Homeopathic Medicine For Dark Circle In Hindi [ डार्क सर्कल की होम्योपैथिक दवा ]

6,416

इस पोस्ट में हम dark circle ( आँखों के नीचे काले घेरे ) और उसे दूर करने के होम्योपैथिक दवा के बारे में जानेंगे।

डार्क सर्कल ( dark sarkal ) के कारण

  1. पहला सबसे मुख्य कारण genetical ( अनुवांशिक ) है। अगर आपके माता या पिता को भी आँखों के नीचे काले धीरे हैं तो आपको भी होने की सम्भावना ज्यादा होती है।
  2. दूसरा कारण है ellergy, अगर आपको किसी चीज़ से एलर्जी है तो भी आपको dark circle हो जाते हैं।
  3. तीसरा और सबसे बड़ा कारण है आपका नींद और तनाव, अगर आप तनाव में हैं और कम सो रहे हैं या बहुत ज्यादा सो रहे हैं तो उसके कारण भी आपके आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। ऐसा महसूस किया गया है की अगर कोई व्यक्ति 3-4 दिन भी नींद न पूरी करे तो उसके काले घेरे तुरंत नज़र आने लगते हैं।
  4. जिन्हे एक्जिमा की शिकायत होती है उन्हें भी dark circle हो जाया करता है।
  5. अगर किसी को लम्बे समय तक बुखार हुआ, मलेरिया या टायफाइड हुआ तो भी उस बीमारी के कारण dark circle हो जाया करता है। या ऐसी कोई भी बीमारी जिससे आप कमजोर हो गए हैं तो उससे dark circle हो जाती है।
  6. खून की कमी भी dark circle का एक कारण है।

डार्क सर्कल की होम्योपैथिक दवा

Sunny कंपनी की under eye cream – ये cream डार्क सर्कल के लिए बहुत ही उत्तम मेडिसिन है। इसमें almond oil, olive oil, glycerin, cucumber, acid benzoic, vitamin E, borax, aloe vera, arnica मिली हुई है जोकि डार्क सर्कल को जल्दी हटा देती है। इसमें arnica मिली है जोकि आँखों के नीचे ब्लड सप्लाई अच्छा करती है। इसे लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से धो लें और dark circle पे लगा लें। दिन में 3 बार इसे लगाएं। इसकी कीमत 150 रूपए है और आप इसे किसी भी होमियोपैथी स्टोर से प्राप्त कर सकते हैं।

Berberis aquifolium Q – ये दवा स्किन से सम्बंधित सभी तरह के रोग में काम आता है। अगर चेहरे में ग्लो लाना है, पिम्पल है, डार्क सर्कल है तो ये दवा बहुत अच्छा काम करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप 10 बून्द गुलाब जल में इस दवा की 20 बून्द मिला लें और डार्क सर्कल पे लगाएं, आप इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे डार्क सर्कल तो दूर होगा ही चहरे पे भी ग्लो आएगा।

इन दोनों दवाओं को एक महीने इस्तेमाल करने से आपके डार्क सर्कल पूरी तरह ठीक हो जायेंगे।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें