एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण क्या है || Antibiotic Sensitivity Test In Hindi

Antibiotic Sensitivity Test

0 231

एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण क्या है?

एंटीबायोटिक्स दवाएं जिनका उपयोग जीवाणु संक्रमण से लड़ने के लिए किया जाता है। विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक्स हैं। प्रत्येक प्रकार केवल कुछ बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी होता है। एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपके संक्रमण के इलाज में कौन सा एंटीबायोटिक सबसे प्रभावी होगा।

एंटीबायोटिक परीक्षण, प्रतिरोधी संक्रमणों के लिए उपचार खोजने में भी सहायक हो सकता है। एंटीबायोटिक प्रतिरोध तब होता है जब मानक एंटीबायोटिक्स कुछ बैक्टीरिया के खिलाफ कम प्रभावी या अप्रभावी हो जाते हैं। एंटीबायोटिक प्रतिरोध कई बार आसानी से इलाज योग्य बीमारियों को गंभीर, यहां तक ​​कि जानलेवा बीमारियों में बदल सकता है।

एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण के दुसरे नाम : एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण, संवेदनशीलता परीक्षण, रोगाणुरोधी संवेदनशीलता परीक्षण

इसका क्या उपयोग है?

जीवाणु संक्रमण के लिए सर्वोत्तम उपचार खोजने में मदद के लिए एक एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण का उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग यह पता लगाने के लिए भी किया जा सकता है कि कौन सा उपचार फंगल संक्रमणों या जीवाणु संक्रमण पर सबसे अच्छा काम करेगा।

मुझे एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको कोई संक्रमण है जिसे एंटीबायोटिक प्रतिरोध दिखाया गया है या अन्यथा इलाज करना मुश्किल है। इनमें तपेदिक, MRSA और C. diff शामिल हैं । आपको इस परीक्षण की भी आवश्यकता हो सकती है यदि आपके पास एक जीवाणु या कवक संक्रमण है जो मानक उपचार का कोई रिस्पांस नहीं दे रहा है।

एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण के दौरान क्या होता है?

संक्रमित साइट से सैंपल लेकर टेस्ट किया जाता है। सबसे आम प्रकार के परीक्षण नीचे सूचीबद्ध हैं।

ब्लड कल्चर :- एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा।

मूत्र कल्चर :- आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के निर्देशानुसार एक कप में मूत्र का जीवाणुरहित नमूना प्रदान करेंगे।

घाव कल्चर :- आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके घाव के स्थान से एक नमूना एकत्र करने के लिए एक विशेष स्वाब का उपयोग करेगा।

थूक कल्चर :- आपको एक विशेष कप में थूक निकालने के लिए कहा जा सकता है, या आपकी नाक से एक नमूना लेने के लिए एक विशेष स्वाब का उपयोग किया जा सकता है।

थ्रोट कल्चर :- आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता गले और टॉन्सिल के पीछे से एक नमूना लेने के लिए आपके मुंह में एक विशेष स्वाब डालेगा।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण के लिए किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

  • ब्लड कल्चर टेस्ट कराने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।
  • थ्रोट कल्चर होने का कोई खतरा नहीं है, लेकिन इससे थोड़ी परेशानी या गैगिंग हो सकती है।
  • मूत्र, थूक या घाव की संस्कृति होने का कोई खतरा नहीं है।

परिणामों का क्या अर्थ है?

परिणाम आमतौर पर निम्नलिखित तरीकों में से वर्णित किए जाते हैं:

  • अतिसंवेदनशील, परीक्षण की गई दवा ने विकास को रोक दिया या आपके संक्रमण का कारण बनने वाले बैक्टीरिया या कवक को मार दिया। इलाज के लिए दवा एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • मध्यम, दवा का डोज़ बढ़ाने से काम कर सकती है।
  • प्रतिरोधी, दवा ने विकास को नहीं रोका या संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया या फंगस को नहीं मारा। यह इलाज के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं होगा।

यदि आपके परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या एंटीबायोटिक संवेदनशीलता परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

एंटीबायोटिक दवाओं के गलत उपयोग ने एंटीबायोटिक प्रतिरोध में वृद्धि में एक बड़ी भूमिका निभाई है। सुनिश्चित करें कि आप एंटीबायोटिक दवाओं का सही तरीके से उपयोग करते हैं:

  • अपने प्रदाता द्वारा निर्धारित सभी खुराक लें
  • केवल जीवाणु संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक्स लें। वे वायरस जैसे सर्दी और फ्लू पर काम नहीं करते हैं ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें