मिलेफोलियम – Millefolium

मिलेफोलियम के लक्षण तथा मुख्य-रोग

( millefolium homeopathy medicine uses in hindi )

(1) कहीं से भी चमकीला, लाल, दर्द रहित रुधिर-स्राव – यह रक्त-स्राव की औषधि है। इसके रक्त-स्राव की विशेषता यह है कि रक्त चमकीला, लाल और दर्द-रहित होता है। चमकीला लाल हो और दर्द रहित हो – इन दो लक्षणों के हाने पर किसी भी रक्त-स्राव में यह उपयोगी है। मुख से, नाक से, फेफड़ों से, पेट से, मूत्राशय से, मल-द्वार से, जरायु से अगर चमकीला और दर्द से रहित खून निकले, तो इससे लाभ होगा। एकोनाइट में भी ऐसा रक्त-स्राव होता है, परन्तु उसमें घबराहट होती है, इसके रक्त-स्राव में घबराहट नहीं होती। अगर बवासीर में खून जाता हो-खूनी बवासीर हो-या क्षय-रोग में इस प्रकार का रक्त-स्राव हो, तो इस औषधि से लाभ होगा। कभी-कभी महावारी बन्द होने पर फेफड़ों से रक्त आने लगता है। ऐसे रक्त-स्राव में भी यह फायदा करती है। खांसी में रोगी को खून आता है। खांसी में 4 बजे प्रतिदिन दोपहर को खून आने के लक्षण में यह लाभप्रद है। यह देख लेना चाहिये कि खून चमकीला हो, लाल हो, और खून आने में किसी प्रकार का दर्द न हो।

(2) रक्त-स्राव की ‘प्रतिरोधक’ (Preventive for hemorrhage) – जो रोगी रक्त-स्राव की प्रकृति का हो, उसे दांत निकलवाने से पहले लैकेसिस या मिलेफोलियम की एक मात्रा दे देनी चाहिये। कई ऐसे रोगी होते हैं जिनका रक्त बहना शुरू होने पर बन्द नहीं होता। उनके रक्त-स्राव के लिये यह ‘प्रतिरोधक’ का काम करती है जो स्त्री रक्त-स्राव की प्रकृति की हो, उसे बच्चा जनने से पहले इस औषधि की मात्रा दे देनी चाहिये, अथवा उसका रक्त जारी होने पर बन्द होना कठिन हो जायेगा। गिर पड़ने से रक्त-स्राव होने लगे, और आर्निका से लाभ न हो, तो इस औषधि को देना चाहिये।

(3) शक्ति – मूल अर्क, 1, 3, 6, 30 (मूल-अर्क तथा निम्न-शक्ति लाभप्रद है)

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

millefolium 200millefolium 30millefolium homeopathymillefolium materia medicamillefolium medicinemillefolium mother tincturemillefolium qmillefolium uses
Comments (1)
Add Comment
  • Ranjeet Bhagat

    I have been suffering from rectum bleeding, fresh red type of blood.what i have to do?