लाल रक्त कोशिका वितरण चौड़ाई परीक्षण क्या है? || RDW (Red Cell Distribution Width) In Hindi

RDW (Red Cell Distribution Width)

0 442

लाल कोशिका वितरण चौड़ाई परीक्षण क्या है?

लाल कोशिका वितरण चौड़ाई (RDW) परीक्षण आपके लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा और आकार में सीमा का माप है। लाल रक्त कोशिकाएं आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को आपके शरीर की हर कोशिका में ले जाती हैं। आपकी कोशिकाओं को बढ़ने, प्रजनन करने और स्वस्थ रहने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। यदि आपकी लाल रक्त कोशिकाएं सामान्य से बड़ी हैं, तो यह एक चिकित्सा समस्या का संकेत हो सकता है।

लाल कोशिका वितरण चौड़ाई परीक्षण के अन्य नाम : RDW-SD (मानक विचलन) परीक्षण, एरिथ्रोसाइट वितरण चौड़ाई

इसका क्या उपयोग है?

आरडीडब्ल्यू रक्त परीक्षण अक्सर पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी) का हिस्सा होता है, ऐसा परीक्षण जो लाल कोशिकाओं सहित आपके रक्त के कई अलग-अलग घटकों को मापता है। RDW परीक्षण आमतौर पर एनीमिया का निदान करने के लिए उपयोग किया जाता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें आपकी लाल रक्त कोशिकाएं आपके शरीर के बाकी हिस्सों में पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले जा सकती हैं। RDW परीक्षण निम्नलिखित बातों को जांनने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है:

अन्य रक्त विकार जैसे थैलेसीमिया, एक विरासत में मिली बीमारी जो गंभीर एनीमिया का कारण बन सकती है
हृदय रोग, मधुमेह, यकृत रोग और कैंसर , विशेष रूप से कोलोरेक्टल कैंसर जैसी चिकित्सीय स्थितियों को जानने के लिए

मुझे RDW टेस्ट की आवश्यकता क्यों है?

हो सकता है कि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने एक पूर्ण रक्त गणना का आदेश दिया हो, जिसमें एक नियमित परीक्षा के भाग के रूप में RDW परीक्षण शामिल है, या यदि आपमें :

  • एनीमिया के लक्षण, जिसमें कमजोरी, चक्कर आना, पीली त्वचा और ठंडे हाथ और पैर शामिल हैं
  • थैलेसीमिया, पारिवारिक इतिहास सिकल सेल एनीमिया या अन्य विरासत में मिले रक्त विकार हैं
  • एक पुरानी बीमारी जैसे क्रोहन रोग, मधुमेह या एचआईवी/एड्स
  • लौह और खनिजों का आहार में कमी
  • लम्बे समय तक संक्रमण
  • चोट या शल्य प्रक्रिया से अत्यधिक रक्त की हानि

RDW टेस्ट के दौरान क्या होता है?

एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर आपकी बांह की नस से रक्त निकालने के लिए एक छोटी सुई का उपयोग करके आपके रक्त का एक नमूना लेगा। सुई एक परखनली से जुड़ी होती है, जो आपके नमूने को संग्रहित करेगी। जब ट्यूब भर जाएगी, तो आपकी बांह से सुई निकाल दी जाएगी। सुई अंदर या बाहर जाने पर आपको थोड़ा सा डंक लग सकता है। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

सुई निकालने के बाद, रक्तस्राव को रोकने में मदद करने के लिए आपको एक या दो मिनट के लिए उस जगह पर दबाने के लिए एक पट्टी या रुई का एक टुकड़ा दिया जाएगा।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

RDW टेस्ट के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता ने अन्य रक्त परीक्षणों का भी आदेश दिया है, तो आपको परीक्षण तक आवश्यकता हो सकती है उपवास रखने की अर्थात कई घंटों पहले खाना या पीना नहीं है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको बताएगा कि पालन करने के लिए कोई विशेष निर्देश हैं या नहीं।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

रक्त परीक्षण के लिए बहुत कम जोखिम है। जहां सुई लगाई गई थी, वहां आपको हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन ज्यादातर लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

RDW परिणाम आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को यह समझने में मदद करते हैं कि आपकी लाल रक्त कोशिकाएं आकार और मात्रा में कितनी भिन्न हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके आरडीडब्ल्यू के परिणाम सामान्य हैं, तो भी आपके पास एक चिकित्सा स्थिति हो सकती है जिसे उपचार की आवश्यकता होती है। इसलिए RDW के परिणाम आमतौर पर अन्य रक्त मापों के साथ जोड़े जाते हैं। परिणामों का यह संयोजन आपके लाल रक्त कोशिकाओं के स्वास्थ्य की अधिक संपूर्ण तस्वीर प्रदान कर सकता है और विभिन्न स्थितियों का निदान करने में मदद कर सकता है, जिनमें शामिल हैं:

  • आयरन की कमी
  • विभिन्न प्रकार के एनीमिया
  • थैलेसीमिया
  • सिकल-सेल एनीमिया
  • पुराने जिगर की बीमारी
  • गुर्दे की बीमारी
  • कोलोरेक्टल कैंसर

सबसे अधिक संभावना है कि निदान की पुष्टि के लिए आपके डॉक्टर को और परीक्षणों की आवश्यकता होगी।

क्या लाल कोशिका वितरण चौड़ाई परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

यदि आपके परीक्षण के परिणाम इंगित करते हैं कि आपको एनीमिया जैसी पुरानी रक्त विकार है, तो आपके लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको एक उपचार योजना पर रखा जा सकता है। आपकी विशिष्ट स्थिति के आधार पर, आपका डॉक्टर आयरन सप्लीमेंट्स, दवाओं या आपके आहार में बदलाव की सिफारिश कर सकता है।

कोई भी सप्लीमेंट लेने या अपने खाने की योजना में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें