SBL Alfalfa Malt In Hindi – एसबीएल अल्फाल्फा माल्ट के लाभ, फायदे, कीमत, साइड इफेक्ट और जानकारी

0 5,300

SBL Alfalfa Malt का हिंदी नाम एसबीएल अल्फाल्फा माल्ट है जोकि सामान्य कमजोरी, वजन बढ़ाने, भूख की कमी और एनीमिया में उपयोगी है।

SBL Alfalfa Malt के गुण

  • किस रूप में उपलब्ध है – सिरप
  • वजन – 300 (ग्राम)
  • आयाम – 6 (सेमी) x 6 (सेमी) x 10 (सेमी)
  • कीमत – 180 रूपए ( 250g)

SBL Alfalfa Malt का उपयोग और जानकारी

SBL Alfalfa Malt बढ़ते बच्चों, बूढ़ों और कमजोर व्यक्तियों को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यह ब्लड में लोहे की सामग्री को भी बढ़ाता है और इस प्रकार खून की कमी वाले रोगियों की मदद करता है। SBL Alfalfa Malt में Alfalfa, Avena sativa और Ginseng के मदर टिंचर विशेष रूप से मिलाये गए हैं। Alfalfa और Avena sativa आवश्यक खनिज और विटामिन प्रदान करते हैं जबकि Ginseng संक्रमणों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, मानसिक और शरीर कमजोरी को बढ़ाता है। भूख को बढ़ाता है और वजन बढ़ाने में मदद करता है।

SBL Alfalfa Malt में मिलाये गए दवाओं को समझ लेते हैं :-

Alfalfa Q : अल्फाल्फा पोषण को प्रभावित करता है, जिसका अर्थ है “टोनिंग” जो कि भूख और पाचन शक्ति को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप वजन में वृद्धि के साथ मानसिक और शारीरिक शक्ति में काफी सुधार होता है। माताओं में दूध की गुणवत्ता और मात्रा को भी बढ़ाता है।

Avena Sativa Q : यह ओट से बनती है और बलवर्धक दवा है। पेट में वायु भरने की समस्या को ठीक करता है। यह थकावट के लिए सबसे अच्छा है, थकावट के बाद की कमजोरी और नींद की समस्या को अच्छा करता है। भोजन के पोषक तत्त्व को शरीर में पहुंचाता है।

Ginseng Q : पीठ दर्द, कमजोरी, जोड़ों की अकड़न, सिरदर्द में लाभदायक है। यह दवा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

China Q : थकावट, कमजोरी, पसीना निकलने से कमजोरी आना, धीमी पाचन शक्ति, भूख न लगना की समस्या को अच्छा करता है।

Hydrastis Can Q : मांसपेशियों को मजबूती देता है, पाचन शक्ति को मजबूत करता है, थकान को दूर करता है, गर्दन की मांसपेशियों में दर्द को ठीक करता है, कब्ज की समस्या को दूर करता है।

Kali Phos 3x : यह तंत्रिका तंत्र को अच्छा करता है। मानसिक थकावट को दूर करता है। मानसिक दुर्बलता, नींद की समस्या और मेमोरी पवार को बढ़ाता है। नींद की समस्या को भी अच्छा करता है।

Kali Ars 6x : यह सभी प्रकार के त्वचा रोगों को ठीक करने के लिए प्रभावी दवा है।

Ferrum aceticum 4x : पूरे शरीर में लगातार कंपकंपी, कमजोरी, थकान, दुबलापन की समस्या को ठीक करता है।

Calcarea Phos 3x : इसका उपयोग मुख्य रूप से दांतों और हड्डियों के विकास में किया जाता है। बच्चों के हाइट बढ़ाने में भी यह दवा मदद करता है। प्रोटीन की कमी से शारीरिक वृद्धि की समस्या और स्कूली बच्चों को सिरदर्द की समस्या में भी अच्छा काम करता है ।

SBL Alfalfa Malt के लिए खुराक

  • इस दवा की 1 चम्मच दिन में 2 बार पीना है।
  • गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए – 1 बड़ा चम्मच प्रतिदिन 3 बार।
  • बच्चे : 1 चम्मच रोजाना 2 से 3 बार लेना है।

SBL Alfalfa Malt लेते समय बरतने वाली सावधानियां

  • दवा खाना खाने के आधे घंटे पहले या बाद में ही दवा लें।
  • गर्भवती महिलाएं दवा के सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

नियम और शर्तें

होम्योपैथिक उत्पादों के कई उपयोग हैं और लक्षण समानता के आधार पर लिया जाना चाहिए। परिणाम स्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। SBL Alfalfa Malt का इस्तेमाल मुख्य रूप से वजन बढ़ाने, भूख बढ़ाने, पेट की समस्या के लिए किया जाता है। दवा के इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

पुराने रोग के इलाज के लिए संपर्क करें