बच्चे के गाल पर रैशेज का होम्योपैथिक इलाज | Newborn Baby Rashes On Face Homeopathic Treatment In Hindi

0 269

बच्चे के गाल पर रैशेज या Fifth disease एक आम और अत्यधिक संक्रामक बचपन में होने वाली बीमारी है – कभी-कभी विशिष्ट चेहरे के दाने के कारण गाल पर थप्पड़ मारने जैसा दीखता है। यह एक प्रकार के वायरस से होने वाली बीमारी है, जिसका नाम parvovirus B19 है। अधिकतर यह वायरस छोटे बच्चों को प्रभावित करता है। ये बीमारी संक्रामक होती है और किसी व्यक्ति में सांस लेने से, मुंह का सलाइवा या खून के द्वारा फैल सकती है, यानी संक्रमित इंसान के बहुत पास जाने या उसके छींकने, खांसने से ये बीमारी आसानी से दुसरे व्यक्ति में, खासकर नवजात शिशु में फैल सकती है।

अधिकांश बच्चों में, parvovirus संक्रमण हल्के होते हैं और उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, कुछ वयस्कों में, संक्रमण गंभीर हो सकता है। कुछ गर्भवती महिलाओं में parvovirus संक्रमण भ्रूण के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। कुछ प्रकार के एनीमिया वाले लोगों या जिनका रोग प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर है, parvovirus का संक्रमण होने का खतरा अधिक रहता है।

कारण – मानव parvovirus B19 संक्रमण का कारण बनता है। यह कुत्तों और बिल्लियों में देखे जाने वाले parvovirus से अलग है, इसलिए पालतू जानवरों से इसके संक्रमण का खतरा नहीं रहता।

सर्दियों और वसंत के महीनों में प्राथमिक स्कूली के बच्चों में parvovirus B19 का संक्रमण सबसे आम है, लेकिन किसी भी वर्ष के बच्चों या बड़ों को भी यह बीमार हो सकती है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है, जैसे सर्दी या वायरल अक्सर श्वसन स्राव और हाथ से संपर्क के माध्यम से फैलता है।

Parvovirus B19 संक्रमण रक्त के माध्यम से भी फैल सकता है। एक गर्भवती महिला जो संक्रमित है वह अपने बच्चे को वायरस दे सकती है।

लक्षण – अधिकांश लोगों में Parvovirus B19 संक्रमण के कोई लक्षण नहीं दीखते हैं। जब लक्षण दिखाई देते हैं, तो वे उस व्यक्ति की उम्र के आधार पर बहुत भिन्न होते हैं। बच्चों में Parvovirus संक्रमण के शुरुआती लक्षणों में शामिल हो सकते हैं -बुखार, पेट की ख़राबी, सिरदर्द, बहती नाक।

शुरुआती लक्षणों की उपस्थिति के कई दिनों बाद, एक विशिष्ट चमकदार लाल चेहरे के दाने दिखाई दे सकते हैं – आमतौर पर दोनों गालों पर। चकत्ते में खुजली हो सकती है, खासकर पैरों के तलवों पर। अगर गालों पर दाने और चकत्ते निकलते हैं तो वो काफी चमकदार होते हैं।

बच्चे के गाल पर रैशेज या Fifth disease का होम्योपैथिक उपचार

APIS MEL 30 – त्वचा की चकत्ते जो गर्म और सुखी महसूस होती हैं और छूने के लिए संवेदनशील होती हैं; यह गले में खराश के साथ हो सकता है; अक्सर दाने कठोर होते हैं और मधुमक्खी के डंक मारने जैसे दर्द होते हैं। दाने चुभते हैं। लक्षणों को ठंडे पेय और स्नान से राहत मिलती है और गर्मी और गर्म तरल पदार्थों से खराब हो जाती है।

BELLADONNA 30 – जब स्थिति तीव्र शुरुआत के साथ आती है, तो गाल गर्म और बहुत लाल होते हैं और साथ में बुखार भी हो सकते हैं। सिरदर्द जोर से हो सकता है। नींबू या तेज स्वाद वाले पेय की इच्छा होती है।

Calendula officinalis 30 – स्किन पर जलन हो सकती है; अक्सर त्वचा की स्थिति के तीव्र होने के बाद इसका उपयोग किया जाता है जिससे रोग वहीँ रुक जाता है, आगे नहीं बढ़ता।

Ferrum phos 6x – धीमी शुरुआत, हल्का बुखार, नाक से खून आने के लक्षण में उपयोगी है।

RHUS TOXICODENDRON 30 – तीव्र खुजली के साथ चकत्ते, फफोले और फुन्सियों के लिए उपयोग किया जाता है जो रात में बढ़ जाता है। यह दवा उन व्यक्तियों के लिए सबसे उपयुक्त है जो आमतौर पर बेचैन रहते हैं और रात में आराम नहीं कर पाते हैं। अक्सर दूध या दूध उत्पादों की इच्छा होती है। अक्सर बेचैनी और सहज नहीं हो सकते। जोड़ों में दर्द हो सकता है।

Sulphur 200 – त्वचा के विकार जो बुखार और तीव्र खुजली के साथ होते हैं; यह दवा उन व्यक्तियों के लिए सबसे उपयुक्त है जो आलसी प्रकृति के हैं, प्यास अधिक लगती है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें