हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एच. पाइलोरी) टेस्ट || Helicobacter Pylori (H. Pylori) Test In Hindi

Helicobacter Pylori (H. Pylori) Tests

0 272

हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (H. Pylori) परीक्षण क्या हैं?

हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (H. Pylori) एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो पाचन तंत्र को संक्रमित करता है। H. Pylori वाले कई लोगों में कभी भी संक्रमण के लक्षण नहीं होंगे। लेकिन दूसरों के लिए, बैक्टीरिया कई तरह के पाचन विकार पैदा कर सकता है। इनमें गैस्ट्राइटिस (पेट की सूजन), पेप्टिक अल्सर (पेट, छोटी आंत, या अन्नप्रणाली में घाव), और कुछ प्रकार के पेट के कैंसर शामिल हैं ।

H. Pylori संक्रमण के परीक्षण के विभिन्न तरीके हैं। इनमें रक्त, मल और सांस परीक्षण शामिल हैं। यदि आपको पाचन संबंधी लक्षण हैं, तो परीक्षण और उपचार गंभीर जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकते हैं।

H. Pylori टेस्ट के अन्य नाम : H. Pylori स्टूल एंटीजन, H. Pylori सांस परीक्षण, यूरिया सांस परीक्षण, आरयूटी

इसे किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

H. Pylori परीक्षण सबसे अधिक बार उपयोग किया जाता है:-

  • पाचन तंत्र में H. Pylori बैक्टीरिया की तलाश करने में
  • पता करें कि आपके पाचन संबंधी लक्षण H. Pylori संक्रमण के कारण तो नहीं हैं
  • पता लगाएँ कि क्या H. Pylori संक्रमण के उपचार ने काम किया है

मुझे H. Pylori परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको पाचन विकार के लक्षण हैं तो आपको परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। चूंकि गैस्ट्राइटिस और अल्सर दोनों ही पेट की परत में जलन पैदा करते हैं, इसलिए उनके कई लक्षण समान होते हैं। उनमे शामिल है:

  • पेट में दर्द
  • सूजन
  • मतली और उल्टी
  • दस्त
  • भूख में कमी
  • वजन घटना

जठरशोथ की तुलना में अल्सर अधिक गंभीर स्थिति है, और लक्षण अक्सर अधिक गंभीर होते हैं। प्रारंभिक अवस्था में गैस्ट्राइटिस का इलाज करने से अल्सर या अन्य जटिलताओं के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है।

H. Pylori परीक्षण के दौरान क्या होता है?

H. Pylori परीक्षण के विभिन्न तरीके हैं। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता निम्न में से एक या अधिक प्रकार के परीक्षणों का आदेश दे सकता है।

रक्त परीक्षण

H. Pylori के प्रति एंटीबॉडी (संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं) की जांच करता है

परीक्षण प्रक्रिया : एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा।

श्वास परीक्षण, जिसे यूरिया श्वास परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है

आपकी सांस में कुछ पदार्थों को मापकर संक्रमण की जाँच करता है

परीक्षण प्रक्रिया : आप एक संग्रह बैग में सांस लेते हुए अपनी सांस का एक नमूना प्रदान करेंगे। उसके बाद, आप एक हानिरहित रेडियोधर्मी सामग्री वाली गोली या तरल निगलेंगे। आप अपनी सांस का एक और नमूना प्रदान करेंगे। आपका प्रदाता दो नमूनों की तुलना करेगा। यदि दूसरे नमूने में कार्बन डाइऑक्साइड का स्तर सामान्य से अधिक है, तो यह H. Pylori संक्रमण का संकेत है।

  • मल परीक्षण, आपका प्रदाता स्टूल एंटीजन या स्टूल कल्चर टेस्ट का आदेश दे सकता है।
  • स्टूल एंटीजन टेस्ट आपके मल में H. Pylori के प्रतिजनों की तलाश करता है। एंटीजन पदार्थ होते हैं जो एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं।
  • स्टूल कल्चर टेस्ट मल में H. Pylori बैक्टीरिया का पता लगाता है।

दोनों तरह के स्टूल टेस्ट के लिए एक ही तरह से सैंपल कलेक्ट किए जाते हैं। नमूना संग्रह में आमतौर पर निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:

  • रबर या लेटेक्स दस्ताने की एक जोड़ी रखें।
  • अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या प्रयोगशाला द्वारा आपको दिए गए एक विशेष कंटेनर में मल एकत्र करें और स्टोर करें।
  • यदि आप किसी बच्चे से नमूना एकत्र कर रहे हैं, तो बच्चे के डायपर को प्लास्टिक की चादर से ढक दें।
  • सुनिश्चित करें कि नमूने के साथ कोई मूत्र, शौचालय का पानी या टॉयलेट पेपर नहीं मिला है।
  • कंटेनर को सील करें।
  • दस्ताने निकालें, और अपने हाथ धो लें।
  • अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को कंटेनर लौटाएं।

एंडोस्कोपी, यदि अन्य परीक्षण निदान के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान नहीं करते हैं, तो आपका प्रदाता एंडोस्कोपी नामक एक प्रक्रिया का आदेश दे सकता है। एंडोस्कोपी आपके प्रदाता को आपके अन्नप्रणाली (आपके मुंह और पेट को जोड़ने वाली ट्यूब), आपके पेट की परत और आपकी छोटी आंत के हिस्से को देखने की अनुमति देता है।

प्रक्रिया के दौरान:

  • आप अपनी पीठ या बाजू पर एक ऑपरेटिंग टेबल पर लेट जाएंगे।
  • आपको आराम करने और प्रक्रिया के दौरान दर्द महसूस करने से रोकने में मदद करने के लिए आपको दवा दी जाएगी।
  • आपका प्रदाता आपके मुंह और गले में एक पतली ट्यूब, जिसे एंडोस्कोप कहा जाता है, डालेगा। एंडोस्कोप में एक लाइट और उस पर कैमरा होता है। यह प्रदाता को आपके आंतरिक अंगों का एक अच्छा दृश्य प्राप्त करने की मदद करता है।
  • आपका प्रदाता बायोप्सी प्रक्रिया के बाद जांच करने के लिए (ऊतक का एक छोटा सा नमूना) ले सकता है।

क्या मुझे परीक्षण की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

आपको H. Pylori रक्त परीक्षण के लिए किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

सांस, मल और एंडोस्कोपी परीक्षणों के लिए, आपको परीक्षण से पहले दो सप्ताह से एक महीने तक कुछ दवाएं लेना बंद करना पड़ सकता है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से उन सभी दवाओं के बारे में बात करना सुनिश्चित करें जो आप वर्तमान में ले रहे हैं।

एंडोस्कोपी के लिए, आपको उपवास आवश्यकता हो सकती है, प्रक्रिया से लगभग 12 घंटे पहले कुछ खाना या पीना नहीं होता।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

सांस या मल परीक्षण होने का कोई ज्ञात जोखिम नहीं है।

एंडोस्कोपी के दौरान, एंडोस्कोप डालने पर आपको कुछ असुविधा महसूस हो सकती है, लेकिन गंभीर जटिलताएं दुर्लभ हैं। यदि आपकी बायोप्सी हुई है, तो उस जगह पर रक्तस्राव का एक छोटा जोखिम होता है। रक्तस्राव आमतौर पर उपचार के बिना बंद हो जाता है।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि आपके परिणाम नकारात्मक थे, तो इसका मतलब है कि आपको शायद H. Pylori संक्रमण नहीं है। आपका प्रदाता आपके लक्षणों के कारण का पता लगाने के लिए और परीक्षणों का आदेश दे सकता है।

यदि आपके परिणाम सकारात्मक थे, तो इसका मतलब है कि आपको H. Pylori संक्रमण है। H. Pylori संक्रमण उपचार योग्य हैं। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता संभवतः एंटीबायोटिक दवाओं और अन्य दवाओं से संक्रमण का इलाज करने और दर्द से राहत के लिए सुझाव देगा। दवा योजना जटिल हो सकती है, भले ही आपके लक्षण दूर हो जाएं, लेकिन सभी दवाएं निर्धारित के अनुसार लेना महत्वपूर्ण है। यदि कोई एच. पाइलोरी बैक्टीरिया आपके सिस्टम में रहता है, तो आपकी स्थिति और खराब हो सकती है। एच. पाइलोरी के कारण होने वाले गैस्ट्राइटिस से पेप्टिक अल्सर और कभी-कभी पेट का कैंसर हो सकता है।

क्या एच. पाइलोरी परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

आपके एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज के बाद, आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता यह सुनिश्चित करने के लिए दोहराए जाने वाले परीक्षणों का आदेश दे सकता है कि सभी एच. पाइलोरी बैक्टीरिया खत्म हो गए हैं।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें