न्यूरोलॉजिकल परीक्षण क्या है ? स्नायु दुर्बलता दूर करने की होम्योपैथिक दवा

Neurological Exam In Hindi

0 719

न्यूरोलॉजिकल परीक्षा क्या है?

एक स्नायविक परीक्षा जांच केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के विकारों के लिए की जाती है । केंद्रीय तंत्रिका तंत्र आपके मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और इन क्षेत्रों की नसों से बना है। यह आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज को नियंत्रित करता है, जिसमें मांसपेशियों की गति, अंगों के कार्य करने और यहाँ तक ​​कि जटिल सोच और योजना भी शामिल है।

600 से अधिक प्रकार के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र विकार हैं अर्थात नसों की कमजोरी में 600 से अधिक रोग देखने को मिलते हैं। सबसे आम विकारों में शामिल हैं: –

  • पार्किंसन रोग
  • मल्टीपल स्क्लेरोसिस
  • दिमाग की सूजन
  • मिर्गी
  • आघात
  • माइग्रेन का सिरदर्द

न्यूरोलॉजिकल परीक्षा परीक्षणों की एक श्रृंखला से बनी होती है। परीक्षण आपके संतुलन, मांसपेशियों की ताकत और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के अन्य कार्यों की जांच करते हैं।

इस टेस्ट का दूसरा नाम : न्यूरो टेस्ट

इसका क्या उपयोग है?

एक न्यूरोलॉजिकल परीक्षा का उपयोग यह पता लगाने में किया जाता है कि क्या आपको तंत्रिका तंत्र का विकार है। प्रारंभिक निदान आपको सही उपचार प्राप्त करने में मदद कर सकता है और दीर्घकालिक जटिलताओं को कम कर सकता है।

न्यूरोलॉजिकल परीक्षा की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपमें तंत्रिका तंत्र विकार के लक्षण हैं, तो आपको एक स्नायविक परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है। रोग के आधार पर लक्षण अलग-अलग होते हैं, लेकिन सामान्य लक्षणों में शामिल हैं: –

  • सिरदर्द
  • संतुलन बनाने में परेशानी
  • हाथ या पैरों में सुन्नपन
  • धुंधली दृष्टि
  • सुनने की शक्ति में कमी
  • आपकी सूंघने की क्षमता का कम होना
  • व्यवहार में बदलाव
  • बोलने समय हकलाना
  • मानसिक क्षमता में भ्रम या अन्य परिवर्तन
  • दुर्बलता
  • दौरे पड़ना या झटके आना
  • थकान
  • बुखार

न्यूरोलॉजिकल परीक्षा के दौरान क्या होता है?

न्यूरोलॉजिकल परीक्षा आमतौर पर एक न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा की जाती है। न्यूरोलॉजिस्ट एक डॉक्टर होता है जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकारों के निदान और उपचार में माहिर होता है। परीक्षा के दौरान, आपका न्यूरोलॉजिस्ट तंत्रिका तंत्र के विभिन्न कार्यों का परीक्षण करेगा। अधिकांश न्यूरोलॉजिकल परीक्षाओं में निम्नलिखित परीक्षण शामिल रहते हैं: –

मानसिक स्थिति – आपका न्यूरोलॉजिस्ट आपसे सामान्य प्रश्न पूछेगा, जैसे दिनांक, स्थान और समय। आपको कार्य करने के लिए भी कहा जा सकता है। इनमें वस्तुओं की सूची याद रखना, वस्तुओं का नामकरण करना और विशिष्ट आकृतियों को चित्रित करना शामिल हो सकता है।

समन्वय और संतुलन – आपका न्यूरोलॉजिस्ट आपको एक पैर सीधे दूसरे के सामने रखकर सीधी रेखा में चलने के लिए कह सकता है। अन्य परीक्षणों में आपकी आंखें बंद करना और अपनी उंगली से अपनी नाक को छूना शामिल हो सकता है।

सजगता – एक छोटे रबर के हथौड़े से शरीर के विभिन्न क्षेत्रों को टैप करके सजगता का परीक्षण किया जाता है। यदि रिफ्लेक्सिस सामान्य हैं, तो हथौड़े से टैप करने पर आपका शरीर एक निश्चित तरीके से आगे बढ़ेगा। न्यूरोलॉजिकल परीक्षा के दौरान, न्यूरोलॉजिस्ट आपके शरीर पर कई क्षेत्रों को टैप कर सकता है, जिसमें आपके घुटने के नीचे और आपकी कोहनी और टखने के आसपास के क्षेत्र शामिल होते हैं।

सनसनी – आपका न्यूरोलॉजिस्ट आपके पैरों, बाहों और शरीर के अन्य अंगों को विभिन्न उपकरणों से स्पर्श करेगा। इनमें कांटा, सुई शामिल हो सकते हैं। आपको गर्मी, सर्दी और दर्द जैसी संवेदनाओं की पहचान करने के लिए कहा जाएगा।

मस्तिष्क की नसें – ये वे नसें हैं जो आपके मस्तिष्क को आपकी आंख, कान, नाक, चेहरे, जीभ, गर्दन, गले, ऊपरी कंधों और कुछ अंगों से जोड़ती हैं। आपका न्यूरोलॉजिस्ट आपके लक्षणों के आधार पर विशिष्ट नसों का परीक्षण करेगा। परीक्षण में गंध की क्षमता का पहचान करना, जीभ बाहर निकालना और बोलने की कोशिश करना और अपने सिर को एक तरफ से दूसरी तरफ ले जाना शामिल हो सकता है। आपके सुनने और देखने की क्षमता का परीक्षण भी करवा सकते हैं।

तंत्रिका तंत्र – यह वह प्रणाली है जो श्वास, हृदय गति, रक्तचाप और शरीर के तापमान जैसे बुनियादी कार्यों को नियंत्रित करती है। इस प्रणाली का परीक्षण करने के लिए, आपका न्यूरोलॉजिस्ट आपके बैठने, खड़े होने, लेटे समय आपके रक्तचाप, नाड़ी और हृदय गति की जांच कर सकता है।

क्या मुझे न्यूरोलॉजिकल परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

न्यूरोलॉजिकल परीक्षा के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षा में कोई जोखिम है?

न्यूरोलॉजिकल परीक्षा के दौरान किसी प्रकार का कोई जोखिम नहीं है।

परिणामों का क्या अर्थ है?

यदि परीक्षा के किसी भी भाग के परिणाम सामान्य नहीं हैं, तो निदान करने में सहायता के लिए आपका न्यूरोलॉजिस्ट संभवतः अधिक परीक्षणों का आदेश देगा। इन परीक्षणों में निम्न में से एक या अधिक शामिल हो सकते हैं:

  • रक्त या मूत्र परीक्षण
  • एक्स-रे या एमआरआई
  • सीएसएफ टेस्ट – सीएसएफ तरल पदार्थ है जो आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को घेरता है और कुशन करता है। सीएसएफ परीक्षण इस द्रव का एक छोटा सा नमूना लेता है।
  • Biopsy (ऊतक परीक्षा) – यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो आगे के परीक्षण के लिए ऊतक के एक छोटे टुकड़े की जांच करती है।
  • इलेक्ट्रोएन्सेफेलोग्राफी (ईईजी) और इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी) जैसे टेस्ट, जो मस्तिष्क की गतिविधि और तंत्रिका कार्य को मापने के लिए छोटे इलेक्ट्रिक सेंसर का उपयोग करते हैं।

यदि आपके परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने न्यूरोलॉजिस्ट या अन्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या न्यूरोलॉजिकल परीक्षा के बारे में मुझे कुछ और जानने की ज़रूरत है?

तंत्रिका तंत्र विकार और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के समान लक्षण हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ व्यवहार संबंधी लक्षण तंत्रिका तंत्र विकार के संकेत होते हैं। यदि आपके पास एक मानसिक स्वास्थ्य जांच है जो सामान्य नहीं है, या यदि आप अपने व्यवहार में बदलाव देखते हैं, तो आपका प्रदाता एक न्यूरोलॉजिकल परीक्षा की सिफारिश कर सकता है।

यदि न्यूरोलॉजिकल परीक्षा के दौरान कोई समस्या देखने को मिलती है या नसों में कमजोरी है तो आप 3 होम्योपैथिक दवा को बराबर मात्रा में मिला कर एक खाली बोतल में भर लें। दवा है – Arnica 30 + Gelsemium 30 + Agaricus 30, फिर इस दवा की 4 बून्द दिन में 3 बार जीभ पर टपकाना है। नसों के कमजोरी की बहुत अच्छी दवा है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें