Bio Combination No 2 In Hindi [ अस्थमा की होम्योपैथिक दवा ]

2,993

इस पोस्ट में हम Bio Combination no 2 के बारे में चर्चा करेंगे कि कब और किन लक्षणों में इसका इस्तेमाल किया जाता है।

यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के लिए बहुत अच्छी मेडिसिन है। अगर दमा की समस्या है, खांसी के साथ कफ हो, सांस लेने में समस्या होती हो तो यह दवा बहुत अच्छा काम करती है। जब अस्थमा की शिकायत बचपन से शुरू हो जाए, एलर्जी संबंधी समस्या हो, माता या पिता में से किसी को अस्थमा की शिकायत रही हो तो Bio Combination no 2 का उपयोग बहुत अच्छा रहता है।

Bio Combination no 2 में पाए जाने वाले तत्त्व

Kalium phosphoricum – यह दवा शरीर के सभी तरल पदार्थ और ऊतकों का एक घटक है और टिशू निर्माण के रूप में जाना जाता है। अगर एलर्जी के कारण अस्थमा हो जैसे किसी भोजन, ज्यादा शारीरिक मेहनत, उत्तेजना, उदासी या ठण्ड से तो यह दवा ऐसे प्रभाव को शांत करती है।

Magnesium phosphoricum – पुरानी और सूखी खांसी, लगातार खांसी के कारण उठने वाले दमे में जिसमे छाती में दर्द होने लगे और जिसके लक्षण ठण्ड से बढ़ते हों और गर्मी से कम होते हों ऐसे में यह दवा उपयोगी रहती है।

Natrum muriaticum – छाती में घर्र-घर्र की आवाज़, खांसी, छाती में सुई गड़ने जैसा दर्द, सिर में दर्द के साथ खांसी और सांस की तकलीफ के लक्षणों में यह दवा अच्छा काम करती है।

Natrum sulphuricum – सर्दी के कारण होने वाले दमा और गाढ़ा कफ बनने पर यह दवा उपयोगी है।

Bio Combination no 2 की लेने की विधि और मात्रा

( Doses of Bio Combination no 2 )

  • वयस्कों को इस दवा की 4 गोली दिन में 3 बार खाना खाने के एक घंटे पहले मुँह में लेकर चूसना है।
  • बच्चों को 1 से 2 गोली दिन में 4 बार चूसना है।

Bio Combination no 2 पूरी तरह सेफ है और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें