भूख लगने की सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवा | Bhukh Nahi Lagti To Bhukh Badhane Ki Homeopathic Dawa

भूख न लगना को एनोरेक्सिया भी कहा जाता है। भूख न लगने के कई कारण हो सकते हैं जैसे तनाव, दु: ख, चिंता, बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण, हाइपोथायरायडिज्म, बुखार, पुरानी लिवर की बीमारी, पुरानी गुर्दे की बीमारी, हेपेटाइटिस और कैंसर जैसे रोग भी भूख में कमी का कारण बन सकते हैं। कुछ नशीली दवाओं की लत भी एनोरेक्सिया का कारण बनती है। होम्योपैथी में भूख के कारण का इलाज किया जाता है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है और इनका किसी प्रकार कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

Alfalfa Q : भूख न लगने की समस्या अमूमन बहुत लोगों में पाई जाती है, और इस रोग से निपटने के लिए Alfalfa Q की 10 बूंद अगर आप लेते हैं तो आपको फायदा खुद ब खुद दिखाई देने लगेगा। यह भूख को बढ़ाने की सबसे अच्छी दवा है।

Gentiana Lutea Q : अगर आपको कुछ खाने की इच्छा नहीं हो रही है, भूख नही लग रही है, तो ऐसी समस्या को आप नजर अंदाज ना करते हुए Gentiana Lutea Q का सेवन करें, यह दवा आपके खाने की इच्छा को बढ़ाएगा। इस दवा की 10 बून्द थोड़े पानी में डालकर दिन में 3 बार पियें।

Antim Crud 30 : भूख न लगने की समस्या, जिसकी वजह से अक्सर आप पूरे दिन बिना कुछ खाए रह जाते हो और आपको एहसास भी नहीं होता कि आप भूखे हैं। इस दवा के रोगी का मन कुछ चटपटा खाने का करता है जैसे की अचार, ईम ली। कभी-कभी खट्टी डकार आती है, बिना कुछ खाए भी लगता है जैसे कि पेट भरा है और जीभ पर मोटी सफेद परत पड़ जाती है। ऐसे में रोगी को Antim Crud 30 देना लाभदायक होगा।

Aurum Ars 30 : भूख नही लगने की समस्या अगर आपको भी है तो आप आरम आर्स 30 का इस्तेमाल कर सकते है, यह दवा जल्द ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। अगर आप पीलिया (जॉन्डिस) या खून की कमी की समस्या से ग्रसित है तो Aurum Ars 30 आपके लिए रामबाण का काम करेंगी।

Calcarea Carb 30 : इसके रोगी को मांस से अरुचि होती है या जबर्दस्ती खाने पर अपच हो जाता है तो ऐसे में आपके लिए Calcarea Carb 30 का सेवन करना फायदेमंद होगा।

China 30 : अगर आपको भूख नही लग रही है, पूरे दिन काम करने के बाद भी आपको भूख महसूस नहीं हो रहा है, परन्तु कमजोरी महसूस हो रही है तो आप China 30 का सेवन करें। इस दवा से भूख लगना शुरू होगा और कमजोरी भी दूर हो जाएगी।

Ferrum Phos 30 : इसका रोगी मांसाहारी खाना या दूध को पचा नहीं पाता, दूध या मांस खाने से अपच की समस्या हो जाती है, साथ में भूख न लगने की समस्या भी हो तो आप Ferrum Phos 30 का सेवन करें।

Ignatia Amara 30 : अगर आप तंबाकू, शराब या कोई और नशा करते हैं, जिसकी वजह से आपको भूख नही लगती है, आपके जीभ पर छाले पड़ गए हैं या खाने का स्वाद पता नहीं लग रहा है तो ऐसे में आप Ignatia Amara 30 का सेवन करें।

Lecithinum 3x : अगर आप शराब के बिना एक दिन भी नहीं रह पा रहे हैं जिसकी वजह से आपको भूख नही लगती है तो ऐसी समस्या से निकलने के लिए आपको Lecithinum 3x का इस्तेमाल करना होगा। अगर अधिक कॉफी पीने के कारण भी भूख में कमी आ गई तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

Nux Vomica 200 : जीभ के पिछले भाग पर पीला परत पड़ जाना, खाने का स्वाद कड़वा लगना, भूख नही लगना जैसी समस्या से अगर आप ग्रसित है तो आपके लिए Nux Vomica 200 का सेवन करना सही होगा।

Rhus Tox 30 : इसमें भूख नहीं रहती परन्तु ठण्डा दूध पीने की इच्छा रहती है। ऐसे लक्षण पर Rhus Tox 30 का सेवन करना है।

Sanguinaria 30 : बहुत सारे लोग होते हैं खास कर बच्चों में यह देखा गया है कि वो अन्न को छोड़ कर बाकी सब कुछ खाना पसंद करते हैं जैसे फास्ट फूड, आईसक्रीम, गोलगप्पे आदि खाने के लिए वो जिद्द करते है, लेकिन खाना नहीं खाना पसंद करते हैं ऐसे में वो दिन पर दिन कमजोर हो जाते हैं। ऐसी समस्या से निजात पाने के लिए आपको Sanguinaria 30 का सेवन करना चाहिए, यह काफी फायदेमंद होता है।

Thuja 200 : भूख बिल्कुल नहीं लगना, मांसाहारी खाना, आलू, प्याज वाले खाने को नापसंद करना, बासी खाना खाने के बाद खट्टी डकार आना, कुछ भी थोड़ा सा खाने के बाद पेट भारी भारी सा लगना तो ऐसे में thuja 200 रामबाण दवा साबित होगी।

Vanadium 6 : अगर आप नशा ज्यादा करते हैं तो आपका खाने की तरफ से दिल भर जाता है और आपको हमेशा शराब पीने का मन करता रहता है तो ऐसे में आपको Vanadium 6 का सेवन करना चाहिए यह आपके रूच को खोलेगी और आपको भूख लगने लगेगी।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Anorexiahomeopathic medicine for anorexiaभूख नहीं लगनाभूख लगने की सबसे अच्छी दवाभूख लगने की सबसे अच्छी दवा Homeopathic
Comments (0)
Add Comment