एलर्जी रक्त परीक्षण क्या है? || Allergy Blood Test In Hindi

Allergy Blood Test Level

0 176

एलर्जी रक्त परीक्षण क्या है?

एलर्जी एक सामान्य और पुरानी स्थिति है जिसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल होती है। आम तौर पर, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस, बैक्टीरिया और अन्य संक्रामक एजेंटों से लड़ने का काम करती है। जब आपको एलर्जी होती है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली धूल या पराग जैसे हानिरहित पदार्थ को खतरे के रूप में मानती है। इस कथित खतरे से लड़ने के लिए, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली इम्युनोग्लोबुलिन ई (IgE) नामक एंटीबॉडी बनाती है।

पदार्थ जो एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं उन्हें allergen कहा जाता है। धूल और पराग के अलावा, अन्य एलर्जी में जानवरों की रूसी, खाद्य पदार्थ सहित कुछ दवाएं जैसे पेनिसिलिन शामिल हैं। एलर्जी के लक्षण छींकने और भरी हुई नाक से लेकर एनाफिलेक्टिक शॉक नामक जानलेवा जटिलता तक हो सकते हैं। एलर्जी रक्त परीक्षण रक्त में IgE एंटीबॉडी की मात्रा को मापते हैं। आईजीई एंटीबॉडी की एक छोटी मात्रा सामान्य है। IgE की अधिक मात्रा का मतलब यह हो सकता है कि आपको एलर्जी है।

एलर्जी रक्त परीक्षण के अन्य नाम: आईजीई एलर्जी परीक्षण, मात्रात्मक आईजीई, इम्युनोग्लोबुलिन ई. कुल आईजीई, विशिष्ट आईजीई

इसका क्या उपयोग है?

एलर्जी रक्त परीक्षण का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि क्या आपको एलर्जी है। एक प्रकार का परीक्षण जिसे टोटल IgE परीक्षण कहा जाता है, यह आपके रक्त में IgE एंटीबॉडी की कुल संख्या को मापता है। एक अन्य प्रकार का एलर्जी रक्त परीक्षण जिसे विशिष्ट IgE परीक्षण कहा जाता है, व्यक्तिगत एलर्जी के जवाब में IgE एंटीबॉडी के स्तर को मापता है।

मुझे एलर्जी रक्त परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपमें एलर्जी के लक्षण हैं तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता एलर्जी परीक्षण का आदेश दे सकता है। इसमे शामिल है:

वैज्ञानिक साहित्य में सामान्य मान भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य संदर्भ सीमा 1.5-144 kU/L (IU/mL) है।

पढ़ें – फूड एलर्जी का होम्योपैथिक दवा के बारे में

एलर्जी रक्त परीक्षण के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

एलर्जी रक्त परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

एलर्जी रक्त परीक्षण होने का बहुत कम जोखिम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपका टोटल IgE स्तर सामान्य से अधिक है, तो इसका मतलब है कि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है। लेकिन इससे यह नहीं पता चलता कि आपको किस चीज से एलर्जी है। एक विशिष्ट IgE परीक्षण आपकी विशेष एलर्जी की पहचान करने में मदद करेगा। यदि आपके परिणाम एलर्जी का संकेत देते हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको एलर्जी विशेषज्ञ के पास भेज सकता है या उपचार योजना की सिफारिश कर सकता है।

आपकी उपचार योजना आपकी एलर्जी के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करेगी। एनाफिलेक्टिक शॉक के जोखिम वाले लोगों को एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थ से बचने के लिए अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होती है। उन्हें हर समय अपने साथ एक आपातकालीन एपिनेफ्रीन उपचार ले जाने की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपके परीक्षण के परिणामों या आपकी एलर्जी उपचार योजना के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करना सुनिश्चित करें।

क्या एलर्जी रक्त परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

आईजीई के स्तर को मापकर और सीधे त्वचा पर प्रतिक्रिया की तलाश करके, एक आईजीई त्वचा परीक्षण एलर्जी का पता लगाने का एक और तरीका है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आईजीई एलर्जी रक्त परीक्षण के बजाय, या इसके अतिरिक्त आईजीई त्वचा परीक्षण का आदेश दे सकता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें