बर्बेरिस एक्विफोलियम [ Berberis Aquifolium In Hindi ]

33,203

इस पोस्ट में हम Berberis Aquifolium होम्योपैथिक दवा के लाभ और उपयोग के बारे में जानेंगे।

Berberis Aquifolium प्लांट किंगडम की मेडिसिन है और जिसे हम mountain grapes के नाम से भी जानते हैं। यह एक प्रकार का blood purifier है, जोकि हमारे रक्त को साफ करने का काम करती है। इसका काम melanin pigmentation को कम करने का भी होता है। यह हमारे शरीर में melanin pigmentation को कम करके स्किन को गोरा बनती है और चेहरे पे ग्लो लाती है। त्वचा में Melanin के बढ़ जाने से हमारा स्किन सांवला हो जाता है और Berberis Aquifolium, melanin pigmentation को कम करने की बहुत कारगर दवा है।

Berberis Aquifolium के लक्षण

  • अगर हमारे सिर में एक्जिमा, डर्मेटाइटिस, फोड़े या फुंसी है तो यह दवा बहुत अच्छा काम करती है।
  • अगर पित्त बढ़ने के कारण सिर दर्द हो तो ये दवा बहुत उपयोगी है।
  • अगर चेहरा बहुत सांवला है, सूर्य की गर्मी या धूप से चेहरा काला पड़ गया हो तो ये दवा उत्तम काम करती है।
  • अगर चेहरे पे पिंपल्स, acne, छोटे-छोटे दाने हैं तो ये दवा बहुत ही कारगर है।
  • अगर जीभ बिलकुल सफेद हो और उसपे पीले रंग की मैल चढ़ी हो तो ये दवा का उपयोग अच्छा है।
  • अगर पित्त बहुत बनता हो और मुँह में खट्टापन आता हो तो भी ये दवा बहुत ज्यादा उपयोगी है।
  • Berberis Aquifolium में त्वचा बहुत ज्यादा रूखी ( ड्राई ) रहती है और पपड़ी सी बनती है।
  • पिंपल्स में मवाद पढ़ते हों तो भी ये दवा अच्छा काम करती है।
  • सिर में छोटे-छोटे दाने हों जोकि चेहरे तक फ़ैल जाएँ तो ये दवा का उपयोग उत्तम रहता है।
  • सोरायसिस में भी ये दवा अच्छा काम करती है।

अगर हमारे शरीर या चेहरे में बहुत छोटे-बड़े पिंपल्स हों तो ये मेडिसिन बहुत अच्छा काम करती है। इस मेडिसिन को हम पी भी सकते हैं और चेहरे पे लगा भी सकते हैं। चेहरे पे लगाने के लिए berberis aquifolium mother tincture का उपयोग करें। इसकी 20 बून्द को आधे कप पानी में मिलाकर दिन में 3 बार पीना है और 20 बून्द थोड़े से गुलाब जल में मिलाकर दिन में 3 बार चेहरे पे लगाना है। अगर पिंपल्स हैं तो कम से 2 महीने तक इस दवा को पिएं और चेहरे पे लगाएं। इससे चेहरे के सारे पिंपल्स ठीक हो जायेंगे और चेहरा बिलकुल साफ़ और ग्लो करने लगेगा। इसके 6 महीने के लगातार इस्तेमाल से चेहरा फेयर हो जाता है।

अगर पूरे शरीर में छोटे-छोटे दाने हैं या फिर कंधे, पीठ या कहीं भी दाने हैं तो इसकी 20 बून्द को आधे कप पानी में मिलाकर दिन में 3 बार पियें। 1 से 2 महीने इस्तेमाल से दाने बिलकुल ठीक हो जायेगा।

अगर सिर में या कही भी ड्राई एक्जिमा है तो भी इसके इस्तेमाल से रोग ठीक हो जाता है।

अगर पित्त और गैस की समस्या है तो 10 बून्द berberis aquifolium q और 10 बून्द chelidonium q को आधे कप पानी में मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करने से ये समस्या पूरी तरह ठीक हो जाती है।

Berberis Aquifolium का साइड इफेक्ट

ये पूरी तरह नेचुरल मेडिसिन है और इसका किसी भी प्रकार का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। किसी भी प्रकार के स्किन में हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं चाहे वो ऑयली हो या ड्राई।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें