बिलीरुबिन रक्त परीक्षण क्या है || Bilirubin Blood Test In Hindi

Bilirubin Blood Test

0 49

बिलीरुबिन रक्त परीक्षण क्या है?

बिलीरुबिन रक्त परीक्षण आपके रक्त में बिलीरुबिन के स्तर को मापता है। बिलीरुबिन एक पीले रंग का पदार्थ है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ने की सामान्य प्रक्रिया के दौरान बनता है। बिलीरुबिन पित्त में भी पाया जाता है, आपके लीवर में एक तरल पदार्थ जो आपको भोजन पचाने में मदद करता है। यदि आपका लीवर स्वस्थ है, तो यह आपके शरीर से अधिकांश बिलीरुबिन को निकाल देगा। यदि आपका लीवर खराब हो गया है, तो बिलीरुबिन आपके लीवर से बाहर निकल कर आपके रक्त में मिल सकता है। जब बहुत अधिक बिलीरुबिन रक्तप्रवाह में मिल जाता है, तो यह पीलिया का कारण बन सकता है, पीलिया एक ऐसी स्थिति जिसके कारण आपकी त्वचा और आंखें पीली हो जाती हैं। पीलिया के लक्षण और बिलीरुबिन रक्त परीक्षण के साथ, आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को यह पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि क्या आपको लीवर की बीमारी है ।

बिलीरुबिन रक्त परीक्षण के अन्य नाम : कुल सीरम बिलीरुबिन, टीएसबी

इसका क्या उपयोग है?

आपके जिगर के स्वास्थ्य की जांच के लिए बिलीरुबिन रक्त परीक्षण का उपयोग किया जाता है। परीक्षण का उपयोग आमतौर पर नवजात शिशु के पीलिया के निदान में मदद के लिए भी किया जाता है। कई स्वस्थ शिशुओं को पीलिया हो जाता है क्योंकि उनके जिगर पर्याप्त बिलीरुबिन से छुटकारा पाने के लिए पर्याप्त परिपक्व नहीं होते हैं। नवजात पीलिया आमतौर पर हानिरहित होता है और कुछ ही हफ्तों में ठीक हो जाता है। लेकिन कुछ मामलों में, उच्च बिलीरुबिन के स्तर से मस्तिष्क क्षति हो सकती है, इसलिए शिशुओं को अक्सर एहतियात के तौर पर परीक्षण किया जाता है।

मुझे बिलीरुबिन रक्त परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता बिलीरुबिन रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता यह पता लगने के लिए:

  • यदि आपको पीलिया है, गहरे या पीले रंग का पेशाब या पेट दर्द जैसे लक्षण हैं। ये संकेत दे सकते हेपेटाइटिस, सिरोसिस या अन्य यकृत रोगों का हैं
  • यह पता लगाने के लिए कि आपके लीवर से पित्त ले जाने वाली संरचनाओं में कोई रुकावट तो नहीं है
  • मौजूदा जिगर की बीमारी या विकार की निगरानी के लिए
  • लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में समस्याओं से संबंधित विकारों का निदान करने के लिए। रक्तप्रवाह में उच्च बिलीरुबिन का स्तर पित्ताशय थैली की बीमारी और हेमोलिटिक एनीमिया का संकेत हो सकता है

टोटल बिलीरुबिन परीक्षण के लिए सामान्य परिणाम वयस्कों के लिए 1.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर और आमतौर पर 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के लिए 1 मिलीग्राम / डीएल है। प्रत्यक्ष बिलीरुबिन के लिए सामान्य परिणाम आम तौर पर 0.3 मिलीग्राम / डीएल होते हैं। ये परिणाम प्रयोगशाला में थोड़े भिन्न हो सकते हैं।

पढ़ें – उच्च बिलीरुबिन स्तर का होम्योपैथिक दवा के बारे में

बिलीरुबिन रक्त परीक्षण के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

बिलीरुबिन रक्त परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने अन्य रक्त परीक्षणों का भी आदेश दिया है, तो आपको परीक्षण तक आवश्यकता हो सकती है उपवास रखने अर्थात, कई घंटों खाना या पीना नहीं होता है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि पालन करने के लिए कोई विशेष निर्देश हैं या नहीं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

सामान्य परिणाम अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन उच्च बिलीरुबिन स्तर का मतलब यह हो सकता है कि आपका लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है। हालांकि, असामान्य परिणाम हमेशा उपचार की आवश्यकता वाली चिकित्सा स्थिति का संकेत नहीं देते हैं। सामान्य से अधिक बिलीरुबिन का स्तर दवाओं, कुछ खाद्य पदार्थों या ज़ोरदार व्यायाम के कारण भी हो सकता है। यह जानने के लिए कि आपके परिणामों का क्या अर्थ है, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या बिलीरुबिन रक्त परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

एक बिलीरुबिन रक्त परीक्षण आपके जिगर के स्वास्थ्य का केवल एक उपाय है। यदि आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता सोचता है कि आपको यकृत की बीमारी या लाल रक्त कोशिका विकार हो सकता है, तो अन्य परीक्षणों की सिफारिश की जा सकती है। इनमें लीवर फंक्शन टेस्ट, परीक्षणों का एक समूह शामिल है जो आपके रक्त में विभिन्न पदार्थों को मापता है, और यकृत में बने कुछ प्रोटीनों के लिए परीक्षण करता है। इसके अलावा, आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता जांच के लिए आपके लीवर से ऊतक का एक नमूना प्राप्त करने के लिए मूत्र परीक्षण, अल्ट्रासाउंड या बायोप्सी की सिफारिश कर सकता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें