एल्कलाइन फॉस्फेटेस (एएलपी) टेस्ट || Alkaline Phosphatase (ALP) Test In Hindi

ALP blood Test in Hindi

0 172

एल्कलाइन फॉस्फेटेस (एएलपी) टेस्ट क्या है?

एल्कलाइन फॉस्फेटेस (एएलपी) परीक्षण आपके रक्त में एएलपी की मात्रा को मापता है। एएलपी एक एंजाइम है जो पूरे शरीर में पाया जाता है, लेकिन यह ज्यादातर लीवर, हड्डियों, किडनी और पाचन तंत्र में पाया जाता है। जब लीवर खराब हो जाता है, तो एएलपी रक्तप्रवाह में लीक हो सकता है। एएलपी का उच्च स्तर यकृत रोग या हड्डी विकारों का संकेत कर सकता है ।

एल्कलाइन फॉस्फेटेस टेस्ट के अन्य नाम : ALP, ALK, PHOS, Alkp, ALK PHOS

इसका क्या उपयोग है?

एल्कलाइन फॉस्फेटेस परीक्षण का उपयोग यकृत या हड्डियों के रोगों का पता लगाने के लिए किया जाता है।

मुझे एल्कलाइन फॉस्फेटेस परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपमें जिगर की क्षति या हड्डी विकार के लक्षण हैं तो हो सकता है कि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने नियमित जांच के हिस्से के रूप में एल्कलाइन फॉस्फेटेस परीक्षण का आदेश दिया हो सकता है। जिगर की बीमारी के लक्षणों में शामिल हैं:

  • मतली और उल्टी
  • वजन घटना
  • थकान
  • अत्यधिक दुर्बलता
  • पीलिया, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण आपकी त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं
  • आपके पेट में दर्द और सूजन
  • गहरे पीले रंग का मूत्र
  • हल्के रंग का मल या सफेद रंग का मल
  • बार-बार होने वाली खुजली

हड्डी विकारों के लक्षणों में शामिल हैं:

  • हड्डियों या जोड़ों में दर्द
  • बढ़ी हुई या असामान्य रूप से हड्डियों का बढ़ना
  • आसानी से हड्डी के फ्रैक्चर हो जाना

एल्कलाइन फॉस्फेटेस परीक्षण के दौरान क्या होता है?

एल्कलाइन फॉस्फेटेस टेस्ट एक प्रकार का रक्त परीक्षण है। परीक्षण के दौरान, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

एल्कलाइन फॉस्फेटेस परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने अन्य रक्त परीक्षणों का आदेश दिया है, तो आपको परीक्षण तक उपवास रखने की आवश्यकता हो सकती है अर्थात 8 घंटों तक खाना या पीना नहीं है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि पालन करने के लिए कोई विशेष निर्देश हैं या नहीं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

सामान्य सीमा 44 से 147 अंतर्राष्ट्रीय यूनिट प्रति लीटर (IU/L) या 0.73 से 2.45 माइक्रोकैटल प्रति लीटर (µkat/L) है। सामान्य मान प्रयोगशाला में थोड़ा भिन्न हो सकते हैं। वे उम्र और लिंग के साथ भी भिन्न हो सकते हैं। एएलपी के उच्च स्तर आमतौर पर विकास की गति से गुजर रहे बच्चों और गर्भवती महिलाओं में देखे जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

उच्च एल्कलाइन फॉस्फेटेस के स्तर का मतलब यह हो सकता है कि आपके जिगर को नुकसान हुआ है या आपको किसी प्रकार का हड्डी विकार है। अस्थि विकारों की तुलना में जिगर की क्षति एक अलग प्रकार का एएलपी बनाती है। यदि परीक्षण के परिणाम उच्च एल्कलाइन फॉस्फेटेस स्तर दिखाते हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता यह पता लगाने के लिए अतिरिक्त परीक्षणों का आदेश दे सकता है कि अतिरिक्त एएलपी कहां से आ रहा है। जिगर में उच्च एल्कलाइन फॉस्फेटेस का स्तर संकेत कर सकता है:

  • लीवर सिरोसिस
  • हेपेटाइटिस
  • पित्त नली में रुकावट
  • मोनोन्यूक्लिओसिस, जो कभी-कभी यकृत में सूजन पैदा कर सकता है

कई अन्य प्रकार के रक्त परीक्षण हैं जो आपके यकृत के कार्य की जांच करते हैं। इनमें बिलीरुबिन, एस्पार्टेट एमिनोट्रांस्फरेज (एएसटी), और ऐलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज (एएलटी) परीक्षण शामिल हैं। यदि ये परिणाम सामान्य हैं और आपके एल्कलाइन फॉस्फेटेस का स्तर अधिक है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि समस्या आपके लीवर में नहीं है। इसके बजाय, यह एक हड्डी विकार का संकेत दे सकता है, जैसे कि पैगेट्स हड्डी का रोग, एक ऐसी स्थिति जिसके कारण आपकी हड्डियाँ असामान्य रूप से बड़ी, कमजोर और फ्रैक्चर की संभावना अधिक बन जाती हैं।

एल्कलाइन फॉस्फेटेस के मध्यम उच्च स्तर जैसी स्थितियों का संकेत दे सकते हॉजकिन लिंफोमा, दिल की विफलता या एक जीवाणु संक्रमण हैं ।

एल्कलाइन फॉस्फेटेस का निम्न स्तर हाइपोफॉस्फेटसिया का संकेत दे सकता है, एक दुर्लभ आनुवंशिक बीमारी जो हड्डियों और दांतों को प्रभावित करती है। निम्न स्तर जस्ता या कुपोषण की कमी के कारण भी हो सकते हैं। यह जानने के लिए कि आपके परिणामों का क्या अर्थ है, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या मुझे एल्कलाइन फॉस्फेटेस परीक्षण के बारे में कुछ और जानने की आवश्यकता है?

विभिन्न समूहों के लिए एएलपी स्तर भिन्न हो सकते हैं। गर्भावस्था में सामान्य एएलपी स्तरों से अधिक हो सकती है। बच्चों और किशोरों में एएलपी का उच्च स्तर हो सकता है क्योंकि उनकी हड्डियां बढ़ रही हैं। कुछ दवाएं, जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियां, एएलपी के स्तर को कम कर सकती हैं, जबकि अन्य दवाएं स्तर को बढ़ा सकती हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें