हर्पीस सिम्पलेक्स वायरस टेस्ट (एचआईवी) क्या है? || Herpes (HSV) Test In Hindi

Herpes (HSV) Test

0 122

हर्पीस (एचआईवी) परीक्षण क्या है?

हर्पीस एक त्वचा संक्रमण है जो हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस के कारण होता है, जिसे एचएसवी के नाम से जाना जाता है । एचएसवी शरीर के विभिन्न हिस्सों में फफोले या घावों का कारण बनता है। एचएसवी के दो मुख्य प्रकार हैं:

  • HSV-1, जो आमतौर पर मुंह के आसपास छाले या ठंडे घावों का कारण बनता है (मौखिक दाद)
  • HSV-2, जो आमतौर पर जननांग क्षेत्र में छाले या घावों का कारण बनता है ( जननांग दाद )

हर्पीस घावों के सीधे संपर्क में आने से फैलता है। HSV-2 आमतौर पर योनि, मुख या गुदा मैथुन से फैलता है। कभी-कभी कोई दृश्य घाव न होने पर भी दाद फैल सकता है।

HSV-1 और HSV-2 दोनों ही बार-बार होने वाले संक्रमण हैं। इसका मतलब है कि आपके घावों का पहला प्रकोप ठीक होने के बाद, आपको भविष्य में एक और प्रकोप हो सकता है। लेकिन समय के साथ प्रकोप की गंभीरता और संख्या कम होती जाती है। हालांकि मौखिक और जननांग दाद असहज हो सकते हैं, वायरस आमतौर पर किसी भी बड़ी स्वास्थ्य समस्या का कारण नहीं बनते हैं।

दुर्लभ मामलों में, एचएसवी मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी सहित शरीर के अन्य भागों को संक्रमित कर सकता है। ये संक्रमण बहुत गंभीर हो सकते हैं। हर्पीस नवजात शिशु के लिए भी खतरनाक हो सकता है। हर्पीस वाली मां प्रसव के दौरान अपने बच्चे को संक्रमण पहुंचा सकती है। दाद संक्रमण एक बच्चे के लिए जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

एचएसवी परीक्षण आपके शरीर में वायरस की उपस्थिति की जांच करता है। जबकि दाद का कोई इलाज नहीं है, ऐसी दवाएं हैं जो इस स्थिति को प्रबंधित करने में मदद कर सकती हैं।

हर्पीस (एचआईवी) परीक्षण के अन्य नाम : हर्पीस कल्चर, हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरल कल्चर, HSV-1 एंटीबॉडीज, HSV-2 एंटीबॉडीज, HSV DNA

हरपीज सिंप्लेक्स वायरस टाइप 1 और/या 2 एंटीबॉडी, IgG0.80 से कम: नकारात्मक
0.80 – 0.99: 10-14 दिनों में इक्विवोकल-रिपीट मददगार हो सकता है।
0.99 से अधिक: सकारात्मक – वर्तमान या पिछले एचएसवी संक्रमण का संकेत दे सकता है।
हरपीज सिंप्लेक्स वायरस टाइप 1 और/या 2 एंटीबॉडी, IgM0.90 से कम: नकारात्मक
0.90 – 1.09 IV: इक्विवोकल – 10-14 दिनों में दोबारा परीक्षण मददगार हो सकता है।
1.09 से अधिक: सकारात्मक – वर्तमान या हाल के संक्रमण का संकेत दे सकता है।

 

इसका क्या उपयोग है?

HSV परीक्षण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है:

  • पता लगाने के लिए कि क्या मुँह या जननांगों पर घाव HSV के कारण हो रहे हैं।
  • गर्भवती महिला में एचएसवी संक्रमण का निदान करने के लिए
  • पता करें कि क्या नवजात एचएसवी से संक्रमित है

मुझे HSV टेस्ट की आवश्यकता क्यों है?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) एचएसवी के लक्षणों के बिना लोगों को एचएसवी परीक्षण की सिफारिश नहीं करता है। लेकिन आपको एचएसवी परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है यदि:

  • आपको दाद के लक्षण हैं, जैसे कि जननांगों या शरीर के अन्य भाग पर छाले या घाव
  • अगर आपके यौन साथी को दाद है
  • आप गर्भवती हैं और आपको या आपके साथी को पिछले दाद संक्रमण या जननांग दाद के लक्षण हुए हैं। यदि आप एचएसवी के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं, तो आपके बच्चे को भी परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।

HSV-2 आपमें HIV और अन्य यौन संचारित रोगों (STDs) के जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आपके पास एसटीडी के लिए कुछ जोखिम कारक हैं तो आपको एक परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। आपको अधिक जोखिम हो सकता है यदि :-

  • कई सेक्स पार्टनर हैं
  • यदि आप वो मर्द हैं जो मर्दों के साथ सेक्स करते हैं
  • आपने एचआईवी या किसी अन्य एसटीडी के साथ सम्बन्ध बनाये हैं

दुर्लभ मामलों में, एचएसवी एन्सेफलाइटिस या मेनिन्जाइटिस के कारण बन सकता है, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के जानलेवा संक्रमण का । यदि आपको मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी के विकार के लक्षण हैं तो आपको एचएसवी परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:

  • बुखार
  • गर्दन में अकड़न
  • भ्रम की स्थिति
  • गंभीर सिरदर्द
  • प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता

एचएसवी टेस्ट के दौरान क्या होता है?

एचएसवी परीक्षण आमतौर पर एक स्वाब परीक्षण, रक्त परीक्षण, या लंबर पंक्चर के रूप में किया जाता है। आपको किस प्रकार का परीक्षण मिलेगा यह आपके लक्षणों और स्वास्थ्य इतिहास पर निर्भर करेगा।

एक स्वाब परीक्षण के लिए, एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता दाद के घाव से द्रव और कोशिकाओं को इकट्ठा करने के लिए एक स्वाब का उपयोग करेगा।

रक्त परीक्षण के लिए, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

लंबर पंक्चर, जिसे स्पाइनल टैप भी कहा जाता है, केवल तभी किया जाता है जब आपके प्रदाता को लगता है कि आपको मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी का संक्रमण हो सकता है। लंबर पंक्चर के दौरान:

आप अपनी तरफ लेटेंगे या परीक्षा की मेज पर बैठेंगे।

एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपकी पीठ को साफ करेगा और आपकी त्वचा में एक संवेदनाहारी इंजेक्ट करेगा, ताकि आपको प्रक्रिया के दौरान दर्द महसूस न हो। आपका प्रदाता इस इंजेक्शन से पहले आपकी पीठ पर सुन्न करने वाली क्रीम लगा सकता है।

एक बार जब आपकी पीठ का क्षेत्र पूरी तरह से सुन्न हो जाता है, तो आपका प्रदाता आपकी निचली रीढ़ में दो कशेरुकाओं के बीच एक पतली, खोखली सुई डालेगा। कशेरुक छोटी रीढ़ की हड्डी हैं जो आपकी रीढ़ की हड्डी बनाती हैं।

आपका प्रदाता परीक्षण के लिए मस्तिष्कमेरु द्रव की थोड़ी मात्रा निकालेगा। इसमें करीब पांच मिनट का समय लगेगा।

आपका प्रदाता आपको प्रक्रिया के बाद एक या दो घंटे के लिए अपनी पीठ के बल लेटने के लिए कह सकता है। यह आपको बाद में सिरदर्द होने से रोक सकता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

आपको स्वाब परीक्षण या रक्त परीक्षण के लिए किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है। लंबर पंक्चर के लिए, आपको परीक्षण से पहले अपने मूत्राशय और आंतों को खाली करने के लिए कहा जा सकता है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

  • स्वाब परीक्षण होने का कोई ज्ञात जोखिम नहीं है।
  • रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।
  • यदि लंबर पंक्चर हो रहा है, तो आपकी पीठ में दर्द या कोमलता हो सकती है जहां सुई डाली गई थी। प्रक्रिया के बाद आपको सिरदर्द भी हो सकता है।

परिणामों का क्या अर्थ है?

नकारात्मक या सामान्य – हर्पीस वायरस नहीं मिला। यदि आपके परिणाम सामान्य थे तो आपको अभी भी एचएसवी संक्रमण हो सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि नमूने में पता लगाने के लिए पर्याप्त वायरस नहीं था। यदि आपके पास अभी भी दाद के लक्षण हैं, तो आपको फिर से परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है।

सकारात्मक या असामान्य का अर्थ है आपके नमूने में HSV पाया गया। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको एक सक्रिय संक्रमण है (आपको वर्तमान में घाव हैं), या अतीत में संक्रमित थे (आपको अभी कोई घाव नहीं है)।

यदि आपने एचएसवी के रिपोर्ट सकारात्मक है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें। जबकि दाद का कोई इलाज नहीं है, यह शायद ही कभी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। कुछ लोगों को अपने पूरे जीवन में केवल एक घाव का प्रकोप हो सकता है, जबकि अन्य लोगों को अधिक बार हो जाते हैं। यदि आप अपने प्रकोपों ​​​​की गंभीरता और संख्या को कम करना चाहते हैं, तो आपका प्रदाता एक दवा लिख ​​​​सकता है जो मदद कर सकती है।

क्या एचएसवी परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

  • जननांग दाद या किसी अन्य एसटीडी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सेक्स न करें।
  • एसटीडी के लिए नकारात्मक परीक्षण करने वाले एक साथी के साथ दीर्घकालिक संबंध में होना
  • हर बार जब आप सेक्स करते हैं तो कंडोम का सही तरीके से इस्तेमाल करना
  • यदि आपको जननांग दाद का निदान किया गया है, तो कंडोम का उपयोग दूसरों को संक्रमण फैलाने के आपके जोखिम को कम कर सकता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें