फूड एलर्जी टेस्ट क्या है? || होमियोपैथी में भी संभव है फूड एलर्जी का इलाज

Food Allergy Testing In Hindi | Food Allergy Ka Homeopathic ilaj

0 117

फूड एलर्जी टेस्ट क्या है?

फूड एलर्जी एक ऐसी स्थिति है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण बनती है। फूड एलर्जी के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया हल्के चकत्ते और पेट में दर्द से लेकर एनाफिलेक्टिक शॉक नामक जानलेवा जटिलता तक होती है ।

वयस्कों की तुलना में बच्चों में फूड एलर्जी अधिक आम है, जो संयुक्त राज्य में लगभग 5 प्रतिशत बच्चों को प्रभावित करती है। कई बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते जाते हैं उनकी एलर्जी बढ़ती जाती है। सभी फूड एलर्जी का लगभग 90 प्रतिशत निम्नलिखित खाद्य पदार्थों के कारण होता है:

  • दूध
  • सोया
  • गेहूं
  • अंडे
  • ट्री नट्स (बादाम, अखरोट और काजू)
  • मछली
  • कस्तूरा
  • मूंगफली

कुछ लोगों के लिए, एलर्जी पैदा करने वाले भोजन की सबसे छोटी मात्रा भी जानलेवा लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है। ऊपर सूचीबद्ध खाद्य पदार्थों में से, मूंगफली, ट्री नट्स, शेलफिश और मछली आमतौर पर सबसे गंभीर एलर्जी का कारण बनते हैं।

फूड एलर्जी परीक्षण यह पता लगा सकता है कि आपको या आपके बच्चे को फूड एलर्जी है या नहीं। यदि किसी फूड एलर्जी का संदेह है, तो आपका प्राथमिक देखभाल प्रदाता या आपके बच्चे का प्रदाता शायद आपको किसी एलर्जी विशेषज्ञ के पास भेजेगा। एलर्जिस्ट एक डॉक्टर होता है जो एलर्जी और अस्थमा के निदान और उपचार में माहिर होता है ।

फूड एलर्जी टेस्ट के अन्य नाम : IgE परीक्षण, मौखिक चुनौती परीक्षण

इसका क्या उपयोग है?

फूड एलर्जी परीक्षण का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि क्या आपको या आपके बच्चे को किसी विशिष्ट भोजन से एलर्जी है। इसका उपयोग यह पता लगाने के लिए भी किया जा सकता है कि क्या आपको सच्ची एलर्जी है या इसके बजाय, भोजन के प्रति संवेदनशीलता है।

फूड संवेदनशीलता, जिसे खाद्य असहिष्णुता भी कहा जाता है, अक्सर खाद्य एलर्जी से भ्रमित होती है। दो स्थितियों में समान लक्षण हो सकते हैं, लेकिन जटिलताएं बहुत भिन्न हो सकती हैं।

फूड एलर्जी एक प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया है जो पूरे शरीर में अंगों को प्रभावित कर सकती है। यह खतरनाक स्वास्थ्य स्थितियों का कारण बन सकता है। खाद्य संवेदनशीलता आमतौर पर बहुत कम गंभीर होती है। यदि आपमें भोजन के प्रति संवेदनशीलता है, तो आपका शरीर एक निश्चित भोजन को ठीक से पचा नहीं पाता है, या कोई भोजन आपके पाचन तंत्र को परेशान करता है। खाद्य संवेदनशीलता के लक्षण ज्यादातर पेट दर्द, मतली, गैस और दस्त जैसी पाचन समस्याओं तक सीमित होते हैं ।

आम खाद्य संवेदनशीलता में शामिल हैं:

  • लैक्टोज, एक प्रकार की चीनी जो डेयरी उत्पादों में पाई जाती है। यह दूध एलर्जी से भ्रमित हो सकता है।
  • MSG, कई खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक योजक
  • ग्लूटेन, एक प्रोटीन जो गेहूं, जौ और अन्य अनाज में पाया जाता है। यह कभी-कभी गेहूं की एलर्जी से भ्रमित होता है। ग्लूटेन संवेदनशीलता और गेहूं की एलर्जी भी सीलिएक बीमारी से अलग हैं। सीलिएक रोग में, जब आप ग्लूटेन खाते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपकी छोटी आंत को नुकसान पहुंचाती है। कुछ पाचन लक्षण समान हो सकते हैं, लेकिन सीलिएक रोग खाद्य संवेदनशीलता या खाद्य एलर्जी नहीं है।

मुझे फूड एलर्जी परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपके कुछ जोखिम कारक या लक्षण हैं, तो आपको या आपके बच्चे को फूड एलर्जी परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

फूड एलर्जी के जोखिम कारकों में शामिल हैं:

  • फूड एलर्जी का पारिवारिक इतिहास
  • अन्य फूड एलर्जी
  • अन्य प्रकार की एलर्जी, जैसे हे फीवर या एक्जिमा
  • दमा ( सांस लेने में समस्या )

फूड एलर्जी के लक्षण आमतौर पर शरीर के निम्नलिखित भागों में से एक या अधिक को प्रभावित करते हैं:

  • त्वचा, त्वचा के लक्षणों में पित्ती , झुनझुनी, खुजली और लालिमा शामिल हैं। फूड एलर्जी वाले शिशुओं में, पहला लक्षण अक्सर दाने होते हैं।
  • पाचन तंत्र, लक्षणों में पेट में दर्द, मुंह में धातु का स्वाद और जीभ में सूजन या खुजली शामिल हैं।
  • श्वसन प्रणाली (आपके फेफड़े, नाक और गले सहित), लक्षणों में खांसी, नाक बंद होना, सांस लेने में तकलीफ और सीने में जकड़न शामिल हैं।

एनाफिलेक्टिक शॉक एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया है जो पूरे शरीर को प्रभावित करती है। ऐसे में निम्न लक्षण देखने को मिल सकते हैं :-

  • जीभ, होंठ या गले की तीव्र सूजन
  • सांस लेने में परेशानी
  • तेज नाड़ी
  • चक्कर आना
  • पीली त्वचा
  • बेहोश होने जैसा महसूस होना

किसी व्यक्ति के एलर्जी वाले पदार्थ के संपर्क में आने के कुछ ही सेकंड बाद लक्षण हो सकते हैं। त्वरित चिकित्सा उपचार के बिना, एनाफिलेक्टिक झटका घातक हो सकता है। यदि एनाफिलेक्टिक शॉक का संदेह है, तो आपको तुरंत 911 पर कॉल करना चाहिए।

यदि आपको या आपके बच्चे को एनाफिलेक्टिक सदमे का खतरा है, तो आपका एलर्जीवादी एक छोटा उपकरण लिख सकता है जिसका उपयोग आप आपात स्थिति में कर सकते हैं। डिवाइस, जिसे ऑटो-इंजेक्टर कहा जाता है, एपिनेफ्रीन एक दवा जो एलर्जी की प्रतिक्रिया को धीमा कर देती है। डिवाइस का उपयोग करने के बाद भी आपको चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

फूड एलर्जी परीक्षण के दौरान क्या होता है?

परीक्षण आपके एलर्जिस्ट द्वारा शारीरिक परीक्षण करने और आपके लक्षणों के बारे में पूछने के साथ शुरू हो सकता है। उसके बाद, वह निम्नलिखित में से एक या अधिक परीक्षण करेगा:

मौखिक चुनौती परीक्षण, इस परीक्षण के दौरान, आपका डॉक्टर आपको या आपके बच्चे को एलर्जी पैदा करने वाले संदेहास्पद भोजन की थोड़ी मात्रा देगा। भोजन कैप्सूल में या इंजेक्शन के साथ दिया जा सकता है। एलर्जी की प्रतिक्रिया है या नहीं, यह देखने के लिए आपको बारीकी से देखा जाएगा। प्रतिक्रिया होने पर आपका एलर्जी विशेषज्ञ तत्काल उपचार प्रदान करेगा।

उन्मूलन आहार, इसका उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि कौन सा विशिष्ट भोजन या खाद्य पदार्थ एलर्जी पैदा कर रहा है। आप अपने बच्चे या अपने आहार से सभी संदिग्ध खाद्य पदार्थों को हटाकर शुरू करेंगे। फिर आप एलर्जी की प्रतिक्रिया की तलाश में खाद्य पदार्थों को एक-एक करके आहार में वापस शामिल करेंगे। एक उन्मूलन आहार यह नहीं दिखा सकता है कि आपकी प्रतिक्रिया खाद्य एलर्जी या खाद्य संवेदनशीलता के कारण है या नहीं। गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया के जोखिम वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक उन्मूलन आहार की सिफारिश नहीं की जाती है।

त्वचा चुभन परीक्षण, इस परीक्षण के दौरान, आपका एलर्जी विशेषज्ञ या अन्य प्रदाता आपके अग्रभाग या पीठ की त्वचा पर संदिग्ध भोजन की थोड़ी मात्रा रखेगा। फिर वह त्वचा के नीचे भोजन की थोड़ी मात्रा को जाने देने के लिए सुई से त्वचा को चुभेगा। यदि आपको इंजेक्शन स्थल पर लाल, खुजलीदार गांठ मिलती है, तो इसका आमतौर पर मतलब है कि आपको भोजन से एलर्जी है।

रक्त परीक्षण, यह परीक्षण रक्त में IgE एंटीबॉडी नामक पदार्थों की जांच करता है। जब आप किसी एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थ के संपर्क में आते हैं तो IgE एंटीबॉडी प्रतिरक्षा प्रणाली में बनते हैं। रक्त परीक्षण के दौरान, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

फूड एलर्जी परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

एक मौखिक चुनौती परीक्षण एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। इसलिए यह टेस्ट किसी एलर्जिस्ट की करीबी निगरानी में ही दिया जाता है।

उन्मूलन आहार के दौरान आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। संभावित प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करने के तरीके के बारे में आपको अपने एलर्जी विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।

एक त्वचा चुभन परीक्षण त्वचा को परेशान कर सकता है। यदि परीक्षण के बाद आपकी त्वचा में खुजली या जलन होती है, तो आपका डॉक्टर लक्षणों से राहत के लिए दवा लिख ​​​​सकता है। दुर्लभ मामलों में, एक त्वचा परीक्षण एक गंभीर प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। इसलिए यह टेस्ट भी किसी एलर्जिस्ट की निगरानी में ही करवाना चाहिए।

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि परिणाम दिखाते हैं कि आपको या आपके बच्चे को फूड एलर्जी है, तो उस भोजन से बचना है।

फूड एलर्जी का कोई इलाज नहीं है, लेकिन अपने आहार से भोजन को समाप्त करने से एलर्जी की प्रतिक्रिया को रोका जा सकता है।

एलर्जी पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों से बचने के लिए पैकेज्ड सामानों पर लेबल को ध्यान से पढ़ना शामिल हो सकता है। इसका मतलब यह भी है कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति को एलर्जी की व्याख्या करने की आवश्यकता है जो आपके या आपके बच्चे के लिए भोजन तैयार करता है या परोसता है। इसमें वेटर, बेबीसिटर्स, शिक्षक और कैफेटेरिया कार्यकर्ता जैसे लोग शामिल हैं। लेकिन अगर आप सावधान हैं, तो भी आप या आपका बच्चा दुर्घटना से भोजन के संपर्क में आ सकता है।

यदि आप या आपके बच्चे को गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया का खतरा है, तो आपका डॉक्टर एक एपिनेफ्रिन उपकरण लिखेगा जिसका उपयोग आप गलती से भोजन के संपर्क में आने पर कर सकते हैं। आपको सिखाया जाएगा कि डिवाइस को आपकी या आपके बच्चे की जांघ में कैसे इंजेक्ट किया जाए।

यदि आपके परिणामों या एलर्जी संबंधी जटिलताओं को प्रबंधित करने के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने एलर्जी विशेषज्ञ से बात करें।

यहाँ फूड एलर्जी की कुछ मुख्य होम्योपैथिक दवाओं की चर्चा कर रहा हूँ, जिनके इस्तेमाल से एलर्जी को ठीक किया जा सकता है।

Saccharum officinarum 30 – गुड़ अथवा शक्कर से एलर्जी होने पर इस दवा कि 2 बून्द दिन में 3 बार लेना है।

Ferrum Met 30 अण्डे के प्रयोग से एलर्जी होने पर इस दवा कि 2 बून्द दिन में 3 बार लेना है।

Psorinum 200 गेहूँ या ग्लूटेन के प्रयोग से एलर्जी होने पर इस दवा कि 2 बून्द दिन में 2 बार लेना है।

Urtica urens Q दूध पीने से पित्ती उछल आना पर इस दवा कि 10 बून्द दिन में 3 बार लेना है। ।

Fragaria Vesca 30 – स्ट्रावेरी खाने से पित्ती उछल आना, अथवा छाती पर किसी भार के रखे होने का अनुभव होना पर इस दवा कि 2 बून्द दिन में 3 बार लेना है।

Pothos Q – धूल, मिट्टी से दमा रोग जैसी तकलीफ होने पर इस दवा कि 10 बून्द दिन में 3 बार लेना है।

Natrum Mur 30 अण्डा, दूध, शहद, मांस, गेहूँ अथवा प्याज खाने के कारण अथवा किसी फूल की गन्ध सूंघने के कारण होने वाले किसी एलर्जी के कष्ट में इस दवा कि 2 बून्द दिन में 3 बार लेना है।

Argentum nitricum 30 यह दवा हर प्रकार के वस्तु की एलर्जी में उपयोगी है ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें