एम्ब्रोसिया ( Ambrosia Homeopathy In Hindi ) – हे फीवर और हूपिंग खांसी की होम्योपैथिक दवा

1,442

Ambrosia Q, 3 – हे फीवर और हूपिंग खांसी में उपकारी है। नाक से पानी की तरह सर्दी निकलना, छींक, ट्रेकिया व श्वासनली के प्रदाह के साथ दमा की तरह के लक्षण प्रकट होते हैं ( एरालिया की तरह ), गला सांय-सांय करता है और खांसी आती है, नाक से रक्तस्राव होना, यहाँ Q 10 बूंद की मात्रा में रक्तस्राव होने के समय और बाद में भी सेवन करना चाहिए।

पराग कणों से उत्पन्न ज्वर(hay Fever), आंखों से पानी बहना, एंव पलकों में खुजली होती है जो सही नहीं जाती है। उन रोगी के लिये यह उत्तम औषधि है। काली खांसी की कतिपय अवस्थायें, रोगी की सम्पूर्ण श्वास नली बंद हो जाती है। प्रवाहिका की विभिन्न अवस्थायें विशेष रूप से ग्रीष्म ऋतु के दौरान पेचिश हो जाती है।

आँख – आंखों से पानी बहता है, उनमें दर्द और जलन रहती है।

नाक – नाक और सिर में भारीपन महसूस होना, छीकें आना। रोगी की नाक से पनीला स्राव निकलता है। बहने वाले जुकाम में श्वास प्रणाली एंव श्वासनलियों के क्षोभण(irritation) के साथ दमा के दौरे पड़ते है (अरेलि, यूकेलिप्टि) रोगी की खांसी में सांय सायं की आवाज होती है।

सम्बन्ध – हे ज्वर में इनसे तुलना कीजिये, सैवाडि, बाइथिया, सक्सी-एसिड, आर्से आयो, अरुण्डो।

मात्रा – अर्क से तीसरी शक्ति।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें