रक्त फॉस्फेट परीक्षण क्या है? || Phosphate in Blood In Hindi

Phosphate in Blood

0 126

रक्त फॉस्फेट परीक्षण क्या है?

रक्त परीक्षण में फॉस्फेट आपके रक्त में फॉस्फेट की मात्रा को मापता है। फॉस्फेट एक विद्युत आवेशित कण है जिसमें खनिज फास्फोरस होता है। फास्फोरस और कैल्शियम एक साथ मिलकर काम करता है हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का ।

आम तौर पर, गुर्दे रक्त से अतिरिक्त फॉस्फेट को फ़िल्टर और हटा देते हैं। यदि आपके रक्त में फॉस्फेट का स्तर बहुत अधिक या बहुत कम है, तो यह गुर्दे की बीमारी या अन्य गंभीर विकार का संकेत हो सकता है।

रक्त फॉस्फेट परीक्षण के दुसरे नाम: फास्फोरस परीक्षण, P, PO4, फास्फोरस-सीरम

रक्त में फास्फोरस की सामान्य मात्रा (जिसे सीरम फास्फोरस भी कहा जाता है) 2.5 – 4.5 मिलीग्राम / डीएल के बीच होती है। आपके रक्त में बहुत अधिक फास्फोरस होने को हाइपरफॉस्फेटिमिया भी कहा जाता है।

इसका क्या उपयोग है?

रक्त फॉस्फेट परीक्षण इन बातों को जानने के लिए किया जा सकता है:

  • गुर्दे की बीमारी के निदान में
  • हड्डियों के विकारों का पता लगाने के लिए
  • पैराथायरायड विकारों का, पैराथायरायड ग्रंथियां गर्दन में स्थित छोटी ग्रंथियां होती हैं। वे हार्मोन बनाते हैं जो रक्त में कैल्शियम की मात्रा को नियंत्रित करते हैं। यदि ग्रंथि इन हार्मोनों का बहुत अधिक या बहुत कम बनाती है, तो यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

कभी-कभी कैल्शियम और अन्य खनिजों के परीक्षण के साथ रक्त फॉस्फेट परीक्षण का आदेश दिया जाता है।

मुझे रक्त फॉस्फेट परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको गुर्दे की बीमारी या पैराथाइरॉइड विकार के लक्षण हैं तो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। इसमे शामिल है:

  • थकान
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • हड्डी में दर्द

लेकिन इन विकारों वाले कई लोगों में लक्षण नहीं होते हैं। तो आपका प्रदाता फॉस्फेट परीक्षण का आदेश दे सकता है यदि उसे लगता है कि आपके स्वास्थ्य इतिहास और कैल्शियम परीक्षणों के परिणामों के आधार पर आपको गुर्दे की बीमारी हो सकती है। कैल्शियम और फॉस्फेट एक साथ काम करते हैं, इसलिए कैल्शियम के स्तर की समस्या का मतलब फॉस्फेट के स्तर की समस्या भी हो सकता है। कैल्शियम परीक्षण अक्सर नियमित जांच का हिस्सा होता है।

रक्त फॉस्फेट परीक्षण के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके आपकी बांह की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

कुछ दवाएं और खाद्य फॉस्फेट के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को किसी भी नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। आपका प्रदाता आपको बताएगा कि क्या आपको अपने परीक्षण से पहले कुछ दिनों के लिए उन्हें लेना बंद करने की आवश्यकता है या नहीं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण होने का जोखिम बहुत कम होता है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

परीक्षण के परिणामों में फॉस्फेट और फॉस्फोरस शब्द का मतलब एक ही हो सकता है। तो आपके परिणाम फॉस्फेट के स्तर के बजाय फास्फोरस के स्तर दिखा सकते हैं।

यदि आपके परीक्षण से पता चलता है कि आपके पास उच्च फॉस्फेट या फास्फोरस का स्तर है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके पास है:

  • गुर्दे की बीमारी
  • हाइपोपैराथायरायडिज्म, एक ऐसी स्थिति जिसमें आपकी पैराथाइरॉइड ग्रंथि पर्याप्त पैराथाइरॉइड हार्मोन नहीं बनाती है
  • आपके शरीर में बहुत अधिक विटामिन डी का स्तर है
  • आपके आहार में बहुत अधिक फॉस्फेट है
  • मधुमेह केटोएसिडोसिस की समस्या

यदि आपके परीक्षण से पता चलता है कि आपके पास फॉस्फेट या फास्फोरस का स्तर कम है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको :-

  • हाइपरपैराथायरायडिज्म, एक ऐसी स्थिति जिसमें आपकी पैराथाइरॉइड ग्रंथि बहुत अधिक पैराथाइरॉइड हार्मोन का उत्पादन करती है
  • कुपोषण
  • अत्यधिक शराब का सेवन
  • अस्थिमृदुता, ऐसी स्थिति जिसके कारण हड्डियां नरम और विकृत हो जाती हैं। यह विटामिन डी की कमी के कारण होता है। जब यह स्थिति बच्चों में होती है, तो इसे रिकेट्स के रूप में जाना जाता है।

यदि आपमें फॉस्फेट या फास्फोरस का स्तर सामान्य नहीं है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास उपचार की आवश्यकता वाली चिकित्सा स्थिति है। अन्य कारक, जैसे आपका आहार, आपके परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, बच्चों में अक्सर फॉस्फेट का स्तर अधिक होता है क्योंकि उनकी हड्डियाँ अभी भी बढ़ रही हैं। यदि आपके परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या रक्त फॉस्फेट परीक्षण में के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

आपका प्रदाता रक्त फॉस्फेट परीक्षण के बजाय मूत्र फॉस्फेट या इसके अतिरिक्त परीक्षण के आदेश दे सकता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें