रेस्पिरेटरी पैथोजेंस (आरपी) पैनल क्या है | Respiratory Pathogens Panel In Hindi

Respiratory Pathogens Panel

0 86

रेस्पिरेटरी पैथोजेंस (आरपी) पैनल क्या है?

रेस्पिरेटरी पैथोजेंस (आरपी) पैनल श्वसन मार्ग में रोगजनकों की जाँच करता है। इस में वायरस, बैक्टीरिया या अन्य जीव जो बीमारी का कारण बनता है। आपका श्वसन तंत्र सांस लेने में शामिल शरीर के कुछ हिस्सों से बना होता है। इसमें आपके फेफड़े, नाक और गले शामिल हैं।

कई प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया हैं जो श्वसन पथ को संक्रमित कर सकते हैं। लक्षण अक्सर एक जैसे होते हैं, लेकिन उपचार बहुत भिन्न हो सकते हैं। इसलिए सही निदान करना महत्वपूर्ण है। श्वसन संक्रमण के लिए अन्य वायरल और जीवाणु परीक्षण अक्सर एक विशिष्ट रोगज़नक़ के परीक्षण तक सीमित होते हैं। कई नमूनों की आवश्यकता हो सकती है। प्रक्रिया कठिन और समय लेने वाली हो सकती है।

आरपी पैनल को विभिन्न प्रकार के वायरस और बैक्टीरिया के परीक्षण के लिए केवल एक नमूने की आवश्यकता होती है। परिणाम आमतौर पर कुछ घंटों में आते हैं। अन्य प्रकार के श्वसन परीक्षणों के परिणामों में कुछ दिन लग सकते हैं। तेज़ परिणाम आपको सही उपचार आरंभ करने की अनुमति दे सकते हैं।

रेस्पिरेटरी पैथोजेंस (आरपी) के अन्य नाम : आरपी पैनल, श्वसन वायरस प्रोफाइल, सिंड्रोम मल्टीप्लेक्स पैनल

इसका क्या उपयोग है?

निदान में मदद के लिए एक श्वसन रोगजनक पैनल का उपयोग किया जाता है:

वायरल संक्रमण, जैसे:

  • बुखार
  • सामान्य जुकाम
  • रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी), यह एक सामान्य और आमतौर पर हल्का श्वसन संक्रमण है। लेकिन यह शिशुओं और बुजुर्गों के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • एडेनोवायरस संक्रमण, एडेनोवायरस कई अलग-अलग प्रकार के संक्रमणों का कारण बनते हैं। इनमें निमोनिया और क्रुप शामिल हैं, संक्रमण जो कुकुर खांसी का कारण बनता है।

जीवाणु संक्रमण, जैसे:

  • काली खांसी
  • बैक्टीरियल निमोनिया

मुझे श्वसन रोगजनक पैनल की आवश्यकता क्यों है?

यदि आपको श्वसन संक्रमण के लक्षण हैं और जटिलताओं का खतरा है तो आपको इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है। अधिकांश श्वसन संक्रमण हल्के से मध्यम लक्षणों का कारण बनते हैं। लेकिन संक्रमण गंभीर हो सकता है या छोटे बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए जानलेवा भी हो सकता है।

श्वसन संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं:

  • खांसी
  • साँस लेने में कठिनाई
  • गले में बलगम और खरास
  • बहती नाक
  • थकान
  • भूख में कमी
  • बुखार

श्वसन रोगजनक पैनल के दौरान क्या होता है?

प्रदाता दो तरीकों से परीक्षण के लिए नमूना ले सकता है:

नासोफेरींजल स्वाब:

  • आप अपना सिर पीछे कर लेंगे।
  • आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके नथुने में तब तक एक स्वाब डालेगा जब तक यह आपके गले के ऊपरी हिस्से तक नहीं पहुंच जाता।
  • आपका प्रदाता स्वाब घुमाएगा और उसे हटा देगा।

नसल एस्पिरट :

आपका प्रदाता आपकी नाक में एक खारा समाधान इंजेक्ट करेगा, फिर नमूना को कोमल चूषण के साथ हटा देगा।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

श्वसन रोगाणु पैनल के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

स्वाब परीक्षण आपके गले में गुदगुदी कर सकता है या आपको खांसी का कारण बन सकता है। नसल एस्पिरट असहज हो सकता है। ये प्रभाव अस्थायी हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

एक नकारात्मक परिणाम का मतलब यह हो सकता है कि आपके लक्षण एक रोगज़नक़ के कारण थे जो परीक्षणों के पैनल में शामिल नहीं थे। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि आपके पास ऐसी स्थिति है जो वायरस या बैक्टीरिया के कारण नहीं होती है।

एक सकारात्मक परिणाम का मतलब है कि एक विशिष्ट रोगज़नक़ पाया गया था। यह आपको बताता है कि आपको किस प्रकार का संक्रमण है। यदि पैनल का एक से अधिक भाग सकारात्मक था, तो इसका अर्थ है कि आप एक से अधिक रोगज़नक़ों से संक्रमित हो सकते हैं। इसे सह-संक्रमण के रूप में जाना जाता है।

आपके परिणामों के आधार पर, आपका प्रदाता उपचार की सिफारिश करेगा या अधिक परीक्षणों का आदेश देगा। इनमें शामिल हो सकते हैं बैक्टीरिया कल्चर, वायरल रक्त परीक्षण । परीक्षण आपके निदान की पुष्टि करने और उपचार का मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं।

यदि आपके परिणामों के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें