पल्स ओक्सिमेट्री क्या है? || Pulse Oximetry In Hindi

Pulse Oximetry

0 74

पल्स ओक्सिमेट्री क्या है?

पल्स ऑक्सीमेट्री एक परीक्षण है जो रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापने के लिए एक छोटी, क्लिप जैसी डिवाइस का उपयोग करता है जिसे पल्स ऑक्सीमीटर कहा जाता है । जब आप सांस लेते हैं, तो आपके फेफड़े ऑक्सीजन लेते हैं और इसे आपके रक्तप्रवाह में भेजते हैं। यह ऑक्सीजन युक्त रक्त आपके हृदय में ले जाया जाता है, जो इसे आपके शरीर के बाकी हिस्सों में पंप करता है। यदि आपके रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बहुत कम है, तो यह आपके शरीर के लिए ठीक से काम करना कठिन बना सकता है। यह आपके महत्वपूर्ण अंगों पर खतरनाक दबाव डाल सकता है।

पल्स ऑक्सीमेट्री यह पता लगाने के लिए कि आपका ऑक्सीजन स्तर बहुत कम है या नहीं एक दर्द रहित और त्वरित तरीका है। निम्न रक्त ऑक्सीजन का स्तर पता लग जाने से त्वरित उपचार आपको गंभीर जटिलताओं से बचने में मदद कर सकता है।

पल्स ओक्सिमेट्री के अन्य नाम : पल्स ऑक्स, ऑक्सीजन सैचुरेशन मॉनिटर, फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर

इसका क्या उपयोग है?

पल्स ऑक्सीमेट्री का उपयोग आपके रक्त में ऑक्सीजन स्तर की जांच के लिए किया जाता है। परीक्षण क्लिनिक, अस्पताल या यहां तक ​​कि आपके अपने घर में भी किया जा सकता है। यदि आपको फेफड़े की कोई गंभीर या पुरानी बीमारी है, तो घर पर पल्स ऑक्सीमीटर उपयोगी हो सकता है।

मुझे पल्स ऑक्सीमेट्री की आवश्यकता क्यों है?

आपका प्रदाता आपको नियमित जांच के हिस्से के रूप में पल्स-ऑक्सीमेट्री परीक्षण दे सकता है, या यदि आप:

  • ऐसी स्थिति में है जो फेफड़ों के कार्य को प्रभावित करती है। इनमें क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज ( सीओपीडी ), फेफड़े का कैंसर, दिल की विफलता और सीओवीआईडी ​​​​-19 शामिल हैं ।
  • फेफड़ों की बीमारी के इलाज के लिए दवा ले रहे हैं । परीक्षण दिखा सकता है कि दवा कितनी अच्छी तरह काम कर रही है।
  • सर्जरी करा रहे हैं, आपकी प्रक्रिया से पहले, दौरान और बाद में आपके रक्त ऑक्सीजन स्तर की जाँच की जा सकती है।
  • स्लीप एपनिया, यह स्थिति आपको नींद के दौरान थोड़ी देर के लिए सांस लेने से रोकती है। आपको एक रात की नींद के दौरान बार-बार सांस लेने में रुकावट हो सकते हैं।

पल्स ऑक्सीमेट्री के दौरान क्या होता है?

पल्स ऑक्सीमेट्री के दौरान:

  • एक छोटा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिसे पल्स ऑक्सीमीटर कहा जाता है, आपके शरीर के एक हिस्से, आमतौर पर एक उंगलियों पे लगाया जाएगा।
  • ऑक्सीमीटर एक विशेष प्रकार के प्रकाश का उपयोग करता है जो आपकी त्वचा से होकर आपके रक्त में जाता है।
  • ऑक्सीमीटर पर लगा सेंसर प्रकाश की मात्रा को मापता है। उस माप का उपयोग आपके रक्त ऑक्सीजन स्तर का पता लगाने के लिए किया जाता है।
  • कुछ सेकंड के बाद, ऑक्सीमीटर आपके हृदय गति और ऑक्सीजन के स्तर का एक रीडआउट प्रदान करेगा।

यदि आपके पास ऐसी स्थिति है जो फेफड़ों के कार्य को प्रभावित करती है, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको अपनी स्थिति की निगरानी के लिए घर पर फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर या अन्य ऑक्सीमीटर का उपयोग करने की सलाह दे सकता है। आपका प्रदाता आपको अपने घर पर डिवाइस को खरीदने और उपयोग करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करेगा।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

यदि आप या आपका प्रदाता फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको किसी भी नेल पॉलिश को हटा देना चाहिए। नेल पॉलिश ऑक्सीमीटर से निकलने वाली रोशनी को रोक सकती है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

पल्स ऑक्सीमेट्री होने का कोई ज्ञात जोखिम नहीं है।

परिणामों का क्या अर्थ है?

परिणाम अक्सर ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर के रूप में दिए जाते हैं। एक सामान्य ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर 95 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच होता है। यदि आपको सीओपीडी, निमोनिया, फेफड़ों की बीमारी है तो संतृप्ति का स्तर कुछ कम हो सकता है और स्वीकार्य माना जा सकता है। यदि आप अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्र में रहते हैं तो स्तर भी कम हो सकते हैं।

यदि आप घर पर ऑक्सीमीटर का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करना चाहिए यदि आपका ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर 92 प्रतिशत या उससे कम है। यदि यह 88 प्रतिशत या उससे कम हो जाता है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें।

यदि आपके परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

क्या मुझे पल्स ऑक्सीमेट्री के बारे में कुछ और जानने की जरूरत है?

पल्स ऑक्सीमेट्री के परिणाम आपके वास्तविक रक्त ऑक्सीजन स्तर से 2 से 4 प्रतिशत अधिक या कम हो सकते हैं। अधिक सटीक परिणाम के लिए, आपका प्रदाता एक रक्त परीक्षण कर सकता है जिसे धमनी रक्त गैस कहा जाता है।

लेकिन यह परीक्षण दर्द वाला हो सकता है। इसका उपयोग घर पर या निरंतर निगरानी के लिए भी नहीं किया जा सकता है। अपनी स्थिति का प्रबंधन करने के लिए आपको दोनों प्रकार के परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें