Homeopathic Remedy For Impulse Control In Hindi [ आवेग ( गुस्सा ) का होम्योपैथिक दवा ]

1,941

किसी कार्य को सहसा कर बैठने की अदम्य इच्छा का नाम आवेग है । विभिन्न प्रकार के आवेगों में लक्षणानुसार निम्नलिखित औषधियाँ लाभ करती हैं :-

आयोडम 30 – अकारण ही किसी को मारने-पीटने अथवा जान से मार डालने की अथवा किसी वस्तु को नष्ट कर देना अथवा जला डालने या कहीं भाग जाने की अदम्य-इक्छा के लक्षणों में इसका प्रयोग करें।

हाइड्रोफोबीनम 200 – अपने हाथ में छुरा होने पर उसे स्वयं अपने ही शरीर से भोंक लेने की अदम्य-इच्छा के लक्षणों में हितकर है ।

हिपर-सल्फ 30 – नाई द्वारा हजामत बनाते समय, अपने उस्तरे से हजामत बनवाने वाले ग्राहक का गला काट डालने के आवेग का उठना-इस लक्षण में लाभकर हैं ।

आर्सेनिकम 30 – हिपर-सल्फ के लक्षणों में इसका भी प्रयोग किया जा सकता है ।

अर्जेण्टम नाइट्रिकम 3, 30 – नदी अथवा कुंए में छलांग लगाकर डूब जाने का आवेग होने पर इसका प्रयोग करें ।

आस्टि-लैगो 3 – आर्ज-नाई के लक्षणों में इसे भी दे सकते हैं ।

आरम-मेट 30 – ऊँचे मकान की छत अथवा खिड़की से नीचे कूदकर आत्म-हत्या कर लेने का प्रबल आवेग तथा इन विचारों में निरन्तर घिरे रहना, आत्महत्या का प्रयत्न भी करना ।

नक्स-वोमिका 30 – आरम-मेट के अनुसार आवेग होते हुए भी रोगी में आत्महत्या करने का साहस नहीं होता, केवल आत्महत्या की चर्चा ही करता है ।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें