परीक्षा के डर के लिए होम्योपैथिक दवा [ Exam Me Dar Lagne Ka Homeopathic Dawa ]

1,239

बच्चों को परीक्षा से पहले हमेशा डर लगा रहता है, केवल बच्चों को ही नहीं हर उम्र में हर परीक्षा से पहले लोग डर जाते हैं, उन्हें अपने डर का सामना करना पड़ता है। इसे Exam Phobia भी कहा जाता है। किसी को यह कम होती है और किसी को अधिक। इसी डर की वजह से कई बार परीक्षा में अपनी तैयारी के मुताबित लिख नहीं पाते है, क्योंकि डर इतना बढ़ जाता है की बच्चे ने जितना भी याद किया होता है वो वह भूल जाते हैं। परीक्षा इस फोबिया के कारण कम अच्छा जाता है और जिसकी वजह से रिजल्ट अच्छे नहीं आते।

Exam Phobia के लक्षण

  1. बहुत अधिक डर लगना, जिसके कारण हम जो भी पढ़ते हैं वह अच्छी तरह याद नहीं रहता।
  2. परीक्षा में आने वाले प्रश्नों और रिजल्ट की चिंता करते हैं। जिस कारण मानसिक तनाव बढ़ता है।
  3. डर, चिंता और तनाव ही इस फोबिया के मुख्य लक्षण हैं जोकि लगभग हर बच्चे में देखा जा सकता है, किसी में यह कम मात्रा में होता है और किसी में अधिक मात्रा में।

Exam Phobia के कारण

  1. माता-पिता व परिवार जनों का दबाव, बच्चों पर माता-पिता दबाव डालते हैं अच्छे नंबर लाने का, उन्हें बार-बार हर समय पढ़ने को कहा जाता है।
  2. प्रतिस्पर्धा की भावना रखना, हमारे बड़े अपने बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों से करते है जिससे बच्चो में प्रतिस्पर्धा की भावना बढ़ती है और जिससे वह अधिक तनाव में रहते है।

Exam Phobia के लिए होम्योपैथिक दवा

अगर आपको हमेशा ही Exam Phobia रहता है और बहुत कोशिश करने पर भी यह समस्या बनी हुई है तो इसके लिए होम्योपैथिक में कुछ दवाइयां है जिनके सेवन से आपका यह मानसिक डर थोड़ा कम हो जायेगा या खत्म हो जायेगा।

Aethusa Cynapium 30 CH :- यह दवाई Exam Phobia के लिए बहुत ही अधिक लाभदायक है। यदि आप परीक्षा से पहले बहुत चिंता करते हैं, डर जाते है तो यह दवाई बहुत असरदार है। ऐसे बच्चे जो परीक्षा से पहले बहुत चिंता करते है, परीक्षा से थोड़ी देर पहले वह किताबे देखते है तो कुछ समझ नहीं आता, वह परेशान होकर घूमने लगते हैं तो यह दवाई बहुत ही असरदार है। सही समय पर सही उत्तर याद नहीं आता और वह बाद में याद आता है, मानसिक तनाव बहुत अधिक हो जाता है उन सभी के लिए यह दवाई बहुत ही फायदेमंद है।

दवा लेने की विधि :- Aethusa Cynapium 30 की दो बूंद परीक्षा से लगभग आधे घंटे पहले पीना है, इसका तुरंत असर आपके मस्तिष्क पर होगा और आपका डर खत्म हो जायेगा साथ ही आपने जो पढ़ा है वह भी आपको याद रहेगा। अगर आप परीक्षा से पहले पढ़ रहे हैं और आपकी दिमाग में कई सारी चीजें चल रही है जिसकी वजह से आपको याद नहीं हो रहा तब भी आप Aethusa Cynapium की दो बूँद दिन में दो बार लें, इससे आपको याद करने में मदद मिलेगी, ये काम आपको एग्जाम के दौरान करना है।

Rescue Remedy 30 CH :- यह बहुत ही असरदार दवाई है Exam Phobia के लिए। अगर आपको हर परीक्षा से पहले डर लगता है, एग्जाम देने का मन नहीं करता, या आप याद की हुई चीज भूल जाते हैं, तो यह दवाई बहुत ही लाभदायक है इस समस्या के लिए। यह दवाई आपका डर खत्म कर देती है। एग्जाम देने से लगभग एक घंटे पहले आपको Rescue Remedy की दो बूँद पीनी है। साथ ही परीक्षा के दिनों में रोज दो बूँद दिन में दो बार लें।

नोट :- इन दोनों ही दवाईयों का सेवन आपको पूरे एग्जाम के दौरान करना है, दोनों दवाइयों के बीच 5 से 10 मिनट का अंतर रखना है।

Exam Phobia से बचने के तरीके

चिंता कम करनी है, जो किताबों में लिखा है केवल उनपर ध्यान लगाना है। बिना किसी रिजल्ट के चिंता के आपको अपनी पढाई पर ध्यान लगाना है, माता-पिता को चाहिए की वह बच्चो पर ज्यादा दवाब न बनाये अच्छे नंबर लाने का या दूसरों से आगे निकलने का।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें