, रिश्तों और स्वास्थ्य में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है। AUD हल्का, मध्यम या गंभीर हो सकता है। गंभीर AUD को कभी-कभी शराब का दुरुपयोग या शराबबंदी कहा जाता है।

शराब पीने वाले ज्यादातर लोगों में AUD नहीं होता है। लेकिन अगर आपको AUD है, तो आपमें यह लक्षण हो सकते हैं:

  • शराब की मात्रा को नियंत्रित करना आपके लिए कठिन होता है
  • पीने के बारे में सोचते रहना और समय बर्बाद करना
  • इसके प्रभावों को महसूस करने के लिए अत्यधिक शराब पीना

AUD एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज किया जा सकता है। यदि आपको AUD है, तो अल्कोहल उपयोग स्क्रीनिंग परीक्षण आपके प्रदाता को आपके लिए एक प्रभावी उपचार योजना बनाने में मदद कर सकता है।

अल्कोहल यूज स्क्रीनिंग टेस्ट के अन्य नाम : अल्कोहल यूज डिसऑर्डर आइडेंटिफिकेशन टेस्ट (AUDIT), AUDIT-C, कट डाउन एनोयड, आई-ओपनर (CAGE) टूल, टॉलरेंस, एनॉयड कट डाउन, आई-ओपनर (T-ACE) टूल

इसे किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

एयूडी का निदान करने के लिए अल्कोहल उपयोग स्क्रीनिंग टेस्ट का उपयोग किया जाता है। कुछ परीक्षण यह दिखाने में भी मदद कर सकते हैं कि क्या रोग हल्का, मध्यम या गंभीर है।

मुझे अल्कोहल यूज़ स्क्रीनिंग टेस्ट की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको अल्कोहल यूज डिसऑर्डर (AUD) के लक्षण हैं, तो आपको स्क्रीनिंग टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:

  • अपनी योजना से अधिक या अधिक समय तक शराब पीना
  • शराब छोड़ने की कोशिश करना लेकिन ऐसा करने में असमर्थ
  • शराब की बोतलें और गिलास छिपा रहे हैं ताकि दूसरों को पीने के सबूत न दिखें
  • शराब की प्रबल लालसा
  • शराब पीना जारी रखना, भले ही यह आपके व्यक्तिगत संबंधों, काम, स्कूल या स्वास्थ्य में समस्याएँ उत्पन्न करता हो
  • शराब के प्रति सहिष्णुता का निर्माण, इसका मतलब है कि इसके प्रभावों को महसूस करने के लिए आपको अधिक से अधिक शराब की आवश्यकता होती है।

AUD वाले कुछ लोग स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि उन्हें कोई समस्या है। यदि आपका परिवार, मित्र, या सहकर्मी आपके शराब पीने के बारे में चिंता व्यक्त करते हैं, तो स्क्रीनिंग करवाने के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें। आपका प्रदाता भी एक स्क्रीनिंग की सिफारिश कर सकता है यदि वे विकार के लक्षण देखते हैं।

अल्कोहल यूज स्क्रीनिंग टेस्ट के दौरान क्या होता है?

शराब के उपयोग की जांच आपके प्राथमिक देखभाल प्रदाता या मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता द्वारा की जा सकती है। एक मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर होता है जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का निदान और उपचार करने में माहिर होता है। कुछ मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता एयूडी और इसी तरह के विकारों के इलाज में विशेषज्ञ हैं।

विभिन्न प्रकार के अल्कोहल उपयोग स्क्रीनिंग टेस्ट हैं। लेकिन उनमें से प्रत्येक में आपकी पीने की आदतों के बारे में प्रश्न शामिल हैं और वे आपके जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले अल्कोहल स्क्रीनिंग टेस्ट हैं:

अल्कोहल उपयोग विकार पहचान परीक्षण (ऑडिट), इस परीक्षण में 10 बहुविकल्पीय प्रश्न हैं कि आप कितनी बार और कितना शराब पीते हैं और यदि आपको शराब से संबंधित कोई समस्या या प्रतिक्रिया है तो उसका भी उत्तर देना होता है। उत्तर एक बिंदु प्रणाली पर बनाए जाते हैं। 8 या अधिक का स्कोर AUD का संकेत दे सकता है।

AUDIT-C अल्कोहल यूज डिसऑर्डर आइडेंटिफिकेशन टेस्ट (AUDIT) का संक्षिप्त रूप है, इसमें तीन बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। प्रत्येक उत्तर का मूल्य 0 से 4 अंक तक है। स्कोर जितना अधिक होगा, आपमें AUD होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

  • दोषी, आंख खोलने वाला, इसमें निम्नलिखित हां या नहीं प्रश्न शामिल हैं:
  • क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपको शराब पीना छोड़ देना चाहिए?
  • क्या लोगों आपके पीने की आदत की आलोचना की है?
  • क्या आपने कभी पीने को लेकर अपने आप को दोषी महसूस किया है?
  • आंखें खोलने वाली: क्या आपने अपनी नसों को स्थिर करने के लिए सुबह सबसे पहले पिया है?

दो या अधिक “हां” उत्तर AUD का संकेत दे सकते हैं।

  • सहिष्णुता, आंख खोलने वाला टी-एसीई, यह परीक्षण केज के समान है और गर्भवती महिलाओं के लिए लक्षित है। इसमें निम्नलिखित हां या नहीं प्रश्न शामिल हैं:
  • सहनशीलता : आपको नशे में आने के लिए कितने पेय लगते हैं?
  • क्या लोगों आपके पीने की आदत की आलोचना की है?
  • क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपको शराब पीना छोड़ देना चाहिए?
  • आंखें खोलने वाली: क्या आपने अपनी नसों को स्थिर करने के लिए सुबह सबसे पहले पिया है?

दो या दो से अधिक “हां” उत्तर संभावित AUD का संकेत देते हैं।

संक्षिप्त हस्तक्षेप (एसबीआई) टूल के साथ स्क्रीनिंग, इन परीक्षणों में संक्षिप्त हस्तक्षेप विकसित करने के लिए लक्षित हां या नहीं प्रश्नों की एक श्रृंखला होती है। संक्षिप्त हस्तक्षेप अल्पकालिक परामर्श सत्र और उपचार रणनीतियाँ हैं जिन्हें लोगों को उनके पीने के व्यवहार और आदतों में बदलाव करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यदि आपके परीक्षण से पता चलता है कि आपको पीने की गंभीर समस्या है तो दीर्घकालिक उपचार योजना की सिफारिश की जा सकती है।

अल्कोहल यूज डिसऑर्डर आइडेंटिफिकेशन टेस्ट (AUDIT) सहित कुछ प्रश्नावली, स्व-परीक्षण के लिए ऑनलाइन उपलब्ध हैं। आप अपने प्रदाता से पूछ सकते हैं कि इन परीक्षणों तक कैसे पहुंचें।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

अल्कोहल यूज स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

प्रश्नावली लेने में कोई जोखिम नहीं है।

परिणामों का क्या अर्थ है?

कुछ परिणाम दिखा सकते हैं कि आपको AUD है या नहीं। अन्य AUD की गंभीरता का स्तर दिखा सकते हैं। उन परीक्षणों के लिए, आपके परिणाम निम्न में से किसी एक या समान नामित श्रेणियों में हो सकते हैं:

  • हल्का, आपको शराब पीने की समस्या के एक या दो लक्षण हो सकते हैं। यह ऐसा स्तर नहीं है जिसे खतरनाक माना जाता है, पीने का एक पैटर्न जो आपके स्वास्थ्य को खतरे में डालता है या आप या दूसरों पर हानिकारक सामाजिक प्रभाव डालता है। लेकिन अगर आपके पास अभी एक या दो लक्षण हैं, तो आपको भविष्य में और अधिक गंभीर समस्या होने का खतरा हो सकता है। आपका प्रदाता आपकी पीने की आदतों को बदलने में आपकी मदद करने के लिए कदम सुझा सकता है।
  • मध्यम या खतरनाक, आपको पीने की समस्या के चार या पांच लक्षण हैं। आपका प्रदाता एक संक्षिप्त हस्तक्षेप या अन्य उपचार की सिफारिश कर सकता है। गंभीर या शराब पर निर्भर आपको अधिक गहन उपचार की आवश्यकता हो सकती है। इसमें एक विशेषज्ञ, दवा, सहायता समूह शामिल हो सकता है।

क्या अल्कोहल यूज स्क्रीनिंग टेस्ट के बारे में मुझे कुछ और जानने की जरूरत है?

AUD वाले कुछ लोग शराब पीने से बचने के लिए अपना व्यवहार बदलने में सक्षम होते हैं। इसे संयम के रूप में जाना जाता है। आपके विकार की गंभीरता के आधार पर, आपका प्रदाता निम्नलिखित उपचारों में से एक या अधिक की सिफारिश कर सकता है:

  • संक्षिप्त या दीर्घकालिक परामर्श मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता से जो AUD के उपचार में विशेषज्ञता रखता है
  • सहायता समूह, अल्कोहल उपयोग विकार सहायता समूहों के लिए कई अलग-अलग दृष्टिकोण और प्रारूप हैं। एक समूह और दृष्टिकोण खोजने के लिए अपने प्रदाता से बात करें जो आपके लिए सही हो।
  • दवा-सहायता प्राप्त उपचार, कुछ दवाएं शराब के लिए आपकी लालसा को कम कर सकती हैं। ये दवाएं केवल उन लोगों के लिए हैं जो शराब पीना बंद कर चुके हैं या पूरी तरह से बंद करने की कोशिश कर रहे हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Alcohol Use Screening TestsMedical Testsअल्कोहल यूज स्क्रीनिंग टेस्टमेडिकल टेस्ट
Comments (0)
Add Comment