रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) टेस्ट || Respiratory Syncytial Virus (RSV) Test In Hindi

Respiratory Syncytial Virus (RSV) Tests

0 39

RSV टेस्ट क्या है?

RSV, रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस ऐसा संक्रमण है जो श्वसन पथ को प्रभावित करता है। हमारे श्वसन मार्ग में फेफड़े, नाक और गले शामिल हैं। RSV बहुत संक्रामक है, जिसका अर्थ है कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में आसानी से फैलता है। इसका फैलना बहुत आम है। अधिकांश बच्चों को 2 साल की उम्र तक आरएसवी संक्रमण हो जाता है। आरएसवी आमतौर पर हल्के सर्दी जैसे लक्षणों का कारण बनता है। लेकिन वायरस से गंभीर सांस लेने में समस्या भी हो सकती है, खासकर छोटे बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में। RSV परीक्षण उस वायरस की जाँच करता है जो RSV संक्रमण का कारण बनता है।

RSV टेस्ट के दुसरे नाम : रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल एंटीबॉडी टेस्ट, RSV रैपिड डिटेक्शन

इसका क्या उपयोग है?

शिशुओं, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में संक्रमण की जांच के लिए आरएसवी परीक्षण का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। परीक्षण आमतौर पर “आरएसवी सीज़न” के दौरान किया जाता है, वर्ष का वह समय जब आरएसवी का प्रकोप अधिक सामान्य होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, RSV सीज़न आमतौर पर मध्य पतझड़ में शुरू होता है और शुरुआती वसंत में समाप्त होता है।

मुझे RSV परीक्षण की आवश्यकता क्यों है?

वयस्कों और बड़े बच्चों को आमतौर पर RSV परीक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। अधिकांश आरएसवी संक्रमण केवल नाक बहने, छींकने और सिरदर्द जैसे हल्के लक्षणों का कारण बनते हैं। लेकिन एक शिशु, छोटे बच्चे या बुजुर्ग वयस्क को आरएसवी परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है यदि उसे संक्रमण के गंभीर लक्षण हैं। इसमे शामिल है:

  • बुखार
  • छाती में घड़घड़ाहट
  • अत्यधिक खाँसी
  • सामान्य से अधिक तेजी से सांस लेना, खासकर शिशुओं में
  • वयस्कों की साँस लेने में कठिनाई
  • त्वचा जो नीली हो जाती है

RSV परीक्षण के दौरान क्या होता है?

RSV परीक्षण के कुछ भिन्न-भिन्न प्रकार हैं:

  • Nasal aspirate, एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता नाक में एक खारा समाधान इंजेक्ट करेगा, फिर नमूना को कोमल चूषण के साथ हटा देगा।
  • स्वाब परीक्षण, एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता नाक या गले से नमूना लेने के लिए एक विशेष स्वाब का उपयोग करेगा।
  • रक्त परीक्षण, रक्त परीक्षण के दौरान, एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर एक छोटी सुई का उपयोग करके हाथ की नस से रक्त का नमूना लेगा। सुई डालने के बाद, टेस्ट ट्यूब या शीशी में थोड़ी मात्रा में रक्त एकत्र किया जाएगा। इसमें आमतौर पर पांच मिनट से भी कम समय लगता है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

RSV परीक्षण के लिए आपको किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

RSV परीक्षण के लिए बहुत कम जोखिम है।

  • नेजल एस्पिरेट असहज महसूस कर सकता है। ये प्रभाव अस्थायी हैं।
  • एक स्वाब परीक्षण के लिए, गले या नाक में सूजन होने पर थोड़ा गैगिंग या बेचैनी हो सकती है।
  • रक्त परीक्षण में सुई लगाने वाली जगह पर हल्का दर्द या चोट लग सकती है, लेकिन अधिकांश लक्षण जल्दी दूर हो जाते हैं।

परिणामों का क्या अर्थ है?

एक नकारात्मक परिणाम का मतलब है कि कोई आरएसवी संक्रमण नहीं है और लक्षण किसी अन्य प्रकार के वायरस के कारण होने की संभावना है। सकारात्मक परिणाम का मतलब है कि एक आरएसवी संक्रमण है। गंभीर आरएसवी लक्षणों वाले शिशुओं, छोटे बच्चों और बुजुर्ग वयस्कों को अस्पताल में इलाज करना पड़ सकता है। उपचार में ऑक्सीजन और अंतःस्रावी तरल पदार्थ शामिल हो सकते हैं (तरल पदार्थ सीधे नसों में पहुंचाए जाते हैं)। दुर्लभ मामलों में, वेंटिलेटर नामक एक श्वास मशीन की आवश्यकता हो सकती है।

क्या RSV परीक्षण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

यदि आपमें आरएसवी के लक्षण हैं, लेकिन अन्यथा अच्छे स्वास्थ्य में हैं, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता शायद आरएसवी परीक्षण का आदेश नहीं देगा। अधिकांश स्वस्थ वयस्क और RSV वाले बच्चे 1-2 सप्ताह में ठीक हो जाएंगे। आपका प्रदाता आपके लक्षणों को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं की सिफारिश कर सकता है।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें