ब्लड यूरिया नाइट्रोजन (बुन) टेस्ट | BUN (Blood Urea Nitrogen) Test In Hindi

BUN (Blood Urea Nitrogen)

0 226

BUN (रक्त यूरिया नाइट्रोजन) परीक्षण क्या है?

बुन या रक्त यूरिया नाइट्रोजन परीक्षण, आपके गुर्दा समारोह के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है। आपके गुर्दे का मुख्य काम आपके शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालना है। यदि आपको गुर्दे की बीमारी है, तो यह अपशिष्ट पदार्थ आपके रक्त में जमा हो सकता है और उच्च रक्तचाप, रक्ताल्पता और हृदय रोग सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है ।

यह परीक्षण आपके रक्त में यूरिया नाइट्रोजन की मात्रा को मापता है। यूरिया नाइट्रोजन आपके गुर्दे द्वारा आपके रक्त से निकाले गए अपशिष्ट उत्पादों में से एक है। सामान्य से अधिक BUN स्तर इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है।

प्रारंभिक किडनी रोग वाले लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। BUN परीक्षण प्रारंभिक अवस्था में गुर्दे की समस्याओं को उजागर करने में मदद कर सकता है जब उपचार अधिक प्रभावी हो सकता है।

BUN परीक्षण के अन्य नाम : यूरिया नाइट्रोजन परीक्षण, सीरम बुन परीक्षण

इसका क्या उपयोग है?

BUN परीक्षण अक्सर एक व्यापक चयापचय पैनल नामक परीक्षणों की एक श्रृंखला का हिस्सा होता है, और इसका उपयोग गुर्दे की बीमारी या विकार के निदान या निगरानी में मदद के लिए किया जा सकता है।

मुझे BUN परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता नियमित जांच के भाग के रूप में या यदि आपको गुर्दे की समस्या है या होने का जोखिम है, तो आपको BUN परीक्षण का आदेश दे सकते हैं। हालांकि प्रारंभिक किडनी रोग में आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं, कुछ कारक आपको अधिक जोखिम में डाल सकते हैं। इसमे शामिल है:

  • गुर्दे की समस्याओं का पारिवारिक इतिहास
  • मधुमेह
  • उच्च रक्त चाप
  • दिल की बीमारी

इसके अलावा, यदि आप गुर्दे की बीमारी के बाद के चरण के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपके BUN स्तरों की जाँच की जा सकती है, जैसे:

  • बार-बार या बार-बार बाथरूम जाने (पेशाब करने) की आवश्यकता होती है
  • खुजली
  • आवर्ती थकान
  • आपकी बाहों, पैरों या पैरों में सूजन
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • नींद न आना

BUN परीक्षण के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

आपको BUN परीक्षण के लिए किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने अन्य रक्त परीक्षणों का भी आदेश दिया है, तो आपको परीक्षण तक उपवास रखने की आवश्यकता हो सकती है अर्थात टेस्ट के कई घंटों पहले खाना या पीना नहीं है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि पालन करने के लिए कोई विशेष निर्देश हैं या नहीं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

सामान्य BUN स्तर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर रक्त यूरिया नाइट्रोजन का उच्च स्तर एक संकेत है कि आपके गुर्दे ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। हालांकि, असामान्य परिणाम हमेशा यह संकेत नहीं देते हैं कि आपके पास उपचार की आवश्यकता वाली चिकित्सा स्थिति है। सामान्य से अधिक BUN स्तर निर्जलीकरण, जलन, कुछ दवाओं, उच्च प्रोटीन आहार, या आपकी उम्र सहित अन्य कारकों के कारण भी हो सकते हैं। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, बुन का स्तर सामान्य रूप से बढ़ता जाता है। यह जानने के लिए कि आपके परिणामों का क्या अर्थ है, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या मुझे BUN परीक्षण के बारे में कुछ और जानने की आवश्यकता है?

एक BUN परीक्षण गुर्दा समारोह के माप का केवल एक प्रकार है। यदि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को संदेह है कि आपको गुर्दा की बीमारी है, तो अतिरिक्त परीक्षणों की सिफारिश की जा सकती है। इनमें क्रिएटिनिन का माप शामिल हो सकता है, जो आपके गुर्दे द्वारा फ़िल्टर किया गया एक और अपशिष्ट उत्पाद है, और एक परीक्षण जिसे जीएफआर (ग्लोमेरुलर निस्पंदन दर) कहा जाता है, जो अनुमान लगाता है कि आपके गुर्दे रक्त को कितनी अच्छी तरह फ़िल्टर कर रहे हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें