Homeopathic Medicine For Thrush, Ulcer In Mouth In Hindi [ मुंह में घाव, जख्म का होम्योपैथिक इलाज ]

2,327

कब्ज, मुंह को साफ न रखना, अपच, उपदंश रोग अथवा पारे का अपव्यवहार – इन कारणों से मुंह में घाव हो जाते हैं । यह रोग विशेषकर गुटिका-धातुग्रस्त छोटी आयु के बच्चों को होता है । इस रोग के कारण थूक तथा श्वास में दुर्गन्ध, होंठ तथा जीभ पर लाली, रोगी स्थान से स्राव बहना, मसूढ़ों में श्वेत-छिद्र हो जाना अथवा मसूढ़ों का दाँतों से अलग हो जाना एवं दाँत के गिरने जैसी हालत में पहुँच जाना – ये सब लक्षण प्रकट होते हैं। इस रोग में लक्षणानुसार निम्नलिखित औषधियाँ लाभ करती हैं :-

बोरैक्स 6 – यह इस रोग की मुख्य औषध है। किसी भी कारण से हुए मुंह के घाव में प्रयोग करें ।

मर्क्यूरियस 6 – यह भी इस रोग की श्रेष्ठ औषध है।

कार्बो-वेज 6 – यदि पारे आदि के अपव्यवहार के कारण मुंह में घाव हुआ हो तो इसका प्रयोग करें ।

नाइट्रिक-एसिड 6 – यदि उपदंश रोग के कारण मुंह में घाव हुआ हो।

मर्क-कोर 3x, 6, 6x वि० – इसे 1-1 घण्टे के अन्तर से सेवन करायें । साथ ही, ‘एसिड-म्यूर 3x‘ को 4 ड्राम की मात्रा में ‘ग्लीसरीन‘ मिला कर उसके द्वारा 2-2 घण्टे के अन्तर से मुंह को भीतर से धो दें ।

आर्सेनिक 3x – ‘मर्क-कोर‘ से लाभ न होने पर इसे सेवन करायें ।

नाइट्रिक-एसिड 3 – पारे के अपव्यवहार के कारण उत्पन्न रोग में इसे दें ।

कार्बोवेज 6 – यह भी पारे के अपव्यवहार से उत्पन्न रोग में हितकर हैं ।

कार्सिनोसीन 30, 200 – मुंह के जख्म में अल्सर या कैंसर जैसे लक्षण हों तो इस औषध के प्रयोग से रोग-वृद्धि रुक जाती है तथा दर्द में आराम मिलता है ।

  • कालि-फ्लोर‘ के धावन से मुंह को भीतर से धोना लाभकर रहता है ।
  • कभी-कभी ‘कॉडलिवर ऑयल‘ का प्रयोग भी हितकर रहता हैं ।
  • छोटे बच्चों के मुंह में घाव हो गया हो तो शुद्ध शहद में थोड़-सा सुहागे का फूला अथवा ‘बोरिक-एसिड‘ मिलाकर लगा देने से शीघ्र लाभ होता है।

इसके अतरिक्त लक्षणानुसार निम्नलिखित औषधियों के प्रयोग की भी आवश्यकता पड़ सकती है :- सल्फर 30, ऐण्टिम-टार्ट 6, आर्सेनिक 6, आरम 6 तथा नेट्रम-म्यूर 6।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें