वीर्य विश्लेषण ( स्पर्म काउंट ) क्या है || स्पर्म काउंट बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा

Semen Analysis

वीर्य विश्लेषण ( स्पर्म काउंट ) क्या है?

वीर्य विश्लेषण, जिसे स्पर्म काउंट भी कहा जाता है, एक आदमी के वीर्य और शुक्राणु की मात्रा और गुणवत्ता को मापता है। वीर्य पुरुष के यौन चरमोत्कर्ष के दौरान लिंग से निकलने वाला गाढ़ा, सफेद तरल पदार्थ है। इस रिलीज को स्खलन कहा जाता है। वीर्य में शुक्राणु होते हैं, एक आदमी में कोशिकाएं जो आनुवंशिक सामग्री ले जाती हैं। जब एक शुक्राणु एक महिला के अंडे से जुड़ता है, तो यह एक भ्रूण (अजन्मे बच्चे के विकास का पहला चरण) बनाता है।

शुक्राणुओं की कम संख्या या असामान्य शुक्राणु का आकार या गति एक पुरुष के लिए एक महिला को गर्भवती करना मुश्किल बना सकती है। एक बच्चे को गर्भ धारण करने में असमर्थता को बांझपन कहा जाता है। बांझपन पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकता है। लगभग एक तिहाई दंपत्तियों के बच्चे नहीं हो पाने का कारण पुरुष बांझपन है। वीर्य विश्लेषण पुरुष बांझपन के कारण का पता लगाने में मदद कर सकता है।

वीर्य विश्लेषण ( स्पर्म काउंट ) के दुसरे नाम : शुक्राणुओं की संख्या, शुक्राणु विश्लेषण, वीर्य परीक्षण, पुरुष प्रजनन क्षमता परीक्षण

इसका क्या उपयोग है?

वीर्य विश्लेषण का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि क्या वीर्य या शुक्राणु की समस्या किसी पुरुष के बांझपन का कारण हो रही है। परीक्षण का उपयोग यह देखने के लिए भी किया जा सकता है कि पुरुष नसबंदी सफल रही है या नहीं। पुरुष नसबंदी एक शल्य प्रक्रिया है जिसका उपयोग को सेक्स के दौरान शुक्राणुओं को रोकने के लिए किया जाता है।

मुझे वीर्य विश्लेषण की आवश्यकता क्यों है?

यदि आप और आपका साथी कम से कम 12 महीने से बिना किसी सफलता के बच्चा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको वीर्य विश्लेषण की आवश्यकता हो सकती है।

यदि आपने हाल ही में पुरुष नसबंदी करवाई है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इस परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है कि प्रक्रिया ने काम किया या नहीं।

वीर्य विश्लेषण के दौरान क्या होता है?

आपको वीर्य का नमूना देना होगा। अपना नमूना प्रदान करने का सबसे आम तरीका है कि आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के कार्यालय में एक निजी क्षेत्र में जाएं और एक जीवाणुरहित कंटेनर में हस्तमैथुन करें। आपको किसी भी स्नेहक का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि हस्तमैथुन आपके धार्मिक या अन्य विश्वासों के विरुद्ध है, तो आप एक विशेष प्रकार के कंडोम का उपयोग करके संभोग के दौरान अपना नमूना एकत्र करने में सक्षम हो सकते हैं। अपने नमूना प्रदान करने के बारे में यदि आपके कोई प्रश्न या चिंताएँ हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

आपको एक या दो सप्ताह के भीतर दो या अधिक अतिरिक्त नमूने देने होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि शुक्राणुओं की संख्या और वीर्य की गुणवत्ता दिन-प्रतिदिन भिन्न हो सकती है।

क्या मुझे परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ करने की आवश्यकता होगी?

नमूना एकत्र करने से पहले आपको 2-5 दिनों तक हस्तमैथुन सहित यौन गतिविधियों से बचना होगा। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपके शुक्राणुओं की संख्या अपने उच्चतम स्तर पर है।

क्या परीक्षण के लिए कोई जोखिम है?

वीर्य विश्लेषण के लिए कोई ज्ञात जोखिम नहीं है।

परिणामों का क्या अर्थ है?

वीर्य विश्लेषण के परिणामों में वीर्य और शुक्राणु की मात्रा और गुणवत्ता का मापन शामिल है। इसमे शामिल है:

  • मात्रा : वीर्य की मात्रा
  • शुक्राणुओं की संख्या : प्रति मिलीलीटर शुक्राणुओं की संख्या
  • शुक्राणु आंदोलन, जिसे गतिशीलता भी कहा जाता है
  • शुक्राणु का आकार, जिसे आकृति विज्ञान के रूप में भी जाना जाता है
  • श्वेत रक्त कोशिकाएं, जो संक्रमण का संकेत हो सकती हैं

यदि इनमें से कोई भी परिणाम सामान्य नहीं है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी प्रजनन क्षमता में समस्या है। लेकिन शराब, तंबाकू और कुछ हर्बल दवाओं के उपयोग सहित अन्य कारक आपके परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपके परिणामों के बारे में या अपनी प्रजनन क्षमता के बारे में अन्य चिंताओं के बारे में आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से बात करें।

यदि आपका वीर्य विश्लेषण आपके पुरुष नसबंदी की सफलता की जांच के लिए किया गया था, तो आपका प्रदाता किसी भी शुक्राणु की उपस्थिति की तलाश करेगा। यदि कोई शुक्राणु नहीं मिलता है, तो आपको और आपके साथी को जन्म नियंत्रण के अन्य रूपों का उपयोग बंद करने में सक्षम होना चाहिए। यदि शुक्राणु पाए जाते हैं, तो आपको तब तक पुन: परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि आपका नमूना शुक्राणु से स्पष्ट न हो जाए। इस बीच, आपको और आपके साथी को गर्भावस्था को रोकने के लिए सावधानी बरतनी होगी।

कई पुरुष प्रजनन समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। यदि आपके वीर्य विश्लेषण के परिणाम सामान्य नहीं थे, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता उपचार के सर्वोत्तम तरीके का पता लगाने में सहायता के लिए अधिक परीक्षणों का आदेश दे सकता है।

क्या वीर्य विश्लेषण के बारे में मुझे कुछ और जानने की आवश्यकता है?

घरेलू परीक्षण किट भी हैं जो शुक्राणुओं की संख्या को मापते हैं। शुक्राणुओं की संख्या एक संभोग के दौरान स्खलित द्रव (वीर्य) में शुक्राणुओं की संख्या है। शुक्राणुओं की संख्या पुरुष बांझपन के कई कारकों में से एक है। आपके पास सामान्य शुक्राणुओं की संख्या हो सकती है और फिर भी प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। एक घरेलू परीक्षण उन पुरुषों के लिए कुछ प्रजनन समस्याओं का पता लगाने में मदद कर सकता है जो लागत, शर्मिंदगी या अन्य कारणों से प्रदाता को देखने में संकोच करते हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा पूर्ण मूल्यांकन और विश्लेषण का विकल्प नहीं है।

यहाँ मैं स्पर्म काउंट की कमी को दूर करने की होम्योपैथिक दवाओं की भी चर्चा करूँगा, जिनके सेवन से स्पर्म काउंट की समस्या ठीक हो जाती है।

एक अच्छा कॉम्बिनेशन जिनका उपयोग आप निःसंकोच कर सकते हैं और इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

Ashwagandha Q + Damiana Q + Ginseng Q इन तीनो दवा की 10-10 बून्द आधे कप पानी में डालकर दिन में 3 बार पीना है।

Bufo Rana 6ch इस दवा की 2 बून्द दिन में 3 बार जीभ पर टपकाना है।

Lycopodium 200 – इस दवा की 2 बून्द सुबह एक बार जीभ पर टपकाना है रोजाना।

Rhododendron 200 इस दवा की 2 बून्द दोपहर में एक बार जीभ पर टपकाना है रोजाना।

Thuja 200 इस दवा की 2 बून्द रात में सोते समय जीभ पर टपकाना है रोजाना।

इन सभी दवा के सेवन से स्पर्म काउंट की समस्या पूरी तरह से ठीक हो जायेगा।

Ask A Doctor

किसी भी रोग को ठीक करने के लिए आप हमारे सुयोग्य होम्योपैथिक डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। डॉक्टर का consultancy fee 200 रूपए है। Fee के भुगतान करने के बाद आपसे रोग और उसके लक्षण के बारे में पुछा जायेगा और उसके आधार पर आपको दवा का नाम और दवा लेने की विधि बताई जाएगी। पेमेंट आप Paytm या डेबिट कार्ड से कर सकते हैं। इसके लिए आप इस व्हाट्सएप्प नंबर पे सम्पर्क करें - +919006242658 सम्पूर्ण जानकारी के लिए लिंक पे क्लिक करें।

Medical TestsSemen Analysisचिकित्सा परीक्षणवीर्य विश्लेषण
Comments (0)
Add Comment