ओसिमम कैनम [ Ocimum Canum homeopathy In Hindi ]

4,657

[ ताजा तुलसी के पत्ते से मूल-अर्क तैयार होता है ] – यद्यपि इस दवा का अन्य बीमारियों में भी उपयोग होता है, तथापि – पेशाब में यूरिक एसिड, पेशाब की तली में लाल रंग के बालू जैसे कण जमना, स्तन और पुट्ठे की गाँठ फूलना, मूत्र-पथरी ( दाहिनी ओर के मसाने में दर्द ), वमन, दमा, सर्दी-खाँसी, बदबूदार स्राव निकलना इत्यादि कई बीमारियों में इससे बहुत फायदा होता है।

पेशाब में अम्ल या यूरिक एसिड का भाग बहुत ज्यादा हो, पेशाब गंदला और गाढ़ा हो, पेशाब में पीब, रक्त, ईंट के चूरे की तरह लाल या पीले रंग की तली जमें, कस्तूरी सी गंध हो, मूत्रनली और किडनी में दर्द इत्यादि उपसर्ग किसी भी रोगी में दिखाई दे तो औसीमम कैनम दवा का उपयोग करना अच्छा रहता है और इससे फायदा होता है। यह – बर्बेरिस, पैरिरा और आर्टिका के सदृश दवा है।

स्त्री के योनि की सूजन, स्तन को छूने मात्र से ही दर्द करना और ऐसा महसूस होना की वो बहुत भारी हो गया है तो इन लक्षण में औसीमम कैनम का उपयोग लाभ देता है।

क्रम – 6 से 30 शक्ति।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें