Cuts Treatment – कट जाना

किसी धारदार हथियार जैसे- चाकू, छुरी आदि से शरीर का कोई अंग कट जाने पर वहाँ से खून गिरने लगता है । कटे हुये अंग को शरीर के पकड़ना चाहिये- ऐसा करने से खून बहना बन्द हो जाता है । ठंडे पानी से या बरफ की पट्टी लगाने से भी खून बहना बन्द हो जाता है । कुछ दवायें यहाँ बतायी जा रही हैं –

कैलेण्डुला Q- इस दवा को आठ गुने ताजा पानी में मिलाकर कटे हुये स्थान पर डालने से या उस पानी में पट्टी भिगोकर कटे हुये स्थान पर रखने से खून बहना बन्द हो जाता है । बाजार में कैलेण्डुला मलहम आता है, उसे लाकर लगाने से कटा हुआ स्थान ठीक होने लगता है ।

हैमामेलिस Q- इस दवा को पाँच गुने ताजा पानी में मिलाकर कटे हुये स्थान पर पट्टी बाँधने से खून बहना बन्द होता है। हेमामेलिस 3x का आन्तरिक सेवन कराने से जल्दी आराम होता है ।

आर्निका 30- जब रक्त निकलना बन्द हो जाये तो यह दवा देनी चाहिये। कटे हुये स्थान पर आर्निका का बाह्य प्रयोग कदापि नहीं करना चाहिये।

हाइपेरिकम 30, 1M- चमड़ी छिल जाने के कारण कष्ट हो, किसी वस्तु को निगल पाना संभव न हो, धनुष्टंकार जैसे लक्षण दिखाई दें तब यह दवा लाभप्रद है ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।