एलर्जी त्वचा परीक्षण क्या है || Allergy Skin Test In Hindi

Allergy Skin Test

एलर्जी त्वचा परीक्षण क्या है?

एलर्जी एक अनावश्यक प्रतिक्रिया है, यह शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली की अतिसंवेदनशीलता के रूप में भी जाना जाता है। आम तौर पर, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस और बैक्टीरिया जैसे विदेशी पदार्थों से लड़ने का काम करती है। जब आपको एलर्जी होती है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली धूल या पराग जैसे हानिरहित पदार्थ को खतरे के रूप में मानती है। इस खतरे से लड़ने के लिए, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया करती है और एलर्जी का कारण बनती है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण छींकने, नाक से पानी आना से लेकर एनाफिलेक्टिक शॉक के रूप में जानी जाने वाली जानलेवा स्थिति तक हो सकते हैं।

ओवररिएक्शन के चार मुख्य प्रकार हैं, जिन्हें टाइप 1 से टाइप IV अतिसंवेदनशीलता के रूप में जाना जाता है। टाइप 1 अतिसंवेदनशीलता कुछ सबसे आम एलर्जी का कारण बनती है। इनमें धूल के कण, पराग, खाद्य पदार्थ और जानवरों की रूसी शामिल हैं। अन्य प्रकार की अतिसंवेदनशीलताएं विभिन्न प्रतिरक्षा प्रणाली की अधिक प्रतिक्रिया का कारण बनती हैं। ये हल्के त्वचा पर चकत्ते से लेकर गंभीर ऑटोइम्यून विकारों तक हो सकते हैं।

एलर्जी त्वचा परीक्षण आमतौर पर टाइप 1 अतिसंवेदनशीलता के कारण होने वाली एलर्जी की जांच करता है। परीक्षण त्वचा की विशिष्ट एलर्जी के प्रति प्रतिक्रियाओं की तलाश करता है।

एलर्जी त्वचा परीक्षण के अन्य नाम : टाइप 1 अतिसंवेदनशीलता त्वचा परीक्षण, एलर्जी पैच परीक्षण, अंतर्त्वचीय परीक्षण

इसका क्या उपयोग है?

एलर्जी त्वचा परीक्षण का उपयोग कुछ एलर्जी का निदान करने के लिए किया जाता है। परीक्षण दिखा सकता है कि कौन से पदार्थ आपकी एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर रहे हैं। इन पदार्थों में पराग, धूल, खाद्य पदार्थ और पेनिसिलिन जैसी दवाएं शामिल हो सकती हैं। फूड एलर्जी का निदान करने के लिए आमतौर पर परीक्षणों का उपयोग नहीं किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फूड एलर्जी से एनाफिलेक्टिक शॉक होने की संभावना अधिक होती है।

मुझे त्वचा एलर्जी परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपके पास एलर्जी के लक्षण हैं तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता एलर्जी परीक्षण का आदेश दे सकता है। इसमे शामिल है:

त्वचा एलर्जी परीक्षण के दौरान क्या होता है?

सबसे अधिक संभावना है कि आप किसी एलर्जी विशेषज्ञ या त्वचा विशेषज्ञ द्वारा परीक्षण करवाएंगे। आपको निम्न में से एक या अधिक एलर्जी त्वचा परीक्षण मिल सकते हैं:

एलर्जी खरोंच परीक्षण, जिसे त्वचा चुभन परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है। जांच के दौरान:

  • आपका प्रदाता आपकी त्वचा पर विभिन्न स्थानों पर विशिष्ट एलर्जेंस की छोटी बूंदें डालेगा।
  • आपका प्रदाता तब प्रत्येक बूंद के माध्यम से आपकी त्वचा को हल्का खरोंच या चुभेगा।
  • यदि आपको किसी चीज़ से एलर्जी है, तो आप लगभग 15 से 20 मिनट के भीतर उस जगह पर एक छोटा लाल धब्बा विकसित करेंगे।

इंट्राडर्मल परीक्षण, जांच के दौरान:

आपका प्रदाता त्वचा की सतह के ठीक नीचे एलर्जेन की एक छोटी मात्रा को इंजेक्ट करने के लिए एक छोटी, पतली सुई का उपयोग करेगा। आपका प्रदाता प्रतिक्रिया के लिए उस जगह देखेगा।

यह परीक्षण कभी-कभी उपयोग किया जाता है यदि आपका एलर्जी खरोंच परीक्षण नकारात्मक मिलता है, और आपका प्रदाता अभी भी सोचता है कि आपको एलर्जी है।

एलर्जी पैच परीक्षण, जांच के दौरान:

प्रदाता आपकी त्वचा पर छोटे पैच लगाएगा। पैच चिपकने वाली पट्टियों की तरह दिखते हैं। उनमें विशिष्ट एलर्जेंस की थोड़ी मात्रा होती है।
आप पैच को 48 से 96 घंटों तक रखेंगे और फिर अपने प्रदाता के कार्यालय में वापस आ जाएंगे।
आपका प्रदाता पैच को हटा देगा और चकत्ते या अन्य प्रतिक्रियाओं की जांच करेगा ।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

आपको परीक्षण से पहले कुछ दवाएं लेना बंद करना पड़ सकता है। इनमें एंटीहिस्टामाइन और एंटीडिपेंटेंट्स शामिल हैं। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि आपके परीक्षण से पहले किन दवाओं से बचना चाहिए और कितनी देर तक उनसे बचना चाहिए।

यदि आपके बच्चे का परीक्षण किया जा रहा है, तो प्रदाता परीक्षण से पहले उसकी त्वचा पर सुन्न करने वाली क्रीम लगा सकता है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

एलर्जी त्वचा परीक्षण होने का बहुत कम जोखिम होता है। परीक्षण में किसी प्रकार का दर्द नहीं होता है। सबसे आम दुष्प्रभाव परीक्षण स्थलों पर लाल, खुजली वाली त्वचा है। बहुत ही दुर्लभ मामलों में, एलर्जी त्वचा परीक्षण से एनाफिलेक्टिक शॉक हो सकता है। यही कारण है कि त्वचा परीक्षण एक प्रदाता के कार्यालय में किए जाने की आवश्यकता है जहां आपातकालीन उपकरण उपलब्ध हैं। यदि आपने पैच परीक्षण किया है और घर आने के बाद पैच के नीचे तीव्र खुजली या दर्द महसूस होता है, तो पैच हटा दें और अपने प्रदाता को कॉल करें।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपके किसी भी परीक्षण स्थल पर लाल चकत्ते या सूजन है, तो शायद इसका मतलब है कि आपको उन पदार्थों से एलर्जी है। आमतौर पर प्रतिक्रिया जितनी बड़ी होगी, आपको एलर्जी होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

यदि आपको एलर्जी का निदान किया जाता है, तो आपका प्रदाता एक उपचार योजना की सिफारिश करेगा। योजना में शामिल हो सकते हैं:

  • जितना संभव हो एलर्जी से बचना
  • कुछ दवाइयाँ
  • जीवनशैली में बदलाव जैसे आपके घर में धूल कम करना, पराग कण से बचाव

यदि आपको एनाफिलेक्टिक सदमे का खतरा है, तो आपको हर समय अपने साथ एक आपातकालीन एपिनेफ्रीन उपचार ले जाने की आवश्यकता हो सकती है। एपिनेफ्रीन गंभीर एलर्जी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। यह एक ऐसे उपकरण में आता है जिसमें एपिनेफ्रीन की पूर्व-माप मात्रा होती है। यदि आप एनाफिलेक्टिक शॉक के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको डिवाइस को अपनी त्वचा में इंजेक्ट करना चाहिए, और 911 पर कॉल करना चाहिए।

क्या एलर्जी त्वचा परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

यदि आपके पास त्वचा की स्थिति या अन्य विकार है जो आपको एलर्जी त्वचा परीक्षण करने से रोकता है, तो आपका प्रदाता सिफारिश कर सकता है एलर्जी रक्त परीक्षण की इसके बजाय ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Allergy Skin TestMedical Testsएलर्जी त्वचा परीक्षणचिकित्सा परीक्षण
Comments (0)
Add Comment